निकाय चुनाव से पहले सरकार बांटेगी पट्टे!

निकायवार जानकारी तलब: वितरण से शेष रह गए पट्टों की भी चाही गई जानकारी

सतना. नगरीय निकाय चुनाव इस बार शहरी क्षेत्र के भूमिहीनों के लिए लाभदायी होंगे। सरकार की कोशिश होगी कि चुनाव के पहले पात्र लोगों को पट्टे वितरित कर दिए जाएं। इसकी कवायद भी शुरू हो गई है। सभी नगरीय निकायों से पट्टा वितरण संबंधी जानकारी तलब की गई है। यह भी पूछा जा रहा कि अभी कितने ऐसे पात्र हैं जिन्हें पट्टे वितरित नहीं हो सके हैं।
प्रदेश में कांग्रेस सरकार बनने के बाद अब पहली बार नगरीय निकायों के चुनाव सामने खड़े हैं। कांग्रेस की कोशिश है कि वह ज्यादा से ज्यादा नगरीय निकायों में अपना कब्जा जमा सके। इसके लिए तमाम उपक्रम शुरू कर दिए गए हैं। नगरीय क्षेत्र की हितग्राही मूलक योजनाओं का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिल सके, इस दिशा में काम करने के संकेत अधिकारियों को दिए जा चुके हैं। आम जनता को माफियाराज से मुक्ति दिलाने की कवायद भी जारी है। अब सरकार ने भूमि हीनों को जमीन के पट्टे देने की कवायद भी शुरू कर दी है। हालांकि शासन स्तर से यह कवायद पहले ही कर दी गई थी लेकिन अभी भी काफी संख्या में पात्र पट्टा पाने से वंचित हैं। इन्हें अब पट्टे दिलाने की दिशा में प्रक्रिया में तेजी लाने की तैयारी की जा रही है। बताया गया कि अपर आयुक्त नगरीय प्रशासन ने कलेक्टर को पत्र लिख कर पट्टा वितरण की स्थिति की जानकारी तलब की है।

नहीं मिली अपेक्षित प्रगति

मध्यप्रदेश नगरीय क्षेत्र में भूमिहीन व्यक्ति (पट्टाधृति अधिकारों का प्रदाय किया जाना) अधिनियम 1984 के पात्र भूमिहीनों को पट्टा वितरित किए जाने की कवायद प्रदेश सरकार ने काफी पहले से शुरू कर दी थी। आवासीय भूमि के पट्टे वितरित करने के लिए अगस्त 2019 को समय सारणी जारी की गई थी, साथ ही निर्देश थे कि 20 दिसंबर 2019 तक पट्टा वितरण की प्रक्रिया पूरी कर 30 दिसंबर 2019 तक जानकारी संचालनालय को भेजी जाए। अब सरकार को पता चला है कि इस दिशा में अपेक्षित प्रगति नहीं हो सकी है। लिहाजा, फिर से यह कवायद प्रारंभ करने की तैयारी की जा रही है।
अनुमानित हितग्राहियों की भेजी संख्या
नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने जिलेवार अनुमानित हितग्राहियों की संख्या जिलों को भेजी है। साथ ही तय प्रारूप में जानकारी चाही गई है। इसमें सर्वेक्षित पात्र हितग्राहियों की संख्या, पात्र हितग्राहियों को वितरित किए गए पट्टे, पट्टा वितरण से शेष रह गए हितग्राहियों की संख्या और हालिया स्थिति की जानकारी चाही गई है। जिले के संबंध में शासन स्तर से जो अनुमान बताया गया है उसमें वितरण से शेष पट्टों की संख्या 1641 तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत वितरित किए जाने वाले पट्टों की संख्या 8048 है। इस तरह जिले के नगरीय निकायों में पट्टा के पात्र हितग्राहियों की संख्या का अनुमान 9689 है।

Ramashanka Sharma Reporting
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned