इंडोर प्लांट्स से स्वीट होम को बना रहे हेल्दी

इंडोर प्लांट्स से स्वीट होम को बना रहे हेल्दी
Healthy Homes From Indoor Plants To The Sweet Home

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 09 2018 09:16:36 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

शहर के इंटीरियर डिजाइनर्स आइक्यू कॉन्सेप्ट अपनाने दे रहे सलाह

 

सतना. शहर में गार्डनिंग का शौक रखने वालों की कमी नहीं। अब वे ओपन एरिया के साथ कमरे में भी प्लांट्स लगाना पसंद कर रहे हैं। पहले वे कमरों में शो प्लांट लगाना पसंद करते थे, अब इंडोर पॉल्यूशन को कम करने के लिए घर के भीतर प्लांट लगा रहे हंै। इंटीरियर डिजाइनर्स भी आइक्यू इंडोर एन्वायर्नमेंट क्वालिटी के कांसेप्ट पर ध्यान देकर गार्डन डिजाइन कर रहे हैं। घर के अंदर मौजूद वॉलाटाइन ऑर्गेनिक कंपाउंड से होने वाले दुष्परिणामों से बचने के लिए कमरों में खास तरह के पौधे लगाए जाने लगे हैं।
इंटीरियर डिजाइनर बताते हैं, अब आइक्यू पर ध्यान दिया जा रहा है। इसके लिए ऑक्सीजन ब्रीडिंग प्लांट्स को प्राथमिकता दी जा रही है। कमरों में मौजूदा हवा के टॉक्सिंस को कम करने के लिए यह पौधे लगवाए जा रहे हैं। शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए यह जरूरी हो गया है कि पौधे ज्यादा से ज्यादा लगाए जाएं। घरों में बड़े बगीचे की जगह नहीं है इसलिए कमरों में भी पौधे लगाने की सलाह दी जा रही है। उनकी कोशिश रहती है कि एक बंगले के एक कमरे में करीब 5 से 6 पौधे लगाए जाएं ताकि वहां की हवा शुद्ध रह सके। बात अगर आउटडोर गार्डन की करें तो इसमें लोग बहुत से पौधे लगाकर उसमें रिप्लिका इमिटेशन बर्ड रखकर घर को अलहदा लुक दे रहे हैं। बाहर के बगीचे में मौसमी पौधा लगाना ज्यादा मुनासिब होता है।


स्प्रे फ ोम भी प्रदूषण की वजह

पर्यावरणविद डॉ एसके श्रीवास्तव के अनुसार, कमरों में फ ोम, स्प्रे, पेंट आदि से वॉलाटाइन ऑर्गेनिक कंपाउंड निकलता है जो हवा को प्रदूषित करता है।कमरा बंद रहता है इसलिए हानिकारक कण हमारी सांस से शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। ऐसे में एलोवेरा, जरबेरा, गोल्डन पोथोज, रेड ड्रेसिंग गुलदावरी सहित 10 पौधे ऐसे हैं जो कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के साथ हवा में मौजूद प्रदूषण को अवशोषित कर लेते हैं। यह प्रक्रिया रात को भी जारी रहती है ।

इंडियन प्लांट लगाने की सलाह
इंटीरियर डिजाइनर बताते हैं कि यदि कमरा 12 बाय 12 फ ीट का है तो कम से कम 3 से 4 पौधे लगाने की सलाह दी जाती है। बशर्ते कमरे में प्रकाश और हवा आने का पर्याप्त स्थान हो। लोगों को यही सुझाव देते हैं कि कमरों में वही पौधे लगाना चाहिए जो भारतीय आबोहवा से पनप सकें। इसके लिए नीम, बरगद के बोनसाई, मनी प्लांट आदि का उपयोग किया जा सकता है।


यह 10 पौधे कमरों में

एलोवेरा, स्पाइडर प्लांट, जरबेरा, गोल्डन पोथोज, क्रायसेंसमम, रेड ड्रेसिंग, बंबू प्लांट, विपिंग फिंग, वर्नेक ड्रेसीना

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned