घर को दें क्रिएटिव लुक, सुकून का भी रखें ख्याल

घर को दें क्रिएटिव लुक, सुकून का भी रखें ख्याल
Give the home a creative look, relax, take care

Jyoti Gupta | Publish: May, 04 2019 09:09:39 PM (IST) | Updated: May, 04 2019 09:09:41 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

नहीं करनी पड़ेगी मेहनत और न ही खर्च करने पड़ेंगे अधिक रुपए

सतना. घर हमारी पूरी दुनिया है। चाहे हम बाहर कितना भी वक्त बिताते हो, लेकिन सुकून तो घर आकर ही मिलता है । चाहे हम घर सोने के लिए ही आते हैं, लेकिन घर हमें ऊर्जा और उत्साह से भर देता है। इंटीरियर डेकोरेटर जया जायसवाल कहती हैं कि आपका घर कितना ही छोटा क्यों न हो पर यह अपनेपन का एहसास कराता है। ऐसे में घर को सुंदर बनाए रखें तो काम करने की उर्जा बढ़ जाती है। कुछ लोगों की उर्जा दूसरे कामों में लगती है, पर कुछ लोग घर सजाने में ही अपनी ऊर्जा लगा देते हैं। क्योंकि उन्हें साफ-सुथरा घर बेहद पसंद आता है। एक्सपर्ट का कहना है कि घर सजाने में बहुत ज्यादा रुचि भले न हो किसी को फिर भी घर को ऐसे तो बनाकर रखा जा सकता है कि आप घर पहुंच कर सुकून का अहसास करें। इसके लिए आपको कुछ डेकोरेशन टिप्स को फॉलो करना होगा। जिसमें न अधिक समय लगेगा न ही अधिक रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

दीवारों को दें पर्सनल टच

एक्सपर्ट कहते हैं कि हर घर में दीवारें होती हैं, लेकिन इन दीवारों पर कलर का सिलेक्शन आपका होता है। घर की दीवारों को अपनी तरह का बनाएं ताकि औरों से अलग दिखे। इसके लिए जरूरी नहीं है कि आप सारी दीवारों पर कोई बनावट बनाएं। या फिर कोई डिजाइन। बस आपको मेन दीवार पर हल्की सी डिजाइन बनाकर रूम या घर को अनोखा लुक देना है। ज्यादा कुछ नहीं कर सकते तो मेन दीवार को अलग रंग से पेंट कर दें। इससे भी आपके घर की खूबसूरती निखर जाएगी।

पार्टीशन में करें कांच का इस्तेमाल

इंटीरियर डिजाइनर सुभाष वर्मा कहते हैं कि घर में कांच का इस्तेमाल करने से जगह ज्यादा लगने लगती है । इसलिए पार्टीशन में कांच का इस्तेमाल करें। यदि किचन को प्रॉपर्ली आप मैनेज कर पाती हैं तो कांच के स्लाइडर लगवाए। इससे आपके किचन को डिफरेंट लुक मिलेगा।

समुद्र जैसी आएगी फीलिंग

समर में कूलनेस के लिए समुद्र लुक में घर को डेकोरेट किया जा सकता है। बस आपको समुद्री सीप से घर को सजाना है। सीप से कैंडल स्टैंड , नाइट बल्ब स्टैंड, फ ोटो फ्रेम बना सकती है। यदि आपके पास कोई मेटल का बर्तन है तो उसमें मोटी रेत भरकर सीपों से डेकोरेट करके हर के कोने में रख सकते हैं। इससे समुद्र किनारे वाली फ ील आएगी।

रोशनी की हो सही व्यवस्था

आपके घर में प्राकृतिक रोशनी की कैसी व्यवस्था है उसी के हिसाब से कृतिम रोशनी की व्यवस्था करें। बहुत ज्यादा रोशनी होने से आप असहज और अस्थिर फील कर सकते हें। बेहतर होगा कि रोशनी की व्यवस्था ऐसी हो जो सुकून दें। घर के कोनों में लाइट लगाएं। साफ - सफ ाई हो पूरी घर में हर चीज अपनी जगह पर रखी हो तो घर और भी सुंदर लगता है। घर के हर सदस्य को यह ट्रेनिंग दें कि सामान का इस्तेमाल करके उसे यथा स्थान रख दें। एेसी आदत डवलेप होने पर घर का सदस्य इस बात का ध्यान रखेंगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned