scriptमैहर में कवि सम्मेलन: रात भर चला गीत-गजल, ठहाकों का दौर | maihar kavi sammelan 2019: Poet Conference in Maihar | Patrika News

मैहर में कवि सम्मेलन: रात भर चला गीत-गजल, ठहाकों का दौर

locationसतनाPublished: Oct 18, 2019 01:59:36 pm

Submitted by:

suresh mishra

जंगल में जाकर कोई भी रह सकता है मगर ‘पत्नी के साथ रहने वाला असली शेर है’

maihar kavi sammelan 2019: Poet Conference in Maihar

maihar kavi sammelan 2019: Poet Conference in Maihar

सतना/ मैहर अखिल भारतीय कवि सम्मेलन गुरुवार तड़के तक दशहरा मैदान में चला। काव्य संध्या ने श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया तो व्यंग्य के कलमकारों ने देश की व्यवस्था पर करारा व्यंग्य कर सोचने को मजबूर किया। मुख्य अतिथि सांसद गणेश सिंह रहे। अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष धर्मेश घई ने की। संयोजक डॉ. कैलाश जैन और संचालन राज ललन मिश्रा व कवि चिराग जैन ने किया। कवियत्री रश्मि शाक्या ने गीत से मां वीणापाणि की वंदना की। शाजापुर से आए दिनेश देसी घी ने अपनी पैरोडी से श्रोताओं को खूब हंसाया। ‘धरती सुनहरी अंबर नीला, निकला बाबा रंगीला ऐसा देश है मेरा ओए’।
तुझे किसने बुलाया भूतनी के, बेशक अपनी बुलंदी आसमान चूम रही है किंतु दुर्भाग्य से गाय सड़कों पर घूम रही है’ पर श्रोताओं ने जमकर तालियां बजाई। उत्तरांचल से आए ओज के कवि प्रख्यात मिश्रा ने अपने गीतों से ओज व राष्ट्रभक्ति का संचार किया। गाजीपुर से आई डॉ. रश्मि शाक्या ने अपने श्रृंगार के गीतों से खूब तालियां बटोरी।
बिहार से आए हास्य व्यंग के कवि शंभू शिखर ने काव्य प्रेमियों को खूब हंसाया। जंगल में जाकर कोई भी रह सकता है मगर पत्नी के साथ रहने वाला असली शेर है ने श्रोताओं को खूब हंसाया। इसके अलावा मुंबई के गीतकार चंदन राय, दिल्ली के युवा कवि चिराग जैन, राजस्थान के प्रख्यात शायर कवि डॉ. कुंवर जावेद ने श्रोताओं को रातभर रुकने को मजबूर कर दिया।
इनका हुआ सम्मान
कीर्तिमान की 40वीं में प्रस्तुति में देश के जाने-माने गीतकार कुंवर जावेद एवं हास्य व्यंग के बड़े कवि अरुण जैमिनी का मंच पर सम्मान किया गया। विगत 40 वर्ष से अखिल भारतीय स्तर का कवि सम्मेलन आयोजित कराने पर संस्था के संयोजक डॉ. कैलाश जैन का सम्मान शहर के वरिष्ठ समाजसेवी कोदू लाल पटेल ने किया। इस अवसर पर पूर्व मंडी अध्यक्ष संजय राय, एसडीएम सुरेश अग्रवाल, सीएमओ अक्षत बुन्देला, रमेश पाण्डेय, जयंत जैन, जितेश जैन, कैलाश शर्मा, अनंत सोनाकिया, अमरनाथ पाण्डेय, संतोष सोनी, सत्यभान सिंह मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो