समर में लस्सी का अपना मजा

समर में लस्सी का अपना मजा
Lassi's own fun at Summer

Jyoti Gupta | Publish: May, 04 2019 08:58:07 PM (IST) | Updated: May, 04 2019 08:58:08 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

बाजारों से लेकर घरों तक में बढ़ी डिमांड, नए-नए फ्लेवर में की जा रही तैयार

सतना. गर्मी ने अपना तेवर दिखाना शुरू कर दिया है। इससे निजात पाने के लिए शहरवासी तरह- तरह के जतन कर रहे हैं। एेसे में ठंडे पेय पदार्थों की भी डिमांड बढ़ गई। पेय पदार्थों की बात करें तो इन दिनों लस्सी सभी की फेवरेट बनी हुई है। वैसे भी लस्सी का नाम सुनकर गर्मियों के दिनों में सबके मुंह में पानी आना स्वाभाविक है। अधिकांश भारतीय परिवारों में लस्सी पीना आम बात है। पारंपरिक रूप से लस्सी को सिर्फ भोजन के बाद पीया जाता था, लेकिन अब यह गर्मियों के दौरान गर्म धूप की तपिश के प्रभाव का मुकाबला करने के लिए दिन के किसी भी समय पी जाती है। यही नहीं लोग लस्सी में भी नए-नए एक्सपेरीमेंट कर डिफरेंट फ्लेवर वाली लस्सी बना रहे हैं, जिससे बच्चे भी इसे आसानी से पी सकें और मेहमान नवाजी भी बड़े ही राजसी अंदाज में की जा सके।
ढ़ेर सारे फायदे भी
सीनियर मेडिसिन एक्सपर्ट डॉ. मनोज शर्मा कहते हैं कि गर्मियों में उच्च तापमान के दौरान लस्सी एक अच्छा पेय है जो शरीर की गर्मी को कम करता है। इसमें इलेक्ट्रोलाइट्स भरपूर मात्रा में होता है। डिहाइड्रेशन से लडऩे की ताकत मिलती है। एक गिलास लस्सी पीने से हमारे शरीर में लगभग तीस हजार बैक्टेरि‍या बनते हैं, जो पाचन में मदद करते है और हानिकारक वायरस को मारते हैं। यह प्रोटीन, बी कॉम्प्लेक्स, फ ोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, फ ास्फ ोरस, राइबोफ्लेविनऔर कैल्शियम का एक बढिय़ा स्रोत है। इसमें लैक्टिक एसिड की अच्छी मात्रा होती है जो हमारे शरीर को रोगों से लडऩे की क्षमता को बढ़ा देता है और यह हमारा शरीर विभिन्न प्रकार के रोगों का मुकाबला करने के लिए तैयार रहता है। रोज़ाना लस्सी पीने से शरीर की गर्मी को कम रखने के लिए और शरीर को राहत प्रदान करने में मदद मिलती है। एंटीबायोटिक दवाओं के लेने से लोगों ने अपना शरीर खराब कर लि‍या है। लस्सी का पाचन तीन घंटे दूध पाचन की तुलना में सिर्फ एक घंटे में होता है।
ताकि बच्चों की बनी रहे फेवरेट
कामताटोला निवासी हाउसवाइफ डॉली चमडि़या कहती हैं कि गर्मियों में बच्चों के लिए लस्सी काफी फायदेमंद होती है। पर जब उन्हें प्लेन लस्सी दो तो वह मुंह बनाते हैं। इसलिए हम तो घर में ही लस्सी में एक्सपेरीमेंट कर इसे हर दिन अलग अलग फ्लेवर में तैयार करते हैं। बच्चे खुशी खुशी लस्सी पी लें इसलिए लस्सी में खस, मैंगो, अनार, संतरा, बनाना, चॉकलेट जूस मिला कर देते हैं।

मेमहानों के लिए चॉकलेट और कैरी लस्सी बनाएं
गर्मियों में कोई भी व्यक्ति तुरंत नाश्ता और खाना खाना पसंद नहीं करता। आज कल लोग हेल्थ के प्रति जागरूक हो चुके हैं। एेसे में उनके लिए कोई हेल्दी ड्रिंक ही बेहतर होता है। कुकिंग एक्सपर्ट रेखा चौधरी कहती हैं। मेहमानों की खातिरदारी के लिए वर्षो से लस्सी परोसी जाती रही है। पर इस समर अपको कुछ नया ट्राई करना चाहिए। आप प्लेन लस्सी की जगह कैरी, स्ट्राबेरी, चॉकलेट, अनानास लस्सी ड्राईफ्रूट्स के साथ सर्व करेंगी तो यह मेहमानों को बेहद पसंद आएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned