scriptदो बेस्ट आइडियाज, जीते इंस्पायर अवार्ड का खिताब | Ministry of Science and Technology requested for the Inspire Award | Patrika News
सतना

दो बेस्ट आइडियाज, जीते इंस्पायर अवार्ड का खिताब

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने इंस्पायर अवॉर्ड 2019-20 के लिए मंगाए

सतनाJul 27, 2019 / 02:34 pm

Jyoti Gupta

Ministry of Science and Technology requested for the Inspire Award

Ministry of Science and Technology requested for the Inspire Award

सतना. स्कूली छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि को बढ़ाने और उनमें नवाचार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग के इंस्पायर अवॉर्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जिसके तहत शहर के किसी भी स्कूल से दो बेस्ट साइंस आइडियाज नए इनोवेशन के तहत स्टूडेंट्स को 30 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन वेबसाइट पर कर सकते हैं। इसमें कक्षा 6वीं से 10वीं तक के स्टूडेंट शामिल होंगे। आवेदन स्कूल के माध्यम से किया जा सकेगा। इसके तहत सारे आवेदन आने के बाद उनमें श्रेष्ठ आवेदन को चुना जाएगा। बेस्ट इनोवेटिव आइडिया देने वाले स्टूडेंट को जिला स्तर पर 10 हजार रुपए का नकद इनाम दिया जाएगा।
नए मॉडल को ही किया जाएगा सिलेक्ट

इसके अंतर्गत जेसीबीए जल संरक्षण जैसे पुराने विषयों पर छात्रों के मॉडल स्वीकार नहीं किए जाएंगे। छात्रों को मानक के अनुसार मॉडलों के जरिए नए प्रयोगों को प्रदर्शित करना होगा। मंडलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी ने बताया कि इंस्पायर अवॉर्ड के तहत आयोजित होने वाली प्रदर्शनी में उन्हीं मॉडलों को तरजीह दी जाएगी, जिनमें छात्रों के नवाचार झलकते हों। उन्होंने यह भी साफ किया है कि थर्माकोल शीट वाले मॉडल भी स्वीकार्य नहीं किए जाएंगे। क्रियाशील मॉडल होने चाहिए। स्कूल की तरफ से स्टूडेंट्स को दो बेस्ट आइडियाज को पीडीएफ फार्मेट में आवेदन करने होंगे।
जिला से राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनी में भाग लेने का मिलेगा मौका

जिन छात्रों को विज्ञान में रुचि है वे इसमें प्रतिभाग कर सकते हैं। इसके तहत चयनित छात्र विज्ञान से संबंधित मॉडलों का प्रदर्शन करते हैं। मॉडल बनाने के लिए छात्रों को केंद्र सरकार की तरफ से हर छात्र टीम को 10 हजार रुपये की अनुदान राशि दी जाती है। इंस्पायर अवॉर्ड का मकसद स्कूली छात्रों में विज्ञान के प्रति रुचि को बढ़ाना और उनमें नवाचार को बढ़ावा देना है। इंस्पायर अवॉर्ड के तहत जिला, राज्य और राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शनी आयोजित होती है। राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी दिल्ली में आयोजित होती है।

Home / Satna / दो बेस्ट आइडियाज, जीते इंस्पायर अवार्ड का खिताब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो