जिला अस्पताल में बच्चे को कंधे पर लादे भटकता मिला पिता, इसे देख भड़क उठे मंत्री

-खुली चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की पोल
-ओपीडी प्रभारी को निलंबित करने का निर्देश

By: Ajay Chaturvedi

Updated: 18 Jul 2021, 02:44 PM IST

सतना. जिला अस्पताल की दुर्व्यवस्थाओं की पोल खुल गई प्रभारी मंत्री कुंवर विजय शाह के सामने। जिले का प्रभारी मंत्री बनने के बाद वह पहली बार सतना पहुंचे थे। जिला अस्पताल के निरीक्षण के दौरान उन्होंने देखा कि एक पिता, अपने बीमार बच्चे को कंधे पर लाद कर ओपीडी से वार्ड जा रहा है। इसे देखते ही प्रभारी मंत्री शाह भड़क गए। उन्होंने बच्चे के पिता से पूछा कि इसे स्ट्रेचर पर क्यों नहीं ले जा रहे तो जवाब मिला कि स्ट्रेचर उपलब्ध नहीं कराया गया। इतना सुनते ही प्रभारी मंत्री शाह ने ओपीडी प्रभारी को तलब कर फटकार लगाई। प्रभारी मंत्री ने कहा कि अस्पताल में उपलब्ध संसाधन जरूरतमंद मरीजों एवं उनके स्वजनों को तुरंत उपलब्ध कराया जाए। प्रभारी मंत्री शाह ने इसे ओपीडी प्रभारी की लापरवाही को मानते हुए को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिया। इसके साथ ही अस्पताल के निरीक्षण के दौरान उन्हें जब अस्पताल का जनरेटर बंद मिला तो वह अधिकारियों पर भड़क उठे।

प्रभारी मंत्री ने जिला अस्पताल पहुंचने के बाद सबसे पहले फीवर क्लीनिक का अवलोकन किया। इसके बाद वो कोविड -19 टीकाकरण केंद्र देखने गए। एसएनसीयू के बाहर बैठी महिलाओं को देखकर प्रभारी मंत्री ने उनके बैठने और पंखे का समुचित इंतजाम करने का निर्देश दिया। प्रभारी मंत्री ने जिला अस्पताल में बनवाए जा रहे अलग-अलग क्षमता के तीन आक्सीजन गैस प्लांट के स्ट्रक्चर का अवलोकन भी किया। उन्होंने प्लांट के निर्माण की गति बढ़ाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देशित किया। इस मौके पर जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉ. रेखा त्रिपाठी, सीएमएचओ डॉ. एके अवधिया, कोविड -19 जिला प्रभारी ( क्वार्डिनेटर ) डॉ. प्रवीण श्रीवास्तव एवं प्रशासक एसबी सिंह उपस्थित रहे।

सतना के जिला प्रभारी मंत्री कुंवर विजय शाह जिला अस्पताल में

प्रभारी मंत्री डॉ. विजय शाह ने जिला अस्पताल के ट्रामा यूनिट का बाहर से निरीक्षण करने के साथ सिविल सर्जन एवं सीएमएचओ से यूनिट की तमाम व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी हासिल की। उन्होंने ट्रामा यूनिट में उपलब्ध उपकरण, तकनीकी स्टॉफ एवं उपचार की सुविधाओं के बारे में विस्तृत पूछताछ की। डॉ. शाह ने जिला अस्पताल के मुख्य द्वार के सामने स्थित साइकिल-स्कूटर स्टैंड को ट्रामा यूनिट के सामने बनाए जा रहे नये स्टैंड में शीघ्र शिफ्ट किए जाने के निर्देश दिए।

प्रभारी मंत्री डॉ. विजय शाह ने जिला अस्पताल का निरीक्षण करते हुए विद्युत व्यवस्था के बारे में सिविल सर्जन डॉ. रेखा त्रिपाठी व सीएमएचओ डॉ. एके अवधिया से पूछताछ की। उन दोनों ने बताया कि यहां बिजली गुल होने पर ऑटो स्टार्ट वाले दो जनरेटरों से विद्युत आपूर्ति तत्काल बहाल हो जाती है। डॉ. शाह ने बिजली बंद करवा कर जनरेटर से विद्युत आपूर्ति का अवलोकन किया। डॉ. शाह को जब यह पता चला कि इनमें से एक जनरेटर खराब है, तब उन्होंने अस्पताल प्रबंधन को निर्देश दिए कि उसे अतिशीघ्र सुधरवाएं। प्रभारी मंत्री ने जिला अस्पताल की साफ-सफाई और अधिक बेहतर बनाने तथा गंदगी फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश भी दिए। ओपीडी के पुराने पंखे बदल कर हाई क्वालिटी के नए पंखे लगवाने के लिए प्रबंधन को निर्देशित किया। डॉ. शाह ने माइनर ओटी एवं आपरेशन थिएटर, मेटरनिटी वार्ड की व्यवस्था देखने के साथ आवश्यक निर्देश दिए।

Show More
Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned