मुस्लिम समुदाय का अहम निर्णय: Lockdown तक घर से अदा होगी पांच वक्त की नमाज

देश के वर्तमान हालात व कोरोना के संक्रमण को देखते हुए मप्र के कई जिलों में बनी एक राय

सतना. देश के वर्तमान हालात और कोरोना के संक्रमण को देखते हुए शुक्रवार को मस्जिदों में होने वाली विशेष नमाज घर से ही अदा करने का निर्णय लिया गया है। शुक्रवार के अलावा अन्य दिन भी मुस्लिम समुदाय के लोग मस्जिद पहुंचकर पांच पहर की नजाम अदा करते हैं, लेकिन संक्रमण के खतरे को देखते हुए उन्हें अपने-अपने घरों से नमाज अदा करने की सलाह दी गई है। मरकजी सीरत कमेटी के जिलाध्यक्ष जिया बेग ने बताया कि मस्जिद में अजान पहले की तरह होती रहेगी। लेकिन शेष लोग घर पर ही रहें। देश में १४ अप्रैल तक लॉक डाउन है। तब तक यही व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को चंूकि, कुछ मस्जिदों में ही नमाज होती है। लिहाजा इसमें दूर-दराज गांवों से भी लोग आते थे। ऐसे लोगों से अपील है कि घर पर ही नमाज अदा करें।

पन्ना में 5-7 लोगों को ही अनुमति, घर पर पढ़ें नमाज
कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर नगर के सभी मस्जिदों के पेश इमाम, सदर और शहर सदर और नायब शदर की बैठक नगर के धाम मोहल्ला स्थित सराय मस्जिद में आयोजित हुई। बैठक में निर्णय लिया गया कि मस्जिदांे में ५-७ लोग ही मिलकर नमाज अदा करेंगे। इसके अलावा शेष लोगों से घरों से ही नमाज अता करने की गुजारिश की गई है। इसके साथ ही मस्जिदों के आसपास के क्षेत्र में भी समुचित साफ-सफाई रखने और सेनेटाइजर का उपयेाग करने की सलाह दी गई।

इंसानियत की हिफाजत के लिए करें दुआ
शहर सदर रिजवान मोहम्मद ने बताया कि जिला प्रशासन की अपील पर नगर के सभी मस्जिदों के पेश इमाम, सदर और शहर सदर की बैठक गुरुवार को नगर के धाम मोहल्ला स्थित सराय मस्जिद में हुई थी। इसमें सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि लॉक डाउन तक मस्जिदों में नजाम ५-७ लोग ही पढ़ेंगे। इसके अलावा सभी लोगों से घरों से ही नमाज अदा करेंं और कौम व इंसानियत की हिफाजत के लिए अल्लाह से दुआ करें। इसके साथ ही मस्जिदों और उसके आपास के क्षेत्र में पर्याप्त सफाई रखने, लोगों को एकत्रित नहीं होने देने और सेनेटाइर की व्यवस्था करने की सलाह दी गई।


अजयगढ़ मंे भी निर्णय
जिले के अजयगढ़ जनपद में भी लॉकडाउन तक सस्जिदों में सीमित संख्या में ही लोगों से पहुंचने के लिए कहा गया है। साथ ही कहा गया है कि सभी लोग अपने-अपने घरों से ही नमाज अदा करें और अल्लाह से इंसानियत की हिफाजत की दुआएं मांगें।

Sonelal kushwaha Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned