इनडोर एक्सरसाइज बेस्ट फॉर फिटनेस ,एेसे करें इन एक्सरसाइज को

इनडोर एक्सरसाइज बेस्ट फॉर फिटनेस ,एेसे करें इन एक्सरसाइज को
Indoor Excercises Best For Fitness, too important in this season

Jyoti Gupta | Publish: Jan, 04 2019 09:02:01 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

इस मौसम में भी व्यायाम करना बेहद जरूरी

 

सतना. सर्दियों के मौसम में मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है। इसलिए एक्सरसाइज और भी जरूरी हो जाती है। मगर कई बार आपके पास इतना समय नहीं होता कि आप जिम जाकर एक्सरसाइज कर पाएं। कई बार ठंड के मौसम में प्रदूषण के कारण पार्क में जाकर भी एक्सरसाइज नहीं कर सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं कि आप इस मौसम में एक्सरसाइज करना छोड़ दें। आप घर पर भी आसानी से इंडोर एक्सरसाइज कर सकते हैं जो आपकी फिटनेस के लिए बेहद जरूरी है।

वॉमर्मअप से करें शुरूआत

एक्सरसाइज की शुरुआत हमेशा वॉर्मअप से करनी चाहिए। इससे न सिर्फ आपके शरीर में गर्मी व उर्जा आती है बल्कि एक्सरसाइज के दौरान खींचाव नहीं होता न ही किसी अंग पर दबाव से नुकसान होता। वॉर्मअप के लिए पांच मिनट तेज कदमों से वॉक करें। या फिर एक ही जगह पर खड़े होकर जॉगिंग करें।

क्रंचेज रखेगा फिट
पीठ के बल लेट जाएं व घुटनों को 90 डिग्री कोण पर उठाकर लोअर बैक को मैट की तरफ पुश करें। हाथों को सिर के नीचे रखे व सिर उठाते हुए ठोड़ी को सीने से सटाने की कोशिश करें। एब्स में खिंचाव महसूस करें। धीरे- धीरे पहले वाली स्थिति में आ जाए।

चेयर डिप्स

कुर्सी के पास पीठ करके खड़े हो जाएं। हाथों को पीछे करके कुर्सी की गद्दी के कोनों को दोनों हाथों से पकड़े और कोहनियों को मोड़ते हुए पैरों को अपने सामने की ओर से लाएं। फि र अपने हाथों पर दबाव डालते हुए उठे बैठे। इस तरह कुर्सी की मदद से आप आसानी से डिप्स लगा सकते हैं। ऐसा 12 से 16 बार दोहराएं।

वॉल सिटअप्स

वॉल सिटअप्स करने के लिए अपनी पीठ को दीवार से सटाएं। फि र धीरे- धीरे अपने घुटनों को 90 डिग्री पर उठाते हुए दीवार से सट कर बैठ जाएं। कल्पना करें कि आप किसी कुर्सी पर बैठे हैं । एेसा करते हुए 30 से 15 सेकंड तक रुके। फि र सामान अवस्था में आएं। दीवार के सहारे 12 से 16 बार करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned