मानव एकता प्यार द्वारा ही संभव

मानव एकता प्यार द्वारा ही संभव
Human unity is possible only through love

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 25 2019 08:08:52 PM (IST) | Updated: Apr, 25 2019 08:08:53 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

एकता दिवस

सतना. सतगुरु माता सुदीक्षा सविंदर हरदेव महाराज की कृपा से कृष्ण नगर स्थित नवीन संत निरंकारी सत्संग भवन में मानव एकता दिवस मनाया गया। इस उपलक्ष्य में सत्संग में महात्मा जगदीश सेवानी ने कहा कि निरंकारी बाबा गुरबचन सिंह ने मानव मात्र के कल्याण के लिए मानवता को बचाने के खातिर अपने प्राणों का बलिदान दिया था । तब से मानव एकता दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने ब्रह्म ज्ञान के माध्यम से विश्व बंधुत्व की स्थापना ही उनके जीवन का मूल उद्देश्य था। इनके जीवन से प्रेरणा लेने के लिए हम सभी मानव एकता दिवस मनाने के लिए एकत्रित हुए हैं। मानव एकता दिवस का मूल उद्देश्य है कि मानव- मानव के बीच एकता स्थापित हो। वैर, नफरत, ईष्र्या जैसी बुराइयां समाप्त हो। हर इंसान मानवीय गुणों को धारण करते हुए जीवन जिए। दिलों में व्याप्त दूरियां समाप्त हो साकार सद्गुरु की कृपा से निरंकार प्रभु परमात्मा को जानकर प्रेम को धारण करने वाले इंसान पूरे विश्व में मिलवर्तन और भाईचारा स्थापित करने में अपना योगदान देते चले जाएं। ऐसे ही इंसान निंदा, नफ रत के भाव से मुक्त होकर नम्रता, सहनशीलता, सद्भाव से युक्त होकर इंसानियत स्थापित करने के लिए प्रयासरत रहते हैं ।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned