scriptएक पेटीज का सैम्पल लेने पर अड़े सदस्य, एचआई बोले-जांच के लिए आधा किग्रा खाद्य सामग्री चाहिए | Inspection of three-member team of Regional Railway Advisory Committee | Patrika News

एक पेटीज का सैम्पल लेने पर अड़े सदस्य, एचआई बोले-जांच के लिए आधा किग्रा खाद्य सामग्री चाहिए

locationसतनाPublished: Nov 13, 2019 12:56:05 pm

Submitted by:

suresh mishra

सैम्पलिंग को लेकर उलझे सलाहकार समिति सदस्य-रेल अधिकारी

Inspection of three-member team of Regional Railway Advisory Committee

Inspection of three-member team of Regional Railway Advisory Committee

सतना/ क्षेत्रीय रेलवे सलाहकार समिति की तीन सदस्यीय टीम मंगलवार की सुबह यात्री सुविधाओं का जायजा लेने रेलवे स्टेशन पहुंची। रेल अधिकारी और समिति सदस्य इस दौरान आपस में ही उलझ गए। दरअसल हुआ कुछ यूं कि सदस्यों ने एक स्टॉल के निरीक्षण के दौरान पेटीज की गुणवत्ता पर सवाल खड़े किए। स्वास्थ्य निरीक्षक (हेल्थ इंस्पेक्टर) को एक पेटीज का सैम्पल लेने के निर्देश दिए। लेकिन, निरीक्षक ने एक पेटीज का सैम्पल लेने से हाथ खड़ा कर दिया।
निरीक्षक ने तर्क दिया कि प्रयोगशाला में जांच के लिए न्यूनतम आधा किग्रा खाद्य सामग्री की आवश्यकता होती है। एक पेटीज की प्रयोगशाला में जांच नहीं हो पाएगी। उधर, सदस्य एक ही पेटीज का सैम्पल लेने की जिद पर अड़ गए। इसके बाद वरिष्ठ अधिकारियों ने हस्तक्षेप किया, तब मामले का पटाक्षेप हुआ।
ये है मामला
क्षेत्रीय रेलवे सलाहकार समिति (जेडआरयूसीसी) के तीन सदस्यनितेश लाल, मुकेश सोलंकी और शहाबुद्दीन मंसूरी यात्री सुविधाओं का जायजा लेने रेलवे स्टेशन पहुंचे। ये सबसे पहले मथुरा प्रसाद एंड संस स्टॉल गए। निरीक्षण के दौरान सदस्यों ने पाया कि पेटीज काली पड़ गई है। संचालक से जवाब-तलब किया तो उसने बताया कि पकाने के दौरान पेटीज काली पड़ गई है।
एक पेटीज का सैंपल लेने से मना कर दिया

इस पर सदस्य संतुष्ट नहीं हुए और पेटीज की गुणवत्ता पर सवाल खड़ा कर दिया। स्वास्थ्य निरीक्षक अमित गुप्ता को एक पेटीज का सैम्पल लेने को कहा। लेकिन, स्वास्थ्य निरीक्षक ने प्रयोगशाला के मानकों का हवाला देकर एक पेटीज का सैंपल लेने से मना कर दिया। उसने कहा कि एक पेटीज की प्रयोगशाला में जांच नहीं हो पाएगी।
कुछ अधिकारियों को मौके पर भेजा

जांच के लिए न्यूनतम आधा किग्रा की मात्रा निर्धारित की गई है। सदस्य निरीक्षक की बात सुनते ही भड़क गए। वे एक ही पेटीज का सैंपल लेने की जिद पर अड़ गए। मामले की जानकारी स्थानीय रेलवे प्रशासन के जिम्मेदारों तक पहुंची तो उन्होंने कुछ अधिकारियों को मौके पर भेजा। अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद स्टॉल में मौजूद आधा किग्रा से कम मात्रा की पेटीज के नमूने लिए।
यात्रियों से की बातचीत
सदस्यों ने यात्रियों से भी बातचीत की। पूछा कि स्टेशन में मिल रही सुविधाओं से आप संतुष्ट हैं? यात्रियों से सुविधाएं बढ़ाने के लिए सुझाव भी मांगा। इस दौरान स्टेशन प्रबंधक, स्टेशन मैनेजर वाणिज्य विनोद गर्ग, निरीक्षक रविकांत, स्वास्थ्य निरीक्षक अमित कुमार गुप्ता, सीएचआई आरपी गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
अन्य सुविधाएं भी देखीं
सलाहकार समिति के सदस्यों ने अन्य स्टॉल का भी जायजा लिया। देखा कि यात्रियों को खाद्य सामग्री का बिल दिया जा रहा या नहीं। बिलिंग सिस्टम स्टॉल में वर्क कर रहा या नहीं। स्टॉल के सामने खाद्य सामग्री की रेट लिस्ट लगाई गई है या नहीं। सदस्यों ने स्टॉल के समाने रेट सूची बड़े-बड़े अक्षरों में दर्ज कराने के भी निर्देश दिए। बुकिंग ऑफिस, आरक्षण केंद्र, हॉल सहित अन्य इकाइयों का जायजा लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो