scriptहरितालिका तीज: शंकर-पार्वती की पूजा कर पति के लंबी उम्र की कामना, कलेक्टर-एसपी की वाइफ ने भी रखा व्रत | Hartalika Teej: teej vrat celebration in satna | Patrika News

हरितालिका तीज: शंकर-पार्वती की पूजा कर पति के लंबी उम्र की कामना, कलेक्टर-एसपी की वाइफ ने भी रखा व्रत

locationसतनाPublished: Sep 03, 2019 07:41:05 pm

Submitted by:

suresh mishra

धूमधाम से शहर से लेकर गांव तक मनाई गई हरितालिका तीज, तीज सेलिब्रेशन विद वीआइपी लेडीज

Hartalika Teej: teej vrat celebration in satna

Hartalika Teej: teej vrat celebration in satna

सतना। हरितालिका तीज सोमवार को सेलिब्रेट की गई। घर-घर महिलाओं ने शंकर-पार्वती की पूजा कर पति की लंबी उम्र की कामना की। यह व्रत आम महिलाओं के लिए खास रहा, तो अधिकारियों की पत्नियों और अधिकारी महिलाओं ने भी इसे बड़े उल्लास के साथ मनाया। खुद से घर में मंडप सजाया। शिव पार्वती की प्रतिमा को स्थापित किया। विधि-विधान से पूजा की। कलेक्टर सतेंद्र सिंह की वाइफ प्रेमलता सिंह, एसपी रियाज की वाइफ दिव्या मोहन और संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते ने खुद व्रत रखा।
संयुक्त कलेक्टर साधना परस्ते बताती हैं कि २४ घंटे वे बिना पानी पिये रहती हैं। 2009 से वे शादी के पहले से यह व्रत रह रही हैं। प्रशासनिक अधिकारी होने के बीच इस तरह का कठोर व्रत रहने के सवाल पर उन्होंने कहा कि पति का प्यार और ईश्वर पर आस्था से सब हो जाता है। सिविल लाइन टीआई अर्चना द्विवेदी ने व्रत को उत्साह पूर्वक पूरा किया।
25 साल के बाद भी तीज का क्रेज बरकरार
कलेक्टर सतेंद्र की पत्नी प्रेमलता सिंह हरितालिका तीज बहुत ही अच्छे से मनाती हैं। वे बताती हैं कि इस व्रत को रखते हुए 25 साल हो गए हैं। कभी उनके साथ उनके पति रहते हैं तो कभी नहीं। जब साथ होते हैं तो पति-पत्नी मिलकर पूजा करते हैं। जब नहीं होते हैं तो परिवार के सदस्यों के साथ इस व्रत को पूरा करती हैं। आज भी पहली तीज की याद उनके जेहन में है। सासू मां ने दूध-पेड़ा दिया था खाने के लिए। उसके बाद व्रत की शुरुआत की गई। दिन में चार बार पूजा करना, पति से उपहार में मिली चेन, उनके साथ शंकर पार्वती जी की जोड़े में पूजा करना… इन यादों को भुलाया नहीं जा सकता। उन्होंने बताया कि वह इस व्रत का साल भर इंतजार करती हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो