चरखा वाले गांव में पूरे होने लगे महात्मा के सपने

चरखा वाले गांव में पूरे होने लगे महात्मा के सपने
Mahatma's dreams started fulfilling in the village of Charkha

Ramashankar Sharma | Publish: Oct, 12 2019 01:13:38 AM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

एक गांव सुलखमा जहां हर घर में आज भी चलते हैं चरखे

सतना. रामनगर तहसील में चरखा वाले गांव के नाम से प्रसिद्ध सुलखमां में शुक्रवार को जनसमस्या निवारण शिविर लगाया गया। खादी ग्रामोद्योग विभाग से पहुंचे अधिकारियों ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि यहां एक कारखाना लगाया जाएगा। इसमें अत्याधुनिक मशीनें होंगी, जिससे भेड़ के बाल आसानी से निकाले जा सकेंगे। साथ ही कम्बल बनाने में अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध हो सकेंगी। यहां के बने कंबलों को बाजार उपलब्ध कराने का भी आश्वासन दिया गया। उल्लेखनीय है कि गांधी जयंती पर पत्रिका ने इस गांव की हकीकत को सामने लाया था। इसके बाद कलेक्टर ने इस गांव का दौरा कर वृहद जनसमस्या निवारण शिविर लगाने के निर्देश दिए थे।
बताया गया, समस्या निवारण शिविर में समस्याएं कम मांगें ज्यादा निकल कर सामने आईं। ज्यादातर लोगों का कहना है कि अभी भी वे लोग पुरानी पद्धति के चरखों से काम कर रहे हैं। इससे प्रतिदिन की मजदूरी भी नहीं निकल पाती है। भेड़ के बाल काटने से लेकर कंबल बनाने तक में 8 दिन लगते हैं और यह कंबल बाजार में 7 से 8 सौ रुपए में बिकता है। ऐसे में दिनभर के 100 रुपए भी नहीं पड़ते हैं, जबकि पूरा परिवार काम में जुटा रहता है। इस पर खादी ग्रामोद्योग के अधिकारियों ने आश्वस्त किया कि यहां कारखाना लगाया जाएगा। उसमें अत्याधुनिक मशीनें होंगी, जिससे भेड़ के बाल आसानी से निकाले जा सकेंगे और सूत कताई भी आसान होगी। कंबल तेजी से और ज्यादा संख्या में बन सकेंगे। शिविर में अनुविभागीय अधिकारी राजस्व जे.एल. तिवारी, जनपद सीईओ प्रेरणा परमहंस, लीड बैंक महाप्रबंधक पी.सी.वर्मा, जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक आर.के.सिंह, महिला बाल विकास के राजेन्द्र प्रसाद मिश्रा, जनपद सदस्य दादूराम रावत सहित अन्य उपस्थित रहे।

7 हितग्राहियों को मिला ऋण

अधिकारियों ने ग्रामीणों की समस्याओं के आवेदन प्राप्त किए। शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में बताया। शिविर में जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र ने मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 7 हितग्राहियों को ऋ ण स्वीकृत कर चेक वितरित किए गए। इनमें संदीप कुमार मिश्र को मोबाइल दुकान, जितेंद्र कुमार गुप्ता तथा विमल कुमार गुप्ता को कपड़ा व्यवसाय, सूरज कुमार चौरसिया, नीरज कुमार विश्वकर्मा एवं विवेक कुमार गुप्ता को किराना व्यवसाय एवं विकास कुमार सोनी को इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मरम्मत व विक्रय के व्यवसाय स्थापित करने ऋ ण राशि स्वीकृत कर चेक वितरित किए। स्वास्थ्य विभाग ने ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवा वितरित की। शिविर में हथकरघा, हस्तशिल्प, स्वास्थ्य, राजस्व, पशुपालन, महिला बाल विकास, पीएचई, श्रम विभाग, कृषि, वन, विद्युत, ग्रामीण आजीविका मिशन तथा शिक्षा सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने उपस्थित होकर अपनी सहभागिता निभाई तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी से ग्रामीणों को अवगत कराया।
पंचायत भवन व राशन दुकान स्वीकृत
कलेक्टर सतेन्द्र सिंह ने विकासखंड रामनगर की ग्राम पंचायत सुलखमां में पंचायत भवन निर्माण के लिए 14 लाख 48 हजार रुपए तथा राशन दुकान के निर्माण हेतु 5 लाख रुपए की स्वीकृति जारी कर दी है। कलेक्टर ने निर्माण एजेंसी को निर्माण कार्य उच्च गुवत्तापूर्ण एवं समय-सीमा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned