scriptराम तेरी गंगा मैली…देखते-देखते गंदे नाले में तब्दील हो गई मंदाकिनी | Mandakini turned into dirty sewer | Patrika News

राम तेरी गंगा मैली…देखते-देखते गंदे नाले में तब्दील हो गई मंदाकिनी

locationसतनाPublished: Mar 05, 2020 12:24:56 am

Submitted by:

Sukhendra Mishra

बारिश के बाद नाले का पानी आने से नदी में फैली गंदगी

बारिश के बाद नाले का पानी आने से नदी में फैली गंदगी

बारिश के बाद नाले का पानी आने से नदी में फैली गंदगी

सतना. राम तेरी गंगा मैली हो गई पापियों का पाप धोते-धोते। राम तेरी गंगा मैली फिल्म का यह गीत बुधवार को राम की तपोभूमि चित्रकूट की धरा पर बहने वाली पवित्र नदी मंदाकिनी पर चरितार्थ हो गई। राम की गंगा कहलाने मंदाकिनी की सफाई और इसे सीवर मुक्त करने नगर परिषद एवं जिला प्रशासन द्वारा कई प्रोजेक्ट तैयार किए गए, लेकिन बुधवार को हुई बिन मौसम बारिश ने मंदाकिनी को स्वच्छ करने के दावों की पोल खोल दी। हुआ यह की तेज बारिश के बाद रामघाट में मिलने वाले नाले में आई बाढ़ के साथ सीवर का गंदा पानी व सैकड़ों टन प्लास्टिक कचरा बहकर नदी में समा गया। नाले का पानी नदी में मिलने से देखते ही देखते मंदाकिनी गंदे नाले में तब्दील हो गई। राम घाट में गंदगी से बजबजाती मंदाकिनी का यह दृश्य जिसने भी देखा उसके मान से आह निकल गई।
सीवर मुक्त मंदाकिनी प्रोजेक्ट की खुली पोल
थोड़ी सी बारिश में नाले का गंदा नदी में मिलने से सीवर मुक्त मंदाकिनी प्रोजेक्ट की पोल खोल दी है। मंदाकिनी नदी को स्वच्छ बनाने आठ साल पहले नदी के किराने १५ करोड़ का प्राजेक्ट शुरू किया गया था। इसके तहत मंदाकिनी में मिलने वाले सभी नाले और नालियों को अलग कर ट्रीटमेंट प्लांट में पानी को ट्रीट करने की योजना थी। कागज में यह प्रोजेक्ट पूरा भी हो गया है। प्रशासन के अधिकारी कई बार यह दावा कर चुके हैं कि मंदाकिनी में सीवर का पानी नहीं मिलता सभी नाले टैप किए जा चुके हैं, लेकिन बुधवार को नाले में आई बाढ़ में मैली हुई मां मंदाकिनी ने प्रशासन के दावों की पोल खोल दी।
संतों में भड़का आक्रोश
प्रशासन की उदासीनता के कारण नाले में तब्दील मां मंदाकिनी की हालत देख चित्रकूट के संत समाज में आक्रोश है। संतों का कहना है कि जिस धार्मिक नदी में दुनियाभर के लोग आकर आस्था की डुबकी लगाते हैं उसकी यह हालत चिंता जनक हैं। महंत दिव्यजीवन दास, महंत सत्य प्रकाश दास, बूढ़े हनुमान मंदिर के पुजारी रामजीदास, मत्तगयेन्द्रनाथ मंदिर के पुजारी विपिन बिहारी सहित स्थानीय लोगों ने मंदाकिनी में मिलने वाले नाले को टैप करने की मांग की है।
सफाई में जुटी परिषद की टीम
नाले की गंदगी नदी में मिलने की सूचना मिलनते हुए नगर परिषद सक्रिय हो गई। सीएमओ रमाकांत शुक्ल ने तुरंत सफाई कर्मचारियों की टीम बनाकर नदी में उतारा जो स्थानीय लोगों के साथ मिलकर दिनभर नदी की सफाई में जुटे रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो