आपके किचन में छुपा है अरबपति बनने का राज, इस तरह रसोई में रखें तवा और...

आपके किचन में छुपा है अरबपति बनने का राज, इस तरह रसोई में रखें तवा और...

By: suresh mishra

Published: 30 Dec 2018, 04:17 PM IST

सतना। किचन का तवा हम सबके घरों की रसोई का महत्वपूर्ण भाग है। क्योंकि अगर तवा नहीं होगा तो रोटी कैसे बनेगी और फिर रोटी बनेगी नहीं तो हम खाएंगे भी क्या। वास्तु में भी तवे का बहुत बड़ा महत्व बताया गया है। क्योंकि किसी खास जगह पर किसी खास तरीके से तवा रखने से अगर अकूत दौलत मिलने वाली है तो इसमे बुरा भी क्या है।

पंडि़त मोहन लाल द्विवदी के अनुसार अगर वास्तु के हिसाब से किचन का समान रखा जाए तो किस्मत के बंद दरवाजे भी खुल सकते है। सबसे पहले रसोई को साफ और स्वच्छ रखें। यदि कोई महिला गंदे तवे या फिर गंदी कढ़ाई को इस्तेमाल में लाती हैं तो इसका सीधा प्रभाव उसके पति पर पड़ता है। इसके अलावा घर के बच्चे या पति नशे में लिप्त हो जाते हैं। ऐसा राहु के कुप्रभाव के कारण धीरे-धीरे घर में होने लगता है।

aap ke kichan me chupa hai arabpati banne ka raj
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika

ये 12 बातें रखें ध्यान
1- रात का खाना बनाने के बाद तवे को रोजाना धोकर रखें, ऐसा करने से अन्न का अपमान नहीं होता। इससे अन्न देवता की प्रसन्नता बढ़ती है, जिससे आपके घर में कभी भी खाने की कमी नहीं आती।

2- जब सुबह खाना बनाने जाएं तो तवे को गरम करने के बाद रोज इस्तेमाल होने वाले नमक को तवे पर डालें। यह ध्यान रखें कि, नमक में कोई भी अन्य पदार्थ ना मिला हो, यानी हल्दी या लाल मिर्च।

3- तवे पर परिवार के सदस्यों के लिए रोटी बनाने से पहले 2 या 3 इंच की रोटी बनाएं। अब इस रोटी को किसी ऐसी जगह पर रख दें कि, उसे कोई जानवर खा सके। अगर घर में ही कोई जानवर पला है तो उसे भी यह रोटी दे सकते हैं। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी और सुख-समृद्धि का संचार होगा।

4- तवे का उपयोग करने के बाद उसे किसी भी आम जगह पर ना रखें, इसे किसी साफ सुथरी और ऐसी जगह पर रखें जहां से किचन में आने वाले हर व्यक्ति की उस पर नजर ना पड़ सके।

5- तवे या कढ़ाई को कभी भी उल्टा नहीं रखना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह घर में असमान्य घटनाओं के होने का कारण बनता है।

6- तवा और कढ़ाई जहां खाना बनता है उसके दाएं तरफ रखें। शास्त्र के अनुसार बाएं ओर को नकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक माना जाता है।

7- खाना बनाने के बाद कभी भी तवे को खाली चुल्हे पर न छोड़ें, उसे धोकर पहले बताई जगह पर सुरक्षित रखें।

8- गर्म तवे पर कभी भी पानी न डालें। शास्त्र के अनुसार, इससे होने वाली छन्न की आवाज आपके जीवन में मुश्किलों का शोर पैदा कर सकती है।

9- जब तवा ठंडा हो जाए तब उस पर नींबू और नमक रगड़ें, कहा जाता है कि, जितनी चमक तवे की बढ़ेगी उतनी ही आपकी किस्मत भी चमकदार हो जएगी।

10- तवे या कढ़ाई को कभी भी तीखी चीज से ना खुरचें। हो सके तो उसे गला कर रख दीजिए और बाद में आहिस्ता से चिपकी सामग्री को हटाएं।

11- तवे या कढ़ाई को कभी भी जूठा न करें ना ही उस पर जूठी सामग्री रखें। इन दोनों चीजों की पवित्रता का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

12- घर में इनकी स्वच्छता का जितना ध्यान रखा जाएगा धन के आगमन के रास्ते उतने ही आसान होंगे। सभी बर्तनों में तवे व कढ़ाई बहुत सम्मान के योग्य हैं।

Show More
suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned