बी अलर्ट: जरा सी सावधानी से बदलते मौसम में खुद को रखें सेफ

बी अलर्ट: जरा सी सावधानी से बदलते मौसम में खुद को रखें सेफ
Keep yourself safe careful in changing weather

Jyoti Gupta | Publish: Oct, 26 2018 10:16:59 PM (IST) | Updated: Oct, 26 2018 10:17:00 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

लापरवाही बरती को घेर सकती हैं कई तरह की बीमारियां

सतना. हम सब जानते हैं कि बदलते मौसम में जरा भी लापरवाही से कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। तेजी से मौसम में बदलाव हो रहा है। दिन का पारा सामान्य से अधिक तो रात का पारा सामान्य से कम रहता है। ऐसे में आपको स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। जिला अस्पताल के सीनियर मेडिसिन डॉ. आरएन सोनी का कहना है कि जरा सी लापरवाही भारी पड़ सकती है और आप बीमारी की जद में आ सकते हैं। सर्दी से गर्मी और गर्मी से सर्दी में बदलता मौसम लोगों के स्वास्थ्य पर असर डालता है। इसलिए से लोगों को खुद का बचाव पहले से करना शुरू कर देना चाहिए। खास कर बच्चों का। क्योंकि इस बदलते मौसम का सबसे बुरा असर बच्चों पर ही देखने को मिल रहा है।

इम्यून सिस्टम हो जाता है कमजोर
स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं कि बदलते मौसम में इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। ऐसे में सर्दी-जुकाम और बुखार की परेशानी आम बात है। खानपान और रहन-सहन के मामले में खास ध्यान देने की जरूरत है। सर्दी होने पर गर्म पेय पदार्थों का सेवन अधिक से अधिक करना चाहिए। गर्मी होने पर खूब पानी और अन्य पेय पदार्थों का सेवन करना चाहिए। ऐसे मौसम में वायरल बुखार के मामले बढ़ते हैं। बड़ों के साथ बच्चे भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। इस मौसम में एहतियात बरतने की जरूरत है।

बच्चों का विशेष रूप से रखें ध्यान

बदलता मौसम बच्चों को भी बीमार कर रहा है। कभी सर्द तो कभी गर्म मौसम होने के कारण सर्दी, खांसी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां लोगों को परेशान कर रही हैं। सबसे पहले बच्चे इनकी चपेट में आते हैं। बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों के कपड़ों को साफ रखना चाहिए। शाम होते ही उन्हें फुल कपड़े पहनाएं। अधिक खुले में न घूमने दें। सर्दी से बचा कर रखें। मच्छरों से बचें।

ये सावधानियां जरूरी
- बदलते मौसम में संक्रमण का खतरा होता है। ऐसे में सूती वस्त्र ही पहनना चाहिए।

- खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। पौष्टिक आहार लेना चाहिए, इससे प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है।
- पर्याप्त पानी और पेय पदार्थ पीना चाहिए।

- इस मौसम में ठंडे पदार्थों का सेवन भी कई बार वायरल बुखार का कारण बन जाता है।
- अगर सिर दर्द या बुखार महसूस हो तो अपनी मर्जी से दवा न लें। विशेषज्ञ चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

- सुबह की सैर के साथ योग भी अच्छा व्यायाम होता है। बदलते मौसम में नियमित योग करना चाहिए।
- मौसम बदलते समय खांसी व फेफ ड़ों से संबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इससे पीडि़त मरीज को रोजाना भाप लेने के साथ नमक मिले गुनगुने पानी से गरारे करना चाहिए।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned