scriptपश्चिम मध्य रेलवे के इस स्टेशन में पानी की घोर किल्लत, आमदनी लाखों, फिर भी सुविधाएं नदारद | markundi railway station kaha par hai satna to markundi train | Patrika News

पश्चिम मध्य रेलवे के इस स्टेशन में पानी की घोर किल्लत, आमदनी लाखों, फिर भी सुविधाएं नदारद

locationसतनाPublished: May 26, 2019 07:35:59 pm

Submitted by:

suresh mishra

मारकुंडी स्टेशन: पीने का पानी है न पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था, परेशान हो रहे रेल यात्री

satna to markundi train

satna to markundi train

चित्रकूट/मारकुंडी। जबलपुर डिवीजन के मानिकपुर-सतना रेलखंड स्थित मारकुंडी स्टेशन में पेयजल की भारी किल्लत है। इस स्टेशन से हर दिन एक सैकड़ा से अधिक यात्री आवागमन करते हैं। लेकिन रेलवे ने पेयजल के पुख्ता इंतजाम नहीं किए। पेयजल सुविधा के नाम पर यहां एक हैंडपंप तक नहीं लगा। रेलवे कर्मचारी अपनी प्यास बुझाने के लिए खुद इंतजाम करते हैं। पाठा क्षेत्र के दर्जनों गांवों के लोग यहीं से टे्रन पकड़ते हैं। जिससे रेलवे को प्रति माह लाखों रुपए का राजस्व मिलता है। लेकिन यात्रियों को जरूरी सुविधाएं नहीं मिल पा रहीं। प्लेटफार्म नं. 2 काफी नीचा है, जिस कारण दिव्यांग व बुजुर्ग यात्रियों को परेशानी होती है।
यात्री नहीं, अपनी सुरक्षा करते रेलवे सुरक्षाकर्मी
मानिकपुर-सतना पैसेंजर में सवार सुरक्षाकर्मी यात्रियों के की बजाय अपनी सुरक्षा को प्राथमिकता देते हैं। मानिकपुर से निकलेते ही वे कोच की सभी खिड़कियां व दरबाजे बंद कराकर खुद को सुरक्षित कर लेते हैं, लेकिन बाकी कोचों पर सवार यात्रियों की सुरक्षा भगवान भरोसे छोड़ देते हैं। मझगवां स्टेशन निकलने के बाद ही कोच की खिड़की खोलने की अनुमति मिलती है। मारकुंडी स्टेशन से सवार होने वाली लकड़ी तस्कर महिलाओं के सुरक्षा का ध्यान देते हुए अपने डिब्बे में बैठा लिया जाता है, क्योंकि उनसे कमीशन मिलता है।
डकैतों का भय
शाम ढलते ही प्लटेफार्म सहित समूचे स्टेशन परिसर में अंधेरा छा जाता है। जिस कारण यात्रियों में भय का माहौल रहता है। स्टेशन परिसर पर रोशनी की व्यवस्था न होने से असमाजिक तत्व भी सक्रिय हो जाते हैं। मारकुंडी, टिकरिया, बारामाफी आदि रेलवे स्टेशन दस्यु प्रभावित हैं। लिहाज, यहां डकैतों का भी भय बना रहता है। बावजूद इसके यहां पर्याप्त रोशनी नहीं है।
सुरक्षा दस्ता हटा
मारकुंडी, टिकरिया, बारामाफी स्टेशन व अतिसंवेदनशील पुष्करिणी रेलवे गेट, बम्भिया रेलवे गेट में आरपीएसएफ के जवानों की तैनाती की गई थी, लेकिन बीते छह माह से सुरक्षा दस्ता गायब है। टिकरिया गेट नंबर 400/2 में तैनात गेटमैन का डकैतों ने अपहरण कर लिया था। सुरक्षा के लिहाजा से सुरक्षा बलों की तैनाती की गई थी, जो आज गायब है और यहां की सुरक्षा ब्यवस्था भगवान भरोसे है।
प्लेटफार्म उखड़ा पड़ा
मारकुंडी स्टेशन के प्लेटफार्म-2 में चार माह से निर्माण कार्य जारी है। पूरे प्लेटफार्म पर बिखरे पड़े पत्थर इत्यादि मटेरियल पड़ा है, जो रात के अंधेरे में घातक साबित हो सकता है। ठेेकेदार ने इसे जगह-जगह खुदवा दिया है, यात्री गड्ढों में गिरकर घायल हो जाते हैं।
काफी दिन से मांग
मारकुंडी स्टेशन में सारनाथ और महाकौशल एक्सप्रेस के ठहराव की लंबे समय से मांग की जा रही है। लेकिन जनप्रतिनिधियों ने गंभीरता से प्रयास नहीं कर रहे। दर्जनों गांवों के लोग दिल्ली, मुंबई व रायपुर की यात्रा करने के लिए मानिकपुर और सतना से ट्रेन पकडऩे को मजबूर हैं। यदि इन ट्रेनों का ठहराव यहां होने लगे तो काफी राहत मिलेगी। राजस्व आय भी बढ़ेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो