किचन मास्टर बना रहा फेसबुक

किचन मास्टर बना रहा फेसबुक
many people themselves the kitchen master by Facebook

Jyoti Gupta | Publish: Jul, 26 2019 01:24:32 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

गर्ल्स , वीमन और बॉयज भी सीख रहे डिफरेंट टाइप्स की रेसिपी को बनाना

सतना. भले ही कुछ लोगों का कहना हो कि फेसबुक किसी काम का नहीं। या इससे लाइफ पर बुरा असर पड़ रहा है। पर कुछ वर्ग ऐसा है जो यहां भी अपने मतलब की चीज को खोज कर उससे कुछ नया सीख रहा है। शहर के कई लोग ऐसे हैं जो फेसबुक की माध्यम से खुद को किचन का मास्टर बना रहे हैं। जिन रेसिपी के बारे में वे जानते नहीं थे वे भी यहां से सीख पा रहे हैं। यही नहीं डिफरेंट स्टेट के साथ इंडियन, चाइनीज और भी डिफरेंट कंट्री की रेसिपी बनाना सीख रहे हैं। उनका कहना है कि आज खाने में बहुत सी विविधता देखने को मिलती है ऐसे में हर किसी का मन खाने में कुछ नया सीखने का करता है। व्यस्तता के चलते न ही तो कुकिंग क्लास जाने का समय मिलता न ही है यूट्यूब में किसी नई रेसिपी को सर्च करने का टाइम रहता है। फेसबुक ऐसा माध्यम है जिसे ओपन करते ही बिना सर्च किए हर दिन नई नई रेसिपी सीखने को मिल रहा है।

जब फ्री हो तब सीखें

रमनाटोला निवासी कुमकुम शर्मा कहती हैं कि उन्हें हर दिन कुछ स्पेशल खाना बनाने का शौक है। घर के लोग भी खाने के शौकीन है।ऐसे में नई नई रेसिपी को सीखना किसी चैलेंज से कम नहीं होता था। पर अब फेसबुक ने इस काम को आसान कर दिया है। मेरे पास न तो कुकिंग क्लास जाने का टाइम है न ही अलग अलग रेसिपी टीवी शोज देखने का का। यूट्यूब भी चलाने में दिक्कत होती है। पर फेसबुक में रेसिपी सीखना एकदम आसान है। जब फ्री रहती हंू बस फेसबुक को ओपन कर लेती हंू । थोड़ा पेज को स्क्रोल करती हंू तो देखती हंू कोई न कोई अपने फेसबुक से डिफरेंट रेसिपी को बनाने के टिप्स को शेयर किया हुआ है। लगभग २० फूड फेसबुक पेज को मैंने लाइक किया हुआ है। जिससे मुझे हर दिन कोई न कोई रेसिपी सीखने को मिलती है। फ्री हुई तो देख ली नहीं तो लिंक को कॉपी कर सेव कर लेती हैं और फिर फ्री होन के बाद देखती हंू।

हर तरह की डिश यहां

कॉलेज गोइंग अनुभा केसरी कहती हैं कि आप को हरतरह की रेसिपी सीखने के लिए कही और जाने या कुछ और तलाश करने की जरुरत नहीं हैं। मैं पिछले पांच साल से फेसबुक से जुड़ी हुईं हंू। इधर तीन साल से बहुत ही सारी रेसिपी यहां से सीखने को मिली। इंडिया की कई स्टेट की रेसिपी, उनकी खासियत के साथ सीखा। चायनीज रेसिपी भी सीखी। इसके अलावा और भी कंट्री के लोग, मास्टरसैफ अपनी कंट्री की रेसिपी फेसबुक पर शेयर करते हैं जिनका मैं पूरा लाभ उठाती हंू। अब तक सौ से अधिक रेसिपी को मैने फेसबुक से सीखा और घर में बनाया भी। मैं यहां वेज और नॉनवेज दोनों तरह की रेसिपी को बड़ी आसानी से सीख पा रही हंू। वह भी बिना रुपए खर्च किए। इतना ही नहीं मेरा भाई भी फेसबुक पर जब भी नई रेसिपी देखता है तो मुझे बताता है फिर हम दोनों मिलकर रेसिपी को बनाते हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned