युवाओं में खादी का टशन बरकरार, महफिल में लगा रहे चार चांद

युवाओं में खादी का टशन बरकरार, महफिल में लगा रहे चार चांद
Khadi craze in youth

Jyoti Gupta | Publish: Jan, 04 2019 09:16:33 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

विंटर में बढ़ गई हैंडलूम प्रिंट्स की डिमांड

 

सतना. बदलते फैशन के अनुरूप खादी लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो गई। विंटर में तो इसकी डिमांड और भी अधिक बढ़ गई। इसके उपयोग को प्रासंगिक बनाने के लिए इस फ्रैब्रिक में प्रयोग किए जा रहे हैं। लंबे समय से डिजाइनर्स खादी के साथ लगातार डिजाइन तैयार कर रहे हैं। शहर के कई फैशन डिजाइनर्स का कहना है कि खादी को भी खूब फैशनेबल डिजाइनर बनाया जा सकता है। इन दिनों बॉयज के बीच खादी कपड़े के साथ ब्राइट कलर की भी कोई दिक्कत नहीं हैं। जब इस फैब्रिक को और आकर्षक तरह से बनाया जा रहा है जिसे युवा इसे धड़ल्ले से कभी भी किसी भी फंंक्शन में कैरी कर सके। पिछले कुछ समय में खाली यंगस्टर्स के बीच में काफ ी लोकप्रिय हुआ है।

मार्केट में भी छाए खादी के आकर्षक डे्रस
शहर के कई एरिया में मौजूद खादी शॉप में कईआकर्षक, डिजाइनर ड्रेस देखने को मिल रहे हैं। गल्र्स हो या फिर बॉयज दोनों ही इनकी खरीदारी करते दिखते हैं। इतना ही नहीं अब युवा हैंडलूम प्रोडक्ट की डिमांड करने लगा है । प्रिंट में भी पारंपरिक प्रिंट फि र से लौट आए हैं ।

वाइब्रेट कलर्स चलन में शामिल

पहले यह माना जाता था कि खादी में कलर नोटेशन होती है, लेकिन अब इसमें ब्राइट और वाइब्रेट कलर्स के भी कई ऑप्शन है। रेड, मैरून, येलो और ऑरेंज वगैरह कई कलर्स में ड्रेसेज बनाए जा रहे हैं। फैशन एक्सपर्ट सीमा कहती है कि पिछले दिनों में खादी के ड्रेसेस फैशन शो में प्रजेंट की गई। इसी खादी की लोकप्रियता समझ में आती है। मैं भी इन दिनों खादी की ड्रेसेस डिजाइन कर रही हूं । जिसमें खादी जैकेट और स्कर्ट शामिल है । खास बात यह है कि सिर्फ गल्र्स ही नहीं बल्कि बॉयज में भी खादी का टशन हिट है । वेस्टर्न ड्रेसेस में फैब्रिक से बनी स्टाइलिश नैरो पैंट, शॉटर्स, शर्ट, कुर्तिया, पैजामा इन दिनों ट्रेंड में है । हर वर्ग खादी को अपना रहा है ।

शादी की ड्रेसेस में भी की एंट्री

खादी के लेटेस्ट ट्रेंड के बारे में फैशन डिजाइनर बॉबी का कहना है कि दरअसल हम खादी से पूरी तरह वाकिफ नहीं है। खादी का ट्रेंड तो बहुत पुराना है । हम जिसे ब्रोकेड या महेश्वरी टीशू फैब्रिक के नाम पर खरीदते हैं । वह खादी ही तो है । हैंडवुवन फैब्रिक ही खादी कहलाते हैं । इन दिनों लोगों में इन फैब्रिक की डिमांड तेजी से बढ़ रही है, लेकिन वह इसे खादी कह कर नहीं मांगते, बल्कि इनके नाम से ही बुलाते हैं। इस तरह अनजाने में भी वे खादी को बढ़ावा दे रहे हैं । आजकल गल्र्स जहां ब्रोकेड सिल्क में वेडिंग लहंगा और साड़ी पसंद कर रही हैं। वहीं बॉयज की शेरवानी में भी खादी का इस्तेमाल हो रहा है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned