scriptसतना पुलिस को मिली बड़ी सफलता, इस खतरनाक अंतर्राज्यीय चोर गिरोह का किया भंडाफोड़ | Interstate gang of tractor thieves exposed | Patrika News

सतना पुलिस को मिली बड़ी सफलता, इस खतरनाक अंतर्राज्यीय चोर गिरोह का किया भंडाफोड़

locationसतनाPublished: Jun 13, 2021 12:57:12 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-यूपी, राजस्थान और पंजाब तक फैला था रैकेट

ट्रैक्टर चोर

फर्जी डॉक्टर,फर्जी डॉक्टर,ट्रैक्टर चोर

सतना. सतना पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। पुलिस ने अंतर्राज्यीय ट्रैक्टर चोर गिरोह को धर दबोचा है। बताया जा रहा है कि इस गिरोह का रैकेट न केवल मध्य प्रदेश बल्कि उत्तर प्रदेश, राजस्थान और पंजाब तक फैला था।
पुलिस के मुताबिक गैंग के पांच सदस्य पकड़े गए हैं। ये आरोपी झांसी में मथुरा गैंग को ट्रैक्टर हैंडओवर कर देते थे। आगे मथुरा गैंग इन ट्रैक्टरों के इंजन व चेचिस नंबर बदल कर जाली दस्तावेज तैयार कर बेच देता था।
सतना एसपी धर्मवीर सिंह
सतना एसपी धर्मवीर सिंह इस हाईप्रोफाइल गैंग के बारे में बताते हैं कि 3 ट्रैक्टर चोरी के मामले में साइबर सेल ने कुछ नंबर ट्रेस किए थे। इसमें से दो ट्रैक्टर 2020 में सतना के अमदरा थाना क्षेत्र से चोरी हुए थे। इस गैंग की गतिविधियों पर लगातार नजर रखी जा रही थी। इसी बीच जबलपुर के सांसद राकेश सिंह के भाई की एजेंसी से एक नया ट्रैक्टर चोरी हो गया। इसकी सूचना सभी जिलों को मिली थी। मामले में शहपुरा थाने में 7 जून को खैरी मोहल्ला निवासी नीरज सिंह ठाकुर ने चोरी का मामला दर्ज कराया था।
सांसद के भाई के नाम पर महिंद्रा की श्री नर्मदा ट्रैक्टर एजेंसी है। वह देहात क्षेत्रों में ट्रैक्टर की बिक्री के लिए एक-दो ट्रैक्टर एजेंट के पास रखवाते हैं। शहपुरा क्षेत्र में रखा एक नया ट्रैक्टर 7 जून को चोरी हो गया था। यहां के टॉवर लोकेशन के आधार पर नंबर ट्रेस किया गया। इसके पूर्व सतना के अमदरा थाना क्षेत्र में चोरी हुए दो ट्रैक्टर में भी यही मोबाइल नंबर ट्रेस हुआ था। एक साल पहले गोसलपुर में ट्रैक्टर चोरी में भी यही नंबर ट्रेस हुआ था। ये मोबाइल नंबर कटनी के शातिर आरोपी सिराज का था। उसे सतना पुलिस ने दबोच लिया। सिराज से पूछताछ के आधार पर बरगवां निवासी इशु दास एंथनी, राजकुमार भूमिया व मंगल नगर कटनी निवासी पवन उर्फ हिमांशु विश्वकर्मा और छाता मथुरा (यूपी) निवासी चंद्रभान शर्मा को गिरफ्तार किया गया। इसी गिरोह की निशानदेही पर सांसद के भाई की एजेंसी से चोरी गया ट्रैक्टर बरामद हुआ।
