विद्यार्थियों की सहूलियत के लिए मास्टर ट्रेनर बनाएंगे मॉडल पेपर

बोर्ड परीक्षा की तैयारी

सतना. बोर्ड परीक्षा में बेहतर परिणाम की दिशा में बुधवार को एक और निर्णय लिया गया। जिपं सभागार में हुई मास्टर ट्रेनर्स की बैठक में तय किया गया कि हर विषय का एक मॉडल पेपर बनाया जाएगा और इन्हें हर विद्यालय में भेजा जाएगा। ताकि, विद्यार्थी अभ्यास कर परीक्षा पैटर्न व उत्तर लिखने की प्रेक्टिस कर सकें। बैठक में मौजूद रहे डीइओ टीपी सिंह, सहायक संचालक एनके सिंह व एडीपीसी गिरीश अग्निहोत्री ने परीक्षा परिणाम में सुधार पर चर्चा की। साथ जिलेभर से बुलाए गए मास्टर ट्रेनर्स के भी सुझाव लिए गए। करीब घंटेेभर विचार मंथन के बाद तय किया गया कि चूंकि समय कम है, इसलिए विद्यार्थियों के लिए कुछ ऐसे सिलेक्टेड सवालों की प्रश्न-बैंक तैयार की जाए। ताकि, उसकी प्रेक्टिस कर वे परीक्षा में कम से कम पॉसिंग मार्क प्राप्त कर सकें। उल्लेखनीय है कि लोक शिक्षण संचनालय से भी हर विषय का एक-एक प्रश्न बैंक पोर्टल में अपलोड किया गया है। जिसकी प्रेक्टिस स्कूलों में भी कराई जा रही है।

स्कूलों में कल से होगी कापी चेकिंग
प्रदेश में शैक्षणिक गुणवत्ता प्राप्त करने के लिए विभिन्न तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। 6 दिसंबर से 9 दिसंबर तक अभ्यास पुस्तिकाओं का निरीक्षण किया जाएगा। अधिकारी एवं निरीक्षक प्राथमिक एवं माध्यमिक शालाओं में जाकर अभ्यास पुस्तिकाओं का निरीक्षण करेंगे। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों को दिए गए अभ्यास कार्य की नियमित जांच की जा रही है या नही। शिक्षकों द्वारा विद्यार्थियों की कॉपियों में त्रुटिसुधार लाल गोले लगाकर किया गया है या नही। इसकी मॉनीटरिंग करने के लिए विकासखण्ड अधिकारियों द्वारा दल गठित कर अभ्यास पुस्तिकाओं की सघन मॉनीटरिंग की जाएगी।

Sonelal kushwaha
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned