scriptपरिणाम सुधारने पर जोर, परीक्षा से पहले शिक्षकविहीन स्कूलों में भेजी विशेष टीम | improving results, special teams sent to teacher-less school | Patrika News

परिणाम सुधारने पर जोर, परीक्षा से पहले शिक्षकविहीन स्कूलों में भेजी विशेष टीम

locationसतनाPublished: Jan 30, 2020 02:07:12 am

Submitted by:

Sonelal kushwaha

अद्र्धवार्षिक परीक्षा में खराब रिजल्ट के बाद गठित की गई दूसरी टीम

Emphasis on improving results, special teams sent to teacher-less scho

Emphasis on improving results, special teams sent to teacher-less scho

सतना. अद्र्धवार्षिक परीक्षा में हाईस्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल का परीक्षा परिणाम उम्मीदों के अनुरूप न आने पर विभागीय अधिकारी सख्त नजर आ रहे हैं। गत दिनों हुई समीक्षा बैठक के बाद जहां करीब एक दर्जन से ज्यादा स्कूलों के प्राचार्यों को नोटिस व विषय शिक्षकों की इंक्रीमेंट रोकने की तैयारी की जा रही है, वहीं रिजल्ट में सुधार के लिए वरिष्ठ अध्यापकों को एक और मोबाइल टीम गठित कर जिले के दूरस्थ इलाकों में स्थित ऐसे स्कूलों में अध्यापन के लिए भेजा जा रहा है, जहां विषय विशेषज्ञ शिक्षक पदस्थ नहीं हंै।

शिक्षक विहीन और अध्यापकों के अभाव वाली सरकारी स्कूलों में पठन-पाठन में वैकल्पिक व्यवस्था के तहत शिक्षकों की एक मोबाइल टीम पहले से काम कर रही है। जो सप्ताह में दो दिन दूरस्थ स्कूलों में जाकर विद्यार्थियों को अंग्रेजी, गणित व विज्ञान जैसे विषयों को पढ़ा रही है। इसके बावजूद कई स्कूलों में समस्या बनी हुई थी। इस कारण न सिर्फ कोर्स अधूरा था, बल्कि इससे जिले का परीक्षा परिणाम गिरने की आशंका बनी हुई थी। लिहाजा, डीइओ टीपी सिंह ने अपर संचालक व जिला पंचायत सीइओ ऋजु बाफना के निर्देश पर शिक्षकों की एक और १३ सदस्यीय मोबाइल टीम गठित की है। बुधवार को सहायक संचालक एनके सिंह, एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री, संजय गर्ग व विभाग के अन्य अमले ने शिक्षकों को रवाना किया।
कार्रवाई की तैयारी
छमाही परीक्षा में अपेक्षाकृत रिजल्ट न देने वाले शिक्षकों व प्राचार्यों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी विभाग ने शुरू कर दी है। समीक्षा बैठक व जिपं सीइओ के निर्देश के बाद बुधवार को डीइओ ऑफिस का अमला ऐसे अध्यापकों की सूची तैयार करने पर जुटा रहा। एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री ने बताया कि प्रक्रिया जारी है। जल्द ही नोटिस तैयार कर भेजे जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो