अच्छी स्ट्रेटजी बनाएं, जनरल अवेयरनेस सेक्शन पहले कर लें सॉल्व

अच्छी स्ट्रेटजी बनाएं, जनरल अवेयरनेस सेक्शन पहले कर लें सॉल्व
Make a good strategy for cemet exam

Jyoti Gupta | Publish: Dec, 28 2018 08:23:32 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

28 जनवरी को होगा एमबीए संस्थानों में प्रवेश के लिए कॉमन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट

सतना. कॉमन मैनेजमेंट ऐडमिशन टेस्ट सीमैट इस बार 28 जनवरी को होने जा रहा है। इसकी तैयारी करने के लिए अब एक महीने का समय बचा है। एग्जाम एक्सपर्ट बता रहे हैं कि सीमैट में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं। सॉल्व करने के लिए तीन घंटे का समय प्रॉपर होता है इतने समय में बिना चिंता के प्रश्नों को हल कर सकते हैं । स्टे्रटजी बना कर इस टेस्ट में पहले जनरल अवेयरनेस सेक्शन को सॉल्व कर लें। इसके बाद क्वांटिटेटिव टेक्निकल, लॉजिकल, रीजनिंग, लैंग्वेज कंप्रिहेंसिव के प्रश्नों को सॉल्व करने में समय दें ।

सभी प्रश्न सॉल्व करने की करें

कोशिश सीमैट के स्कोर से जिन प्रतिभागियों को गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी के विभागों में प्रवेश लेना है उन्हें 130 से 150 के बीच स्कोर चाहिए होगा। यूनिवर्सिटी के आईएमएस और आईआईपीएस विभाग में प्रवेश लेने के लिए जनरल कैटेगरी वालों का कटऑफ 150 माक्र्स के आस पास जाता है । एक्जाम एक्सपर्ट का कहना है कि सीमेट में प्रश्न सॉल्व करने के लिए काफी समय मिलता है। प्रश्न सॉल्व करने में भले समय लग जाए लेकिन सभी प्रश्न हल करने की कोशिश करें और कोशिश करें कि कोई एरर न छूटे। टेस्ट के लिए कुछ ही समय बचा है । इसमें सिलेबस के चारों सेक्शन को डिवाइड करके पढ़ें ।

मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस

कई ऑनलाइन वेबसाइट पर मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस कर सकते हैं । कुछ वेबसाइट पर पिछले सालों में पूछे जाने वाले प्रश्नों का बैंक भी है । इनमें से जिन बेबसाइट पर करंट अफेयर्स के प्रश्न है उन पर फ ोकस करें। जनरल अवेयरनेस अच्छा है तो कर सकते हैं बेहतर स्कोर एक्सपर्ट के मुताबिक कई बार टेक्निकल प्रश्न हल करने में गलती होने से स्कोर कम हो सकता है । वैसे में जनरल अवेयरनेस की तैयारी बेहतर करना चाहिए। इससे स्कोर बनाने में सपोर्ट मिलता है । पिछले छह महीने या एक साल में होने वाले बदलाव से संबंधित प्रश्नों का रिवीजन करना चाहिए ।

पाइंट वाइज करें तैयारी

- प्रश्न सॉल्व करने के पहले करें स्ट्रेटजी बनाएं।

जनरल अवेयरनेस सेक्शन पहले करें।

- मॉक टेस्ट की तैयारी करें ताकि कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट देते समय कोई परेशानी न आए।

- जनरल अवेयरनेस के लिए छह से एक साल में हुए अपडेट पर फ ोकस करें।

- रोजाना दो घंटे करंट अफेयर्स से संबंधित विषयों के प्रश्नों का रिवीजन करें।

- टेस्ट में चार सेक्शन से 25-25 प्रश्न पूछे जाएंगे। इन्हें सॉल्व करने के लिए प्रॉपर समय रहता है । माइनस मार्र्किंग भी होती है। इसलिए बिना एरर के प्रश्न हल करने की कोशिश करें।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned