शारदीय नवरात्र में मां शारदा के दर्शन को उमड़ने वाली भीड़ पर होगी ड्रोन कैमरे की नजर

-सतना पुलिस सुरक्षा इंतजाम में जुटी
-रीवा आईजी पहुंचे मैहर, तैयार की रणनीति

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 04 Oct 2021, 06:28 PM IST

सतना. शारदीय नवरात्र पर इस बार मां शारदा के दरबार में भक्तों का सैलाब उमड़ेगा। पिछले डेढ साल से भी अधिक समय से कोरोना संक्रमण ने श्रद्धालुओं के पांव बांध रखे थे। लेकिन इस बार देवी भक्तों का सैलाब पहले दिन से ही उमड़ने की उम्मीद है। वैसे भी नवरात्र के मौके पर मैहर देवी के दर्शन को भक्तों का तांता लगता ही रहा है। ऐसा हो भी क्यों न, आदिशक्ति का प्रमुख धाम जो है शारदा धाम। ऐसे में सतना, विंध्य ही नहीं पूरे देश व विदेशों से भी माता रानी की एक झलक पाने को पांव बरबस ही खिंचे चले आते हैं। इस बार तो हर आम व खास जगत जननी के दरबार में हाजिरी लगाने को आतुर है। ऐसे में पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करना शुरू कर दिया है। बताया जा रहा है कि माता रानी के दर्शन को उमड़ने वाली भीड़ पर ड्रोन कैमरे की नजर होगी। बता दें कि इस बार शारदीय नवरात्र सात अक्टूबर से शुरू हो रहा है।

मैहर देवी के दर्शन-पूजन को उमड़ने वाले श्रद्धालुयों के सैलाब के मद्देनजर पुलिस ने अभी से कमर कस ली है। रीवा आईजी पी वेंकटेश्वर राव और डीआईजी अनिल कुशवाह खुद मैहर पहुंचे और उन्होंने सुरक्षा बंदोबस्त का खाका खींचा। पुलिस सूत्रों की मानें तो मैहर देवी मंदिर और आसपास के इलाके में एक हजार पुलिस और होमगार्ड के जवानों को तैनात किया जाएगा। साथ ही चाक चौबंद सुरक्षा के तहत मॉनिटरिंग के लिए तीन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी भी होंग। वो सतना सहित रीवा रेंज और अन्य जिले से आएंगे।

कंट्रोल रूम से ऐसे होगी निगरानी

नवरात्र में मैहर आने वाले हर भक्त पर पैनी निगाह रखने के लिए ड्रोन कैमरों की व्यवस्था की जा रही है। इसका संचालन कंट्रोल रूम से होगा जो मंदिर के प्रवेश द्वार पर बनाया गया है। ड्रोन कैमरा समूचे त्रिकूट पर्वत पर घूम-घूम कर श्रद्घालुओं पर नजर रखेगा। इसी कंट्रोल रूम से मंदिर परिसर पर लगे सीसीटीवी कैमरों की भी मॉनिटरिंग होगी। जानकारी अनुसार पूरे मंदिर परिसर में 100 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगे हैं।

मां शारदा धाम की सुरक्षा और श्रद्धालुओ की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तीन एएसपी सहित अतिरिक्त जिला पुलिस बल के 300 जवान की ड्यूटी लगाई गई है। इसके अलावा रीवा पुलिस मुख्यालय से 700 अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की मांग की गई है। मंदिर परिसर की अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था के लिए सतना, रीवा, सीधी, सिंगरौली से भी पुलिस बल बुलाया जा रहा है। इसके अतिरिक्त पीटीएस रीवा के जवान, एएसएफ की कंपनियां और स्वान व बम निरोधक दस्ता भी 24 घंटे तैनात रहेगा। व्यवस्था ऐसी है कि मां शारदा के गर्भगृह से लेकर मंदिर परिसर के बाहर मेला स्थल तक पुलिस की नजर होगी। पुलिस बल पांच अक्टूबर को मैहर पहुंच जाएगा जिसके बाद सभी की तैनाती कर दी जाएगी।

जगह-जगह महिला और पुरुष पुलिस कर्मियों को सादी वर्दी में भी तैनात किया जाएगा। साथ ही मैहर में पहुंचने वाले राजमार्ग, राष्ट्रीय राजमार्ग और मंदिर मार्ग पर लगातार पुलिस पेट्रोलिंग जारी रहेगी।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned