script

मैहर सड़क हादसे की जांच करेंगे अब राजपत्रित अधिकारी, पीएचक्यू ने जारी की एडवाइजरी

locationसतनाPublished: Nov 20, 2019 05:59:15 pm

Submitted by:

suresh mishra

– मैहर सड़क हादसे की जांच राजपत्रित अधिकारी को- पीएचक्यू के निर्देश: सहायक पुलिस महानिरीक्षक ने एसपी को लिखा पत्र- शासकीय कार्यक्रम में शामिल हुए लोगों को लेकर लौट रही थी बस

Maihar accident: PHQ issued advisory Gazetted officer will investigate

Maihar accident: PHQ issued advisory Gazetted officer will investigate

सतना/ रीवा में बिरसा मुंडा जयंती पर आयोजित शासकीय कार्यक्रम में सतना जिले से भी लोगों को शासकीय खर्चे पर भेजा गया था। इसमें मैहर तहसील से भी काफी संख्या में लोग गए थे। 15 नवंबर को कार्यक्रम में गए लोगों को लेकर लौट रही बस मैहर से तीन किलोमीटर दूर अमरानाला बिजली पावर हाउस के पास पलट गई। दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई। काफी संख्या में लोग घायल हो गए। शासकीय कार्यक्रम में गए लोगों के साथ हुए इस हादसे को लेकर मामला अब गंभीर रुख ले लिया है।
विधायक नारायण त्रिपाठी ने केंद्रीय भूतल परिवहन मंत्री को पत्र लिख कर घटना के लिए निर्माण कार्य को दोषी मानते हुए कार्रवाई की मांग की है। स्थितियों को देखते हुए तथा सुप्रीम कोर्ट की सड़क सुरक्षा मामले को लेकर जारी निर्णय के आधार पर अब इस मामले की जांच राजपत्रित अधिकारी से कराने के निर्देश दिए गए हैं।
सहायक पुलिस महानिरीक्षक पीटीआरआई पुलिस मुख्यालय ने एसपी को निर्देशित किया है कि इस सड़क दुर्घटना की जांच राजपत्रित अधिकारी से आवश्यक रूप से विस्तृत जांच कराई जाए। ताकि दुर्घटना के वास्तविक कारणों का पता चल सके। साथ ही मामले की जांच रिपोर्ट भी तत्काल प्रभाव से चाही गई है।
प्रशासन और हाइवे अधिकारी जिम्मेदार
बताया गया कि इस घटना की वजह सड़क का गलत निर्माण है। हाइवे की टेण्डर शर्तों के अनुसार दोनों लेन में 50-50 फीट चौड़ी सड़क बनाई जाती है। लेकिन अमरानाला के पास पाया गया कि यहां पर तीन घर हाइवे के रास्ते पर है। इन्हें नियमानुसार हटाया जाकर यहां रोड का निर्माण करना है, लेकिन मुआवजा विवाद नहीं निपटने के कारण हाइवे की चौड़ाई कम है साथ ही यहां अनावश्यक की टर्निंग है। सड़क की पटरी भी नहीं है। घटना के वक्त यहां हादसे को रोकने के लिये कोई साइड वाल भी नहीं थी। हालांकि घटना के दूसरे दिन यहां पर साइड वाल लगा दी गई। कुल मिलाकर यह दुर्घटना प्रशासन और हाइवे अथारिटी की लापरवाही की वजह है।
विधायक ने लिखा पत्र
विधायक नारायण त्रिपाठी ने केन्द्रीय भूतल परिवहन मंत्री को इस संबंध में पत्र लिखा है कि निर्माण में तकनीकि खामियों के कारण आए दिन हादसे हो रहे हैं। इससे लगातार जनहानि हो रही है। ठेका कंपनी भी निर्माण संबंधी नियमों का ध्यान नहीं रख रही है। इस मामले की विस्तृत जांच करने की मांग उन्होंने मंत्री से की है।

ट्रेंडिंग वीडियो