scriptइंफोसिस में 12 लाख की नौकरी छोड़ मूकबधिर सॉफ्टवेयर इंजीनियर सुदीप ठोकेंगे चुनावी ताल | MP Election 2018:Deaf Mute Software Engineer Sudeep contest from Satna | Patrika News

इंफोसिस में 12 लाख की नौकरी छोड़ मूकबधिर सॉफ्टवेयर इंजीनियर सुदीप ठोकेंगे चुनावी ताल

locationसतनाPublished: Oct 22, 2018 04:09:29 am

मूकबधिरों ने पार्टी का नाम सतना मूकबधिर संघ भी तय कर लिया

MP Election 2018:Deaf Mute Software Engineer Sudeep contest from Satna

MP Election 2018:Deaf Mute Software Engineer Sudeep contest from Satna

सतना. इस बार का विधानसभा चुनाव (MP Election 2018) रोचक होते जा रहा है। इंफोसिस जैसी प्रसिद्ध आइटी कंपनी की नौकरी छोड़ सतना के एक मूकबधिर चुनाव लडऩे के लिए दावेदारी कर रहे हैं। 12 लाख रुपए सालाना की नौकरी छोड़ वे चुनावी मैदान में दो-दो हाथ करने की ठान चुके है। किसी मूकबधिर का विधानसभा चुनाव लडऩे का संभवत: पहला मामला है। गौरय्या निवासी सुदीप शुक्ला ने मद्रास के अलगप्पा विवि से एमएससी (आइटी) किया है और (Infosys) इंफोसिस में सॉफ्टवेयर इंजीनियर थे। मूकबधिरों की आवाज बनने के लिए उन्होंने नौकरी छोड़ चुनाव लडऩे का निर्णय किया। परिवार में माता-पिता, भाई प्रसून, दो बहन श्रद्धा व कोमल व पत्नी दीपमाला हैं। दादा भगवान प्रसाद शुक्ला सतना में कांग्रेस से जुड़े हुए हैं। सुदीप व दीपमाला मूकबधिर है। रविवार को चौपाटी पर एकत्रित मूकबधिरों ने पार्टी का नाम भी तय कर लिया। सभी ने मिलकर सतना मूकबधिर संघ नाम दिया। सतना के लिए सुदीप शुक्ला को प्रत्याशी बनाने की घोषणा भी कर दी गई है। वॉलेटियर्स की टीम भी बनाई गई है, जो जनसंपर्क करते हुए संगठन के पक्ष में काम करेगी।
मूक बधिर पार्टियों के लिए वोट हैं
सुदीप खुद के साथ-साथ (Satna) जिले के अन्य विधानसभा में भी मूकबधिर को चुनाव लडऩा चाहते हैं। इस संबंध में रविवार को चौपाटी में एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें जिलेभर से करीब एक सैकड़ा मूकबधिरों ने हिस्सा लिया। संयोजक श्रद्धा शुक्ला का कहना है कि संख्या बल में हम लोग कम हैं। लिहाजा पार्टियों के लिए केवल वोट बने हुए हैं। हम लोगों की समस्याएं न तो चुनावी मुद्दा बनती हैं, न ही पार्टी और प्रत्याशी चर्चा करते हैं। जिसके चलते मूकबधिरों के मुद्दे हाशिए पर हैं। इसलिए हम सब लोग चौपाटी पर एकत्रित हुए। सभी ने मिलकर निर्णय लिया है कि सात विधानसभा में कम से कम एक सीट पर मूकबधिर को मैदान में उतारेंगे।
Deaf Mute Software Engineer Sudeep contest from Satna
Deaf Mute Software Engineer Sudeep contest from Satna IMAGE CREDIT: patrika
अधिकार की लड़ाई है
सुदीप शुक्ला का कहना है कि यौन शोषण की बढ़ती घटनाओं और मूकबधिरों के अधिकारों के लिए राजनीति में आना चाहते हैं। वे विधानसभा का चुनाव सतना से ही लड़ेंगे। ये मूकबधिरों के अधिकार की लड़ाई है। संगठन का दावा है कि हमारा प्रत्याशी भले ही एक बधिर है। लेकिन, चुनाव लडऩे वाले सभी प्रत्याशी से योग्य व सक्षम हैं। उसके पास शैक्षणिक योग्यता के साथ-साथ सतना के विकास को लेकर रोडमैप है। जो केवल चुनावी लाभ लेने के लिए नहीं आया है, बल्कि समाज में बड़े परिवर्तन की लकीर खींचने के लिए मैदान में है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो