आवास निर्माण की डेडलाइन तय, 31 तक पूरा करें काम

आवास निर्माण की डेडलाइन तय, 31 तक पूरा करें काम

By: Bajrangi rathore

Published: 19 Mar 2020, 06:53 PM IST

सतना। मप्र के सतना जिले में जिला पंचायत सीईओ ऋजु बाफना ने अब आवास निर्माण में सख्त रुख अपनाते हुए इनके निर्माण की डेड लाइन तय कर दी है। कहा है कि जो आवास बन सकते हैं उन्हें 31 मार्च तक पूरा कराएं। साथ ही निर्देशित किया कि जो नहीं बन पा रहे हैं उनमें वसूली के आदेश न्यायालयीन प्रकरण के आधार जारी किए जाएं।

यह निर्देश उन्होंने मैहर विकासखंड के बदेरा सेक्टर की बैठक में दिए। जिपं सीईओ प्रारंभ से ही पीएम आवास पर अपना फोकस करते हुए लगातार इन्हें पूर्ण करने पर जोर देती रही हैं। लगातार दौरे और समीक्षा के दौरान कई लापरवाहों को नोटिस आदि कार्रवाई की गई। लेकिन अब उन्होंने इस मामले में अपना रुख और सख्त कर दिया है।

बदेरा सेक्टर की बैठक में उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना के पूर्व वर्षों के अपूर्ण आवासों की समीक्षा की। इसके बाद दो टूक कहा कि जो आवास बन सकते हैं वे 31 मार्च तक पूर्ण करा लिया जाए। इसके बाद अपूर्ण रहने वालों पर वसूली की कार्रवाई की जाए। जाने के निर्देश दिये गये।

नये आवासों के मामले में उन्होंने कहा कि इनकी भी द्वितीय एवं तृतीय किश्त दिलाई जाकर काम शीघ्र समयावधि में पूरा किया जाए। अन्यथा की स्थिति में सख्त कार्रवाई के लिए जिम्मेदार तैयार रहें।

इस दौरान बदेरा सेक्टर के पंचायतों बदेरा, कोलारी, ककरा, धरमपुरा, धनवाही, कुडवा, बिहरा कला, मझगवां, आमातार, भदनपुर एवं लटागांव की समीक्षा की गई। जिसमें सचिव एवं जीआरएस के साथ-साथ जनपद पंचायत के एई, उपयंत्री, सीईओ जनपद एवं अन्य प्रभारी अधिकारी उपस्थित रहे।

एक सप्ताह का समय

निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान जिपं सीईओ ने उपस्थित एई एवं उपयंत्री प्रमोद तिवारी के सबसे अधिक सीसी के प्रकरण लंबित मिलने पर उन्हें एक सप्ताह में कार्य पूर्णता प्रमाण पत्र जारी करने कहा। साथ ही चेताया ऐसा नहीं होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

चेताया जो भी अधूरे कार्य पूरे किये जा रहें हैं उनमें गुणवत्ता का ध्यान गंभीरता से रखा जाए। आंगनवाडी भवन सहित अन्य भवन की बाउण्ड्रीवाल में अच्छी पेन्टिग आवश्यक रूप से कराने कहा।

इनका काटा वेतन

बैठक में बदेरा जीआरएस के अनुपस्थित रहने पर पांच दिन के वेतन काटे जाने के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत कोयलारी के जीआरएस रज्जन को शासकीय कार्य में रूचि न लेने तथा पंचायत के विकास कार्यो में सहयोग न करने पर इनकी संविदा समाप्त किये जाने के निर्देश दिये।

इसी प्रकार इसी पंचायत के सचिव प्रदीप कुमार को भी कार्य पर रूचि न लेने पर कारण बताओ पत्र जारी करते हुए जिला पंचायत की पेशी में उपस्थित होने निर्देशित किया। ग्राम पंचायत ककरा के जीआरएस के बैठक मेंअनुपस्थित रहने पर 10 दिन का वेतन काटे जाने के निर्देश दिये।

ककरा में पेंशन अनियमितता पर नाराजगी

ककरा पंचायत में पेंशन प्रकरण में लापरवाही मिलने पर नाराजगी जाहिर की गई तथा सचिव को शीघ्रता से इसे जारी करने कहा गया। इस मामले में सचिव को भी कारण बताओ पत्र जारी किया गया ।

लटागांव के सचिव के मैहर से बदेरा अप-डाउन किये जाने पर सचिव पद्मेश पाण्डेय को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया और निलंबन की कार्रवाई प्रस्तावित करने कहा।

Bajrangi rathore Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned