scriptउच्च शिक्षा विभाग ने बढ़ाई 10 फीसदी सीटें, अब सबको मिलेगा महाविद्यालयों में प्रवेश | Higher Education Department raises 10 percent seats in mp college | Patrika News

उच्च शिक्षा विभाग ने बढ़ाई 10 फीसदी सीटें, अब सबको मिलेगा महाविद्यालयों में प्रवेश

locationसतनाPublished: Aug 13, 2018 01:44:16 pm

Submitted by:

suresh mishra

डिग्री कॉलेज के बीए पाठ्यक्रम में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ीं, पीजी में एडमिशन की लास्ट डेट आज और यूजी में कल तक होंगे प्रवेश

Higher Education Department raises 10 percent seats in mp college

Higher Education Department raises 10 percent seats in mp college

सतना। कॉलेेज लेवल काउंसलिंग में अभी तक जिन छात्रों को प्रवेश नहीं मिल सका, उन्हें निराश होने की जरूरत नहीं। क्योंकि अब कोई भी छात्र महाविद्यालयों में प्रवेश से वंचित नहीं रहेगा। कॉलेजों में प्रवेश को लेकर छात्रों के बीच हो रही मारामारी को देखते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों में संचालित परंपरागत पाठ्यक्रमों में आवश्यकता अनुसार सीटें बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए हैं। उच्च शिक्षा विभाग की इस पहल से अब महाविद्यालय छात्रों की संख्या के अनुसार सीटों में 10 से 25 प्रतिशत तक की वृद्धि कर सकेंगे।
सैकड़ों छात्र प्रवेश से वंचित

गौरतलब है, स्वशासी महाविद्यालय में सभी सीटें फुल हो जाने से सैकड़ों छात्र प्रवेश से वंचित हो गए थे। इसे लेकर छात्र संगठनों ने कॉलेज में धरना-प्रदर्शन कर सीटों की संख्या बढ़ाने की मांग की थी। इसे गंभीरता से लेते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने महाविद्यालयों को सीट बढ़ाने की स्वीकृति दी है।
कन्या में 10, डिग्री कॉलेज में 25 प्रतिशत सीटें बढ़ीं
शासकीय कन्या महाविद्यालय में संचालित एेसे कोर्स जिनमें सबसे अधिक आवेदन आए हैं उनमें 10 प्रतिशत सीटों की वृद्धि की गई है। वहीं डिग्री कॉलेज के प्राचार्य डॉ. रामबहोरी त्रिपाठी ने बताया कि बीए कोर्स में सबसे अधिक छात्रों ने आवेदन किए थे। इसलिए छात्र संख्या को देखते हुए बीए की सीटों में 25 प्रतिशत वृद्धि की गई है। जबकि बीएससी (सीबीजी) में 20 प्रतिशत एवं अन्य सभी कोस की सीटों में 10 प्रतिशत वृद्धि की गई है।
कन्या महाविद्यालय स्नातक
– विषय कुल सीटें
– बीए 750
– बीएससी बायो 400
– बीएससी मैथ 200
– बीएससी कम्प्यूटर 120 साइंस
– बीएचएससी 100
– बीकॉम 350
– बीकॉम कम्प्यूटर 150 एप्लीकेशन
– कुल सीटें 2070
– (सभी कोर्साें में आवश्यकतानुसार 10 प्रतिशत सीटों में वृद्धि)
डिग्री कॉलेज स्नातक
विषय पूर्व में वृद्धि वृद्धि कुल
निर्धारित सीटें प्रतिशत सीट सीटें
बीए ८२० २५ २०५ १०२५
बीएससी बायो. ४०० १० ४० ४४०
बीएससी (सीबीजी) ५० २० १० ६०
एमए अर्थशास्त्र ६० १० ०६ ६६
एमए अंग्रेजी ६० १० ०६ ६६
एमए हिन्दी ७५ १० ०८ ८३
एम कॉम ३२५ १० ३३ ३५८
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो