सूझबूझ से सीखें बेस्ट फोटोग्राफी

सूझबूझ से सीखें बेस्ट फोटोग्राफी
सूझबूझ से सीखें बेस्ट फोटोग्राफी

Jyoti Gupta | Publish: Oct, 22 2018 10:11:25 PM (IST) Satna, Madhya Pradesh, India

मोबाइल फोन कैमरे से बना सकते हैं यादों को खूबसूरत

सतना.फोटोग्राफी वैसे तो अपने आप में कला है। फोटो के माध्यम से हम अपने खास पलों को हमेशा के लिए संजो कर रखते हैं इसलिए फोटो को लेकर अमूमन हर एक में आकर्षण होता है। उस पर अब इन दिनों जब हर हाथ में कैमरा होता है तो थोड़ी सी सूझबूझ से हम अपनी यादों को सुंदर बना सकते हैं। मोबाइल फोन के आते ही फोटो खींचना सबसे आसान हो गया है और इसी के साथ हर व्यक्ति फोटोग्राफर भी बन जाता है, लेकिन सिर्फ सब्जेक्ट को फोकस करके ही आप अच्छी फोटो नहीं खींच सकते हैं। शहर के फोटो एक्सपर्ट राज वर्मा का कहना है कि अच्छी फोटो खींचने के लिए आपको कैमरे की मूलभूत जानकारी होना आवश्यक है। कुछ ऐसी चीजे हैं जिनका ध्यान रखकर आप भी अच्छे फोटोग्राफर बन सकते हैं। अगर आपको कैमरे की मूलभूत जानकारी नहीं हैं तो सारी मेहनत में पानी भी फिर सकता है।

सीधी पड़ती रोशनी से बचें

यदि आपको कोई सीन या ऑब्जेक्ट पसंद आ रहे हैं और आप उसका फोटो खींचना चाहते हैं तो ध्यान रहे कि फोटो कभी उस दिशा से न खींचे जिस तरफ से सीधी रोशनी आती हो। इससे आपको फोटो का व्यू खराब हो जाएगा।

मध्यम दूरी से क्लिक करें ऑब्जेक्ट को
नजारा कितना भी सुंदर हो, फोटो आपके हुनर के साथ-साथ कैमरे की क्वालिटी पर भी निर्भर करता है। अगर सब्जेक्ट बहुत दूर है तो फोटो अच्छी आएगी इसमें संदेह है। ज्यादा दूर से ली गई फोटो की क्वालिटी अच्छी नहीं होती। इसलिए मध्यम दूरी से ही फोटो खींचे।

लेंस को साफ रखें, फोकस करें

फोटो लेने से पहले हमेशा कैमरे के लेंस को एक बार अच्छे से साफ कर लें नहीं तो इससे आपकी फोटो ब्लर नजर आएगी। कई बार लोग बड़ी मुश्किल से एक परफेक्ट मोमेंट की फोटो लेते हैं मगर लेंस गंदा होने के कारण उनकी पिक्कर अच्छी नहीं आती। इसलिए हमेशा कैमरा साफ करें और ऑब्जेक्ट पर फोकस करें।

डेलाइट और नाइट मोड ऑप्शन का इस्तेमाल करें

अगर आप लो लाइट या रात के समय फोटो शूट करने के मूड में है तो कोशिश करें कि मोबाइल फोन के डेलाइट और नाइटमोड ऑप्शन का इस्तेमाल करें।

ऐप का इस्तेमाल न करें

आजकल मोबाइल में आपको फोटो खींचने के लिए अलग अलग एडिटिंग कैमरा के ऑप्शन मिलते हैं, मगर आपको इन सब से बचना चाहिए। क्योंकि आपकी कैमरे से जो फोटो आएंगी वे ओरिजिनल होंगी। इससे आप परफेक्ट फोटो क्लिक करना भी सीख जाएंगे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned