scriptChitrakoot Results: चित्रकूट उपचुनाव में कांग्रेस की 14133 वोटों से बड़ी जीत, क्यों जीती कांग्रेस ? | Live election results Congress wins Chitrakoot by election 2017 | Patrika News

Chitrakoot Results: चित्रकूट उपचुनाव में कांग्रेस की 14133 वोटों से बड़ी जीत, क्यों जीती कांग्रेस ?

locationसतनाPublished: Nov 12, 2017 07:15:34 pm

भाजपा प्रत्याशी शंकर दयाल त्रिपाठी को 14133 मतों से हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस प्रत्याशी नीलांशु चतुर्वेदी को कुल 66810 मत मिले।

Congress Won

Congress Won

सतना. सियासी प्रतिष्ठा का विषय बनी चित्रकूट सीट पर सत्ताधारी दल भाजपा को करारी हार का सामना करना पड़ा है। भाजपा प्रत्याशी शंकर दयाल त्रिपाठी को 14133 मतों से हार का सामना करना पड़ा है। कांग्रेस प्रत्याशी नीलांशु चतुर्वेदी को कुल 66810 मत मिले। जबकि भाजपा के शंकर दयाल को 52477 मत मिले। कांग्रेस की परंपरागत सीट पर कब्जा जमाने के लिए सत्ताधारी दल ने पूरी ताकत झोंक दी थी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित आधा दर्जन मंत्रियों ने मोर्चा संभाला था।
चित्रकूट उपचुनाव के लिए रविवार को की गई मतगणना में अनुमान सही साबित हुए। कांग्रेस प्रत्याशी नीलांशु चतुर्वेदी ने भाजपा के शंकरदयाल त्रिपाठी को 14133 मतों के बड़े अंतर से पराजित किया। सुबह 8 बजे से शुरू हुई मतगणना में डाक मत पत्रों की संख्या शून्य रही। उसके बाद ईवीएम के मतों की गणना शुरू हुई। पहले चक्र में भाजपा कांग्रेस से 528 मतों से आगे रही। उसके बाद पिछड़ती गई। मतगणना के अंतिम परिणाम आने पर कांग्रेस प्रत्याशी को 14133 मतों से विजयी घोषित किया गया। मतों की गणना के दौरान तुर्रा के मतदान केंद्र पर सभी की नजर रही। यहां चुनाव के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने आदिवासी लालमन गोंड़ के यहां एक रात आलीशान सुविधाओं के बीच गुजारी थी। लेकिन, जाते ही सारी सुविधाएं वापस कर ली गईं। इसके विपरीत परिणाम आए। तुर्रा में कांग्रेस को 413 और भाजपा को 203 वोट मिले।
उपचुनाव के दौरान मतदाताओं और सियासी कार्यकर्ताओं के बीच से आ रही जानकारियों में ऐसे ही परिणाम अपेक्षित थे। ज्यादातर विश्लेषकों ने माना था कि परिस्थितियां भाजपा के विपरीत हैं। कांग्रेस का अंडर करंट था। भाजपा में शुरुआती दौर से ही हालात कुछ ठीक नहीं थे। इधर, मतगणना के ५वें चक्र के बाद से ही माना जाने लगा था कि कांग्रेस बड़ी जीत की ओर है। उसे हर चक्र में बढ़त मिलती गई। जैसे-जैसे मतों का अंतर बढ़ता गया कांग्रेस का उत्साह भी बढ़ा। जबकि, कल तक जीत का दावा करने वाले भाजपा नेता मतगणना परिसर से गायब रहे। पार्टी कार्यालय में सन्नाटा पसर गया। कांग्रेसी खेमे में अर्से बाद जबरदस्त उत्साह देखा गया। कार्यकर्ता नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह के आने का इंतजार करते रहे। चित्रकूट में नीलांशु चतुर्वेदी को बधाई देने वालों का तांता लगा रहा। जबकि, भाजपा नेता हार के कारणों पर सफाई देते नजर आए। हमेशा की तरह रटारटाया जवाब रहा कि हार के कारणों का मंथन करेंगे। जनता का फैसला शिरोधार्य है। कांग्रेस ने भी इसे सच्चाई और जनता की जीत बताकर आभार जताया।
निर्दलीय नहीं बचा सके जमानत
चित्रकूट विस उपचुनाव में कुल पड़े 1,26,203 मतों में से निर्दलीय प्रत्याशियों में कोई भी अपनी जमानत नहीं बचा पाया। महेश साहू को 1045, अवध बिहारी मिश्रा को 396, दिनेश कुशवाहा को 398, देवमन सिंह को 1010, प्रभात कुमारी सिंह को 837, महेन्द्र कुमार मिश्रा 209, रजा हुसैन 233, राधा 318, रितेश त्रिपाठी 1137, शिववरण को 1160 मत मिले।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो