गर्ल्स गैंग सैर सपाटे पर जाए पर सतर्कता के साथ

गर्ल्स  गैंग सैर सपाटे पर जाए पर सतर्कता के साथ
Goals to go to the gang picnic but with caution

Jyoti Gupta | Publish: May, 25 2019 08:57:15 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

सफर में निकलने से पहले तैयारियां करना न भूलें

सतना. आजकल शहर की लड़कियां अकेले सफर में जाने में पीछे नहीं हैं। अब गल्र्स गैंग शहर ही नहीं आसपास, प्रदेश और देश के विभिन्न स्थलों पर सैर-सपाटे पर निकल रही है। वर्कि ंग गर्ल से लेकर मॉम तक सहेलियों के साथ यात्रा करने में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहतीं। समर में तो ज्यादातर गल्र्स गैंग किसी न किसी ट्रिप पर जाना पसंद कर रही हैं। टूर एंड टे्रवल एक्सपर्ट सीमा सिद्दीकी का कहना है कि यह अच्छी बात है कि एंजॉयमेंट और फ्रेशनेस के लिए गल्र्स और वीमन अपने-अपने ग्रुप के साथ बाहर घूमने जा रही हैं पर किसी भी ट्रिप को मजेदार बनाने और उसका भरपूर आनंद लेने के लिए उसकी सही प्लानिंग जरूरी है। ताकि बाद में छोटी-छोटी चीजों के लिए परेशान न होना पड़े। खासकर जब सिर्फ लड़कियां ही अकेले निकल रही हैं तो उनको और भी ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। इसलिए फुल प्रूफ तैयारी के साथ ही गल्र्स शहर से बाहर सैर सपाटे के लिए जाएं।

जरूरी कामों को न भूलें
गल्र्स और महिलाएं जब भी किसी ट्रिप पर जाएं तो पहले देख लें कि आपने अपने जरूरी काम पूरे कर लिए हैं य नहीं। जैसे लॉन्ड्री कर लें। ऑफिस का वर्क पहले से कंपलीट कर लें। फ्रि ज में देख ले किन चीजों को हटाना है और किसे रखना है। पेपर वाला, काम वाली, दूध वाले को बता दें कि इतने दिन आप घर में नहीं रहेंगे। ताकि बार बार आपके पास किसी की कॉल न आएं और आप अच्छे से ट्रिप को एंजॉय कर सकें।


बजट सेट करना जरू री

जब भी हम किसी भी ट्रिप में जाते हैं तो बजट थोड़ा ऊपर नीचे होता ही है। इसलिए जब भी बाहर जाएं हमेशा बजट से थोड़ी अतिरिक्त पैसे अपने पास रखें। अक्सर रुपए को लेकर कंफ्यूजन हो जाता है। इसे मैनेज करने के लिए अपने फ ोन में हर किसी का हिसाब लिखते जाएं, जिससे बाद में आपको पता हो कि कहां कितना, किस चीज में खर्च हुआ और सभी लोगों के बीच बराबर हिसाब किताब हो सके ।

डॉक्यूमेंट्स न भूलें
ट्रेवलिंग के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट को अपने साथ ले जाना न भूलें। हर डाक्यूमेंट की दो कापी अलग-अलग जगहों पर रखें। जिससे एक कॉपी खो जाने से परेशानी न हो। पहचान पत्र, आधारकार्ड, एटीएम कार्ड, पार्सपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस जरूर लेकर चलें।

डेस्टिनेशन और रास्तों की खुद ही जानकारी लें

अपनी टीम के साथ पहले से डेस्टिनेशन के बारे में सारी जानकारी जुटा लें। कब कहां पहुंचना है, वहां कितने दिन रहना है निकलने का क्या समय क्या है। अगर रोड ट्रेवलिंग कर रही हैं तो रास्ते के बारे में खुद भी पूरी जानकारी रखें, जिससे कोई आपको ***** न बना सकें।

लिस्ट के हिसाब से सामान रखें
अक्सर महिलाएं जाने की जल्दबाजी में कुछ न कुछ चीज लेकर जाना भूल जाती हैं। कई बार छोटी चीज की कमी भी अखरती है। इसलिए जाने से पहले एक बार अपनी टीम के साथ मिलकर लिस्ट बना लें कि किसे क्या सामान ले जाना है, जिससे बात में दिक्कत ना आए।


कंफ र्ट का रखें ध्यान

रुकने के लिए ऐसे होटल या गेस्ट हाउस का चयन करें जहां सभी सुविधाएं हों। थोड़ी ज्यादा बजट का होटल लें तो बेहतर रहेगा क्योंकि यहां सुविधाएं भी ज्यादा रहती है। समूह में जा रही है तो अपने साथ-साथ दूसरे साथियों के कंफ र्ट का भी बराबरी से ध्यान रखें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned