scriptFour suspend for corruption before Raigaon assembly by election | Raigaon assembly by election से ठीक पहले उजागर हुआ भ्रष्टाचार का मामला, इन पर गिरी गाज | Patrika News

Raigaon assembly by election से ठीक पहले उजागर हुआ भ्रष्टाचार का मामला, इन पर गिरी गाज

-कलेक्टर व एसपी ने की बड़ी कार्रवाई
-एसएसटी नाकों पर वसूली का मामला

सतना

Published: October 26, 2021 02:56:59 pm

सतना. जिले के Raigaon assembly by election से ठीक पहले भ्रष्टाचार का मामला प्रकाश में आया है। इस मामले में तीन पुलिसकर्मी सहित चार लोगों को निलंबित कर दिया गया है। ये कार्रवाई जांच के बाद कलेक्टर/ जिला निर्वाचन अधिकारी अजय कटेसरिया व पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने की है।
भ्रष्टाचार (प्रतीकात्मक फोटो)
भ्रष्टाचार (प्रतीकात्मक फोटो)
बता दें कि उपचुनाव की घोषणा के तत्काल बाद कलेक्टर व एसपी ने मिल कर जिले की सीमाओं पर चौकसी के लिए नाकेबंदी करवा दी थी। कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी कटेसरिया ने पुलिस अधीक्ष को निर्देश दिए थे कि कोई भी बाहरी व्यवक्ति विधानसभा क्षेत्र में बिना जांच के प्रवेश न करने पाए। दरअसल जिला व पुलिस प्रशासन को खुफिया रिपोर्ट मिली थी कि बाहरी तत्व चुनाव में गड़बड़ी कर सकते हैं। इसी के तहत सारी सीमाओं पर चेकपोस्ट लगा कर नाकेबंदी की गई थी।
यहां ये भी बता दें कि 30 अक्टूबर को होने वाले मतदान से 48 घंटे पूर्व 27 अक्टूबर की शाम को प्रचार थम जाएगा, किसी बाहरी व्यक्ति को विधानसभा क्षेत्र में रहने की इजाजत नहीं होगी। इस दौरान विधानसभा क्षेत्र के होटल, धर्मशालाओं की जांच होगी। संदिग्ध लोगों पर कार्रवाई की जाएगी। ठीक इससे पहले ही यहां चेकपोस्ट पर तैनात सहकारिता निरीक्षक व पुलिसकर्मी भ्रष्टाचार के मामले में फंसे हैं।
बताया जा रहा है कि ये चारों बाहरी व्यक्तियों व भारी वाहनों से गूगल पे के माध्यम से वसूली कर उन्हें विधानसभा क्षेत्र में प्रवेश दिला रहे थे। कलेक्टर को सूचना मिली थी कि एसएसटी नाके पर रेत लदे ट्रक के मालिक से एक हजार रुपये गूगल पे के जरिए लिया गया। इस पर कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी ने मामले की जांच कराई। प्रारंभिक जांच के बाद कलेक्टर/ जिला निर्वाचन अधिकारी कटेसरिया ने सहकारिता निरीक्षक और पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह ने तीन पुलिस कर्मियों को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। अब इस प्रकरण में सघन जांच शुरू कर दी गई है।
जानकारी के अनुसार इन निलंबित कर्मियों ने भले ही खाम्हा खूझा में बनाए गए एसएसटी नाके से एक हजार रुपये की वसूली की। लेकिन इन्होंने रेत लदे ट्रक को रोक कर ट्रक चालक से चेकिंग के नाम पर परिवहन संबंधी कागजात दिखाने को कहा। कागजात सही पाए जाने पर ओवर लोडिंग का हवाला देते हुए ट्रक को थाने मे खड़ा कराने की धमकी दी। इस पर ट्रक ड्राइवर ने घटना से ट्रक मालिक को सूचित किया। ट्रक मालिक फौरन एसएसटी नाका पहुंचा तो मौके पर तैनात सहकारिता निरीक्षक का परिचय एएसआइ ने खनिज अधिकारी के रूप में कराया और 15 हजार रुपये की मांग की। ट्रक मालिक ने तत्काल 15 हजार रुपये देने में असमर्थता व्यक्त की। इस पर दोनों के बीच बारगेनिंग शुरू हो गई। सहकारिता निरीक्षक व पुलिसकर्मियों ने तत्काल एक हजार रुपए देने को कहा। इस पर ट्रक मालिक ने बताया कि उसके पास फिलहाल नकद पैसा नहीं है। उसने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन का ऑफर दिया जिस पर एएसआई व एसएसटी नाके पर तैनात कर्मचारी उसे लेकर समीप के मेडिकल स्टोर पहुंचे और गूगल पे के जरिए एक हजार रुपये हासिल कर लिया। उसके बाद ट्रक को छोड़ दिया।
गूगल पे से एक हजार रुपये की वसूली का मामला किसी ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। इसके बाद कलेक्टर/ जिला निर्वाचन अधिकारी ने संज्ञान में लिया और एसडीएम के नेतृत्व में जांच टीम गठित की। जांच टीम ने जांच के बाद आरोप की पुष्टि की। इस पर जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रथम दृष्टया शिकायत की पुष्टि होने पर सहकारिता निरीक्षक आशीष शर्मा को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया। कलेक्टर ने इस कार्रवाई के तत्काल बाद पुलिसकर्मियों की संलिप्तता पर उनके विरुद्ध कार्रवाई के लिए पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया। एसपी धर्मवीर सिंह ने एसडीएम के नेतृत्व वाली कमेटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर एएसआई उमेश पांडेय (पुलिस लाइन), प्रधान आरक्षक मनोज सिंह (सिटी कोतवाली), आरक्षक ललन देव पांडेय (पुलिस लाइन) को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबित किए गए पुलिस कर्मियों के खिलाफ आरोप पत्र जारी कर विभागीय जांच कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं। पूरे मामले की जांच पुलिस अधीक्षक द्वारा नगर पुलिस अधीक्षक महेन्द्र सिंह चौहान को सौंपी गई है। विभागीय जांच में दोषी पाए जाने पर तीनों पुलिस कर्मियों के खिलाफ विभागीय दंडात्मक कार्रवाई की जा सकती है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.