बच्चों को दें हेल्दी माहौल, एग्जाम को लेकर नहीं डाले कोई प्रेशर

बच्चों को दें हेल्दी माहौल, एग्जाम को लेकर नहीं डाले कोई प्रेशर
Give the kids a healthy atmosphere in board exam

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 22 2018 07:20:28 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

एग्जाम फ ोबिया से बचाने के लिए पैरेंट्स को करनी होगी पहल

सतना. बोर्ड एग्जाम का समय नजदीक ही है। सभी बोर्ड के एग्जाम टाइमटेबल भी आगए है। एेसे में ज्यादातर बच्चे इस की प्रिपरेशन में व्यस्त हैं। दूसरी तरफ उनके ऊपर एग्जाम का टेंशन भी हावी है । पैरेंट्स भी चाहते हैं कि उनके बच्चे दूसरों से एग्जाम में अच्छा स्कोर करें । इससे बच्चों के ऊपर डबल प्रेशर है । इस बारे में काउंसलर्स का कहना है कि एग्जाम के समय में बच्चों को सपोर्ट की काफ ी जरूरत होती है क्योंकि सोसायटी और पैरेंट्स का एटीट्यूड बच्चों में एग्जाम फोबिया या डर पैदा कर देता है । एग्जाम फोबिया का एक कारण डिवाइस से पढऩा भी है। हम उसको एंटरटेनमेंट और जानकारी का जरिया मान लेते हैं, लेकिन यह माइंड डाइवर्ट करने का काम करता है । इससे समय निकलता जाता है और स्ट्रेस लेवल भी बढ़ता है । एग्जाम की टेंशन में बच्चे खाना पीना, सोना तक छोड़ देते हैं। इसका असर उनकी सेहत और याददाश्त पर भी पड़ता है । इसलिए पैरेंट्स को समय समय पर बच्चों से बात करते रहना चाहिए और उन्हें गाइड भी करें ।

दें खुशनुमा माहौल

सिटी काउंसलर का कहना है कि एग्जाम के दौरान पैरेंट्स को घर का माहौल खुशनुमा रखना चाहिए । उन्हें बार बार बच्चों को पढऩे के लिए नहीं टोकना चाहिए। लगातार स्टडी से बच्चों को ब्रेक लेने के लिए कहे । उनके साथ पढ़ाई के अलावा कई विषयों पर बातचीत करें । साथ ही स्टडी करते समय बच्चों के साथ रहे।

शॉर्ट नोट्स बनाएं
एक्सपर्ट का कहना है कि स्कूल में बच्चों को टीचर राइटिंग वर्क करने के लिए कहें, क्योंकि एग्जाम हॉल में वह स्पीड मैनेज नहीं कर पाते हैं। ये भी स्ट्रेस बढ़ाने का काम करता है। बच्चों को जरूरी है कि वह पॉइंट बना कर स्टडी करें। साथ ही शॉर्ट नोट्स बनाएं ।

किसी भी तरह का दबाव न बनाएं

एक्सपर्ट का कहना है कि बच्चों पर किसी भी तरह का दबाव न बनांए। बच्चों को भी कुछ बाते याद रखनी चाहिए, वे ऑनलाइन स्टडी पर ज्यादा फ ोकस करते हैं उनको लगता है कि उन्हें सब कुछ आ गया है और राइटिंग वर्क करना बंद कर देते हैं । इसी वजह से याद किया हुआ भूलने लगता हैं। एग्जाम में टाइम प्रेशर के वजह से कुछ याद नहीं रहता । इसलिए जरूरी है मैथ से लेकर सभी सब्जेक्ट को लिखकर देखें । जिससे यह आपको परफेक्टली लर्न हो जाए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned