script

भाजपा प्रत्याशी का प्रचार कर रहा हिरौंदी सचिव निलंबित

locationसतनाPublished: Apr 22, 2019 12:00:10 am

Submitted by:

Ramashankar Sharma

आचार संहिता के उल्लंघन पर कार्रवाई

hirondi Secretary suspend

hirondi Secretary suspend

सतना. आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायतों को लेकर जिला निर्वाचन काफी सख्त है। आचार संहिता उल्लंघन का मामला जिपं सीईओ साकेत मालवीय के सामने आने पर उन्होंने इसकी जांच करवा कर दोषी पंचायत सचिव को शो-कॉज जारी किया। जवाब संतोषजनक नहीं पाए जाने पर आचार संहिता उल्लंघन के मामले में दोषी पाये जाने पर पंचायत सचिव हिरौंदी संतोष नामदेव को निलंबित कर दिया है।
जानकारी के अनुसार जिला निर्वाचन को शिकायत मिली थी कि हिरौंदी सचिव संतोष नामदेव भाजपा नेता एवं जिपं अध्यक्ष सुधा सिंह के साथ चुनाव प्रचार कर रहे हैं। लगातार उनकी बैठकों में शामिल होते हैं। इसके साथ सबूत के तौर पर संबंधित घटना के फोटग्राफ भी उपलब्ध कराए गए थे। मामले को गंभीरता से लेते हुए जिपं सीईओ साकेत मालवीय ने इसकी जांच प्रारंभ की और शिकायत सही पाए जाने पर सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किया। नोटिस का सचिव द्वारा जो जवाब दिया गया वह संतोषजनक नहीं पाया गया। उधर जनपद सीइओ मझगवां ने भी अपने प्रतिवेदन में बताया कि सचिव संतोष नामदेव ग्राम पंचायत हिरौदी के ग्राम चंदैनी में चौपाल के दौरान मौजूद पाया गया और यह कृत्य आचार संहिता का उल्लंघन का है। जनपद सीईओ के प्रतिवेदन पर सचिव हिरौंदी संतोष नामदेव को दोषी पाते हुए म.प्र. पंचायत सेवा (आचरण) नियम 1996 एवं म.प्र. पंचायत सेवा (अनुशासन तथा अपील) नियम 1999 के भाग-2 के तहत जिपं सीईओ ने सचिव तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है। निलंबन अवधि में संबंधित सचिव का मुख्यालय जनपद पंचायत मझगवां नियत किया गया है।
जीआरएस को प्रभार

सचिव को निलंबित करने के साथ ही ग्राम रोजगार सहायक ग्राम पंचायत चितहरा को ग्राम पंचायत हिरौंदी जनपद पंचायत मझगवां का सचिवीय प्रभार (वित्तीय) आगामी आदेश तक के लिये सौंपा गया है।
यह है नियम
आचार संहिता लागू होने के बाद कोई भी शासकीय सेवक किसी के प्रचार अभियान में शामिल नहीं हो सकता। इस दौरान वह न केवल निष्पक्ष रहेगा बल्कि उसे निष्पक्ष दिखना भी चाहिए। किसी भी राजनीतिक गतिविधि में शामिल नहीं होना चाहिए।

ट्रेंडिंग वीडियो