एसपी धर्मवीर यादव बताते हैं कि आरोपियों से पूछताछ में खानपुर मथुरा निवासी देवेंद्र शर्मा भरनाकला थाना बरसाना मथुरा निवासी अशोक शर्मा, कटनी निवासी अन्नि कोल, अल्बर्ट, सन्नी उर्फ सल्लू की तलाश जारी है। सिराज इस गैंग का स्थानीय लीडर है। 2005 से वह सतना, जबलपुर, पन्ना ,रीवा, मंडला उमरिया, शहडोल जिलों से ट्रैक्टर चोरी कर मथुरा के गैंग को सौंप देता था।
ट्रैक्टर
एमपी की गैंग चोरी के ट्रैक्टर लेकर झांसी तक जाता था। वहां यूपी के गैंग से उनकी डील होती थी। ट्रैक्टर के कंडीशन के अनुसार लेन-देन होता था। नए ट्रैक्टर के एक से डेढ़ लाख रुपए मिलते थे। यूपी की गैंग आगे इस ट्रैक्टर को ग्रामीण क्षेत्राें में बेच देते थे। वहां ट्रैक्टर का चेचिस व इंजन नंबर मिटा दिया जाता था। वहीं जाली दस्तावेज भी तैयार कर दिए जाते हैं। कृषि कार्य से जुड़े होने की वजह से अक्सर ट्रैक्टर की जांच नहीं होती, इस कारण कभी इस गैंग की कारस्तानी कभी उजागर नहीं हुई। हालांकि सिराज कई बार ट्रैक्टर चोरी में पकड़ा जा चुका है।
ये गिरोह कई दिन तक साथियों के साथ रेकी करता था। चोरी के बाद उत्तर प्रदेश के झांसी तक ट्रैक्टर को पहुंचाते थे। सतना पुलिस ने गिरोह के कब्जे से बोलेरो गाड़ी भी जब्त कर लिया। इसमें डीजल रखकर ट्रैक्टर के साथ चलते थे। डीजल खत्म होने पर पेट्रोल पंप नहीं जाते थे, बोलेरो में रखी कैन से भरते थे। ट्रैक्टर चोरी में शामिल गिरोह से पूछताछ करने जबलपुर से भी एक टीम पहुंची थी। जबलपुर पुलिस आरोपियों को रिमांड पर लेने की तैयारी में जुटी है। जबलपुर में भी आधा दर्ज ट्रैक्टर चोरी हुए हैं।
ट्रैक्टर चोरी मामले में सतना में गिरफ्तार सरगना कटनी निवासी मोहम्मद सिराज शातिर बदमाश है। 21 जुलाई को गोसलपुर पुलिस ने झिंझरी माधव नगर कटनी निवासी जगदीश बर्मन को ट्रैक्टर चोरी में पकड़ा था। जगदीश ने सिराज और एक अन्य आरोपी के साथ मिलकर गोसलपुर क्षेत्र के उमरिया कैलवास निवासी अजय कुमार पटेल के घर के पास से उनका ट्रैक्टर चोरी कर लिया था। सिराज मथुरा गैंग से जुड़ा है। छाता के देवेंद्र शर्मा व अशोक शर्मा इस गैंग के मुख्य आरोपी हैं। वे पहले भी पकड़े जा चुके हैं। वहां का पूरा गांव ही ट्रैक्टर चोरी में लिप्त है। ये गिरोह एमपी, यूपी, राजस्थान और पंजाब से ट्रैक्टर चोरी करते हैं। सिराज के खिलाफ कई शहरों में ट्रैक्टर चोरी का मामला दर्ज है।
कोट

“ट्रैक्टर चोरी में गिरफ्त में आया अंतराज्यीय गिरोह 2005 से सक्रिय है। यह गिरोह झुकेही से ट्रैक्टर चोरी किए थे। शहपुरा से जबलपुर सांसद राकेश सिंह के भाई के एजेंसी का न्यू ट्रैक्टर चुराया था। गिरोह के तार मथुरा से जुड़े हैं। पांच आरोपी गिरफ्तार किए गए हैं। मथुरा के आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए वहां की पुलिस से सहयोग लिया जा रहा है।”-धर्मवीर यादव, एसपी सतना
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो