यूथ में वॉलीबॉल, कबड्डी खेल को लौटा ट्रेंड, खेल एवं युवा कल्याण विभाग रोजाना करा रहा 7 खेलों की गतिविधियां

यूथ में वॉलीबॉल, कबड्डी खेल को लौटा ट्रेंड, खेल एवं युवा कल्याण विभाग रोजाना करा रहा 7 खेलों की गतिविधियां
khel evam yuva kalyan vibhag satna: Volleyball game returns to trend

Suresh Kumar Mishra | Publish: Aug, 08 2019 07:08:11 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

- वालीबॉल, कबड्डी, फुटबाल, बास्केटबाल, बूसू, टेबल टेनिश, बैंडमिंटन आदि खेलों के प्रति यूथ का रूझान
- दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम में सुबह-शाम पहुंच रहे सैकड़ों छात्र

सतना। सिटी यूथ में वालीबॉल, कबड्डी खेल के प्रति जबरदस्त ट्रेंड है। इस मामले में फुटबाल, बास्केटबाल, बूसू, टेबल टेनिश, बैंडमिंटन खेल भी पीछे नहीं है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां इन खेलों की सुबह-शाम रोजाना गतिविधियां हो रही है। इन खेलों के कोच अपने-अपने बच्चों को ले जाकर ग्राउंड में प्रेट्रिस कराते है। फिर रोजाना मैच होते है। जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारी अहमद खान ने बताया कि विंध्य क्षेत्र में जिन खेलों का ट्रेंड है उन खेलों की ही गतिविधियां दादा सुखेन्द्र सिंह स्टेडियम में विभाग द्वारा कराए जा रहे है।

अगर बच्चे अन्य खेलों की डिमांड करते है तो उनके खेलों को भी नजर अंदाज नहीं किया जाता। जैसे कुछ दिन पहले खो-खों के बच्चों ने खेलने की सहमति जताई थी। कहा था कि हमारे पास टीम है खेलने की अनुमति चाही तो दे दी गई। इसी तरह कुछ ओकेशनल खेल है जो समय-समय पर मांग अनुसार कराए जाते है। जिसमे एथेलेटिक्स, कुश्ती, कराटे, बाक्सिंग आदि शामिल है।

सबसे ज्यादा वालीबॉल में मिलते है नेशनल खिलाड़ी
वालीबॉल कोच एसपी तिवारी ने बताया कि अंडर-14 के 12 छात्र-12 छात्राएं कुल 24 खिलाड़ी नेशनल के लिए दिए है। वहीं अंडर-17 में 12 छात्र और 12 छात्राएं कुछ 24 खिलाडिय़ों ने अच्छा प्रदर्शन किया था। इसी तरह अंडर-19 में 12 छात्र-12 छात्राएं कुल 24, जिला वालीबॉल संघ जूनियर में 12, सब जूनियर में 12, यूथ में 12, सीनियर में 12 खिलाडिय़ों का नेशनल प्रतिस्पर्धा के लिए खेल चुके है। वालीबॉल संघ से इस साल 15 सीनियर खिलाडियों ने नेशनल के लिए खेला है। संकल्प बंगाली अभी हाल ही सीनियर टीम में नेशनल खेल कर लौटा। वहीं अयूषी मिश्रा ने जूनियर वालीबॉल संघ से खेलकर लौटी है।

इन खेलों की सबसे ज्यादा मांग
खेल - छात्र - कोच
वालीबॉल - 60 - एसपी तिवारी
कबड्डी - 40 - रामा उईके
फुटबाल - 30 - सालिकराम विश्वकर्मा
बास्केटबाल - 25 - अशोक पाण्डेय
बूसू - 10 - संजय यादव
टेबल टेनिश - 15 - नंद किशोर नंदा
बैंडमिंटन - 25 - खंडेलवाल, एएम खान

बघेलखंड में वालीबॉल, कबड्डी, फुटबाल, बास्केटबाल, बूसू, टेबल टेनिश, बैंडमिंटन आदि खेलों का जबरदस्त क्रेज है। शासन द्वारा उन्हीं खेलों पर ज्यादा फोकस होता है जो खेल बच्चे ज्यादा खेलते है।
अहमद खान, खेल अधिकारी, जिला खेल एवं युवा कल्याण विभाग

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned