script14 जनवरी की रात 2.21 बजे सूर्य का मकर राशि में हुआ प्रवेश, इसलिए 15 जनवरी को भी मनाई गई मकर संक्रांति | Makar Sankranti 2019: 15 january ko kyo manai jati hai Makar Sankranti | Patrika News

14 जनवरी की रात 2.21 बजे सूर्य का मकर राशि में हुआ प्रवेश, इसलिए 15 जनवरी को भी मनाई गई मकर संक्रांति

locationसतनाPublished: Jan 15, 2019 05:33:44 pm

Submitted by:

suresh mishra

14 जनवरी की रात 2.21 बजे सूर्य का मकर राशि में हुआ प्रवेश, इसलिए 15 जनवरी को भी मनाई गई मकर संक्रांति

Makar Sankranti 2019: 15 january ko kyo manai jati hai Makar Sankranti

Makar Sankranti 2019: 15 january ko kyo manai jati hai Makar Sankranti

सतना। सोमवार रात 2.21 बजे सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश कर गया। इस कारण मंगलवार को भी मकर संक्रांति का त्योहार धूमधाम से जिलेभर में मनाया गया। हालांकि, सोमवार को भी जिले में लोगों ने मकर संक्रांति का त्योहार मनाया। पंडित मोहन द्विवेदी कहते हैं कि इस दिन पवित्र नदियों में स्नानदान करना पुण्यकारी होता है। तिल के लड्डू और गरम वस्त्र दान करना विशेष फलदायी होता है। इस दिन से एक माह तक सूर्य मकर राशि में ही रहेंगे। गुरु वृश्चिक राशि में ही हैं।
राहु कर्क में तथा केतु मकर में

शनि धनु में गोचर कर रहे हैं। राहु कर्क में तथा केतु मकर में हैं। सूर्य तथा शनि एक साथ एक माह मकर राशि में रहेंगे। इस प्रकार सूर्य अपने पुत्र शनि की राशि में एक माह तक विराजमान रहेंगे। इस तरह मकर संक्रांत मंगलवार को मनाई जाएगी। शास्त्र के अनुसार यही है, सोमवार को सामान्य धारणा है कि 14 को मकर संक्रांति होती है। इसलिए लोगों ने मनाया। लेकिन इस बार सोमवार की रात 2.21 बजे सूर्य का मकर राशि में प्रवेश होने के कारण 15 जनवरी को भी संक्रांति मनाई गई।
स्नान कर दान पुण्य किया
मकर संक्रांति पर लोग पवित्र नदियों में स्नान करते हुए दान पुण्य करते हैं। सोमवार को जगतदेव तालाब व संतोषी माता मंदिर क्षेत्र में ऐसे भक्तों को देखा गया। मंगलवार को भी वृहद स्तर पर संक्रांति धूमधाम से बनाई गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो