इस समर सीजन क्रिएटिविटी से दें स्वीट होम को न्यू लुक

सिटीराइट्स के बीच मिनिएचर गॉर्डनिंग का बढ़ा क्रेज

By: Jyoti Gupta

Published: 23 Apr 2020, 06:52 PM IST

सतना . अब धीरे- धीरे मौसम बदल रहा है और दिन में गर्मी का एहसास भी होने लगा है। ऐसे में आप भी अपने घरों को समर लुक देकर इस लॉक डाउन के समय को प्रोडक्टिव बनाने के साथ अपनी बोरियत को भी दूर कर सकते हैं। ज्यादातर लोग इस समय घरों में ही है तो घर की साफ- सफ ाई में आम दिनों से ज्यादा वक्त दे पा रहे हैं। इस लॉग डाउन में बिना नया सामान खरीदे घर को समर लुक दिया जा सकता है। शहर की गार्डनिंग इंटीरियर डेकोरेटर रश्मि जैन बता रही हैं कि कैसे घर के गार्डन को डेकोरेट कर नया लुक दिया जा सकता है।

मिनिएचर गार्डनिंग है बेहतर विकल्प
गार्डन डेकोरेटर बताते हैं कि घरों में अक्सर लोग बाहर से डब्बे या बोतल पैक खाने पीने की चीजें मंगाते हैं। इसका इस्तेमाल भी छोटे पौधे लगाने के लिए किया जा सकता है। इसके अलावा घरों में मौजूद पुराने पॉट्र्स व वेस्ट मटेरियल का भी उपयोग पौधा लगाने में किया जा सकता है। इन चीजों का इस्तेमाल केवल घरों को नया रूप ही नहीं बल्कि अपनी बोरियत को भी दूर करने के लिए किया जा सकता है। इन मिनिएचर गार्डन को अपने ड्राइंग रूम में सजा सकते हैं। वह बताते हैं कि घरों में मौजूद बच्चों के कलर से या फि र पेस्टल कलर से आप पॉट बॉक्स और बोतल को क्रिएटिव लुक देकर अपने घरों को समर लोग दे सकते हैं।

फैब्रिक्स को बदलें
इंटीरियर डेकोरेटर पूजा सिंह कहती हैं कि घर को समर लुक देने में पौधे का बड़ा ही महत्व होता है। आप अपने घरों में रहकर ही पुराने पौधे को नया लुक दे सकते हैं। इसके अलावा मौसम के अनुसार अपने घर में रखे फैब्रिक को चुने । अपने पुराने फैब्रिक्स को थोड़ा बदलाव करके भी आप बेड, सोफे और कर्टन से समर फ्रैंडली लुक दे सकते हैं। अभी बच्चे भी घर पर ही हैं तो उन्हें भी इन कामों में शामिल करें इससे उनका भी मन लगेगा।

Jyoti Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned