साथिया को आंतरिक मूल्यांकन में मिलेंगे 10 अंक, लोक शिक्षण संचालनालय ने जारी किए आदेश

सतना सहित 13 जिलों के साथिया होंगे लाभान्वित

सतना/ राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम अंतर्गत सतना सहित 13 जिलों के साथिया को आंतरिक मूल्यांकन में 10 अंक मिलेंगे। लोक शिक्षण संचालनालय ने इस संबंध में जिला शिक्षाधिकारी को निर्देश जारी कर दिए है। राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत गांव-गांव साथिया नियुक्त किए गए हैं।

ये किशोरों के मानसिक स्वास्थ्य, नशीले पदार्थों के सेवन से रोकथाम और बचाव, असंचारी रोग व स्वास्थ्य संवद्र्धन सहित अन्य काम कर रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या में ऐसे भी विद्यार्थी हैं जो कक्षा नवमीं की पढ़ाई कर रहे हैं। लोक शिक्षण संचालनालय ने ऐसे साथियों को प्रोत्साहन के रूप में सीसीएलई के तहत आंतरिक मूल्यांकन में दस अंक देने का निर्णय लिया है। आंतरिक मूल्यांकन के अंक वार्षिक परीक्षा में भी जोड़े जाएंगे।

कक्षा 9वीं पढऩे वालों को मिलेगा लाभ
विद्यालयों में विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सतत एवं व्यापक मूल्यांकन प्रणाली लागू है। इसमें शैक्षणिक के अलावा पांच सहगामी जैसे नाट्य, संगीत, कला, अभिनय, रचनात्मक गतिविधियां भी शामिल की गई हैं। इसके तहत प्रत्येक शनिवार को विद्यालय में बालसभा का आयोजन किया जाता है। इसमें चार सदन बनाए जाते हैं। शैक्षणिक कैलेंडर के अनुसार प्रत्येक शनिवार को अलग-अलग विधाओं का आयोजन होता है। माह के अंतिम शनिवार को कला प्रदर्शन में छात्र को 15 अंक दिए जाते हैं। साथिया के रूप में काम कर रहे विद्यार्थियों को 15 में से 10 अंक प्रदान किए जाएंगे।

500 से अधिक साथिया होंगे लाभांवित
राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जिला समन्वयक विवेक त्रिपाठी ने बताया कि जिलेभर में 2507 साथिया नियुक्त किए गए हैं। इनमें पांच सैकड़ा से अधिक ऐसे साथियां हैं जो कक्षा 9वीं और 10वीं में पढ़ाई कर रहे हैं। लोक शिक्षण आयुक्त जयश्री कियावत के आदेश का इन सभी साथिया को लाभ मिलेगा।

सतना सहित 13 जिले
आयुक्त लोक शिक्षण के आदेश का लाभ सतना के अलावा 13 अन्य जिलों के साथिया को भी मिलेगा। इनमें सिंगरौली, पन्ना, शहडोल, उमरिया, छतरपुर, दमोह, छतरपुर, अलीराजपुर, झाबुआ, बड़वानी, मंडला, डिण्डौरी और राजगढ़ शामिल हैं।

कार्यरत साथिया
ब्लाक साथिया की संख्या
- अमरपाटन 382
- सोहावल 162
- मझगवां 183
- मैहर 124
- रामनगर 346
- उचेहरा 282
- रामपुर 504
- नागौद 224
कुल 2507

suresh mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned