scriptसमर में फ्रूट फेशियल से मिलेगी राहत | fruit facials in summer | Patrika News

समर में फ्रूट फेशियल से मिलेगी राहत

locationसतनाPublished: Jun 08, 2019 08:57:12 pm

Submitted by:

Jyoti Gupta

डल स्किन, टैंनिक को खत्म करने बढ़ी डिमांड

fruit facials in summer

fruit facials in summer

सतना. गर्मी का मौसम, तेज धूप, पसीने और धूल से स्किन का ग्लो कम हो जाता है और वह बेजान दिखने लगती है। इस मौसम में सन बर्न और टैनिंग की प्रॉब्लम भी होती है। इसलिए इस मौसम में नार्मल फेशियल क्रीम के बजाय ताजे फ लों से फेशियल किए जा रहे हैं। फ लों के रस और पल्प से मसाज के जरिए त्वचा को पोषण मिलता है और ग्लो भी आता है। ब्यूटी एक्सपर्ट मीना अवधिया की मानें तो इस मौसम में मसाज के लिए पपीता , तरबूज, स्ट्रॉबेरी और केले का यूज कर रहे हैं। इसमें किसी एक फ्रूट या फिर दो फ्रूट को मिलाकर भी फेशियल किया जाता है। जैसे सेब को पीसकर उसमें तरबूज का रस मिलाकर मसाज करने से बहुत अच्छे रिजल्ट आते हैं। इसी तरह केले के पल्प में संतरे का रस मिलाया जा सकता है। इनसे बेजान स्किन में भी ग्लो आ जाती है। इस मसाज के बाद चंदन और हल्दी का पैक लगाने से त्वचा में कसावट भी आ जाती है और रूखापन भी दूर होता है।
टैनिंग के लिए फ्रूट्स बेस्ट

धूप से हुई टैनिंग के लिए पपीते का पल्प बहुत फ ायदा करता है। स्ट्रॉबेरी के पल्प से भी मसाज कर रहे हैं यह सब त्वचा को प्राकृतिक रूप से प्रोटेक्ट करते हैं । इन सब फ्रूट्स को केवल चेहरे पर ही नहीं बल्कि गर्दन और बाहों की टैनिंग दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। घर में भी कर सकते हैं त्वचा की देखभाल गर्मी में त्वचा को विशेष देखभाल की जरूरत होती है, लेकिन इसके लिए पार्लर जाना जरूरी नहीं।
कुछ नुस्के घर पर भी आजमाए जा सकते हैं

शहद में चुटकी भर हल्दी और आधा चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद धो लें। यह भी आजमाएं टमाटर का गूदा चेहरे पर लगाने से राहत मिलती है और एलोवेरा को चेहरे पर लगाने से गर्मी में झुलसी त्वचा में निखार आता है। जिनकी स्किन ऑयली हो उनको खीरे के गूदे में कुछ बूंदे नींबू और गुलाब जल मिलाकर लगाना चाहिए। गर्मियों में साबुन के बजाय मसूर की दाल का आटा हल्दी और शहद का उपटन बनाकर यूज करें।

ट्रेंडिंग वीडियो