मुकुंदपुर चिड़ियाघर में 3 घंटे तक ही समय गुजार पाएंगे पर्यटक, नए साल पर समय की पाबंदी

मुकुंदपुर चिड़ियाघर में 3 घंटे तक ही समय गुजार पाएंगे पर्यटक, नए साल पर समय की पाबंदी

By: suresh mishra

Published: 30 Dec 2018, 02:31 PM IST

सतना। महाराजा मार्तण्ड सिंह जूदेव चिड़ियाघर मुकुंदपुर में साल के आखिरी दिन एवं नए साल के पहले दिन भारी संख्या में पर्यटकों के आने की संभावना है। जिसके चलते चिड़ियाघर के भीतर समय बिताने की समय सीमा भी निर्धारित की गई है। चिडिय़ाघर के भीतर प्रवेश करने के बाद से तीन घंटे तक ही टिकट वैध होगी। इस अवधि में पर्यटक परिसर का भ्रमण कर जानवरों को देख सकेंगे।

तीन घंटे से अधिक समय होने पर परिसर के बाहर निकलना होगा और नए सिरे से टिकट लेकर ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। इसकी जांच के लिए प्रबंधन ने कर्मचारियों की ड्यूटी भी लगा दी है।

बताया गया है कि चिडिय़ाघर 31 दिसम्बर एवं 1 जनवरी को सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक खुला रहेगा। शाम 4 बजे के बाद प्रवेश बंद हो जाएगा। पर्यटकों की संख्या के प्रबंधन के लिए वन विभाग का स्पेशल बल के साथ ही पुलिस को भी बुलाया गया है। साथ ही परिसर में पानी और चिकित्सा सुविधा की भी व्यवस्था दी गईहै।

हिरण के बच्चे का जन्म, बनेगा आकर्षण
नए साल के आगमन से तीन दिन पहले हिरण ने बच्चे को जन्म दिया है। तीन दिनों में यह उछल कूद शुरू कर देगा। इस कारण दूसरे हिरणों के बच्चों के साथ ही यह भी चिडिय़ाघर आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनेगा। इन बच्चों को अलग से सुरक्षित स्थान पर रखा जाएगा ताकि लोग इन्हें बिना नुकसान पहुंचाए आसानी से देख सकें। चिडिय़ाघर के संचालक ने कर्मचारियों के साथ तैयारियों को लेकर बैठक की और उन्हें दिशा निर्देश दिया है।

आठ टिकट काउंटर बनाए गए
चिडिय़ाघर के संचालक संजय रायखेड़े ने बताया कि पर्यटकों की सुविधा के लिए 8 टिकट काउंटर और 4 प्रवेश द्वार बनाए गए हैं। एक ही द्वार से प्रवेश और निकासी की अनुमति नहीं रहेगी, गेट क्रमांक दो से पर्यटक बाहर आएंगे। भीतर प्रवेश करने वाले पर्यटकों के लिए परिसर में माचिस, गुटखा, पाउच, शस्त्र, पॉलीथिन एवं खाने पीने की सामग्री ले जाना प्रतिबंधित रहेगा। जबकि, छोटे बच्चों के लिए दूध एवं पानी ले जाने की अनुमति रहेगी।

Show More
suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned