scriptTokyo Olympics में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बाद अब MP सरकार ने शुरू किया ये काम | MP government start talent search to promote sports after Tokyo Olympics | Patrika News

Tokyo Olympics में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बाद अब MP सरकार ने शुरू किया ये काम

locationसतनाPublished: Aug 28, 2021 03:32:28 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-Tokyo Olympics में अब तक का सबसे बेहतर प्रदर्शन रहा भारतीय टीम का

MP government start talent search to promote sports

MP government start talent search to promote sports

सतना. Tokyo Olympics में भारतीय खिलाड़ियों के प्रदर्शन के बाद अब MP सरकार ने खेल और खिलाड़ियों के विकास, संवर्धन के लिए नई योजना के तहत काम शुरू कर दिया है। सरकार की सोच है कि बच्चो में बचपन से ही खेल से जोड़ा जाए। उन्हें स्किल डेवलपमेंट के लिए विशेष ट्रेनिंग दी जाए। ज्यादा से ज्यादा बच्चों को विभिन्न ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धाओं के लिए तैयार किया जाए।
MP government start talent search to promote sports
इसी के तहत टैंलेंट सर्च के माध्यम से उदीयमान खिलाड़ियों के चयन की प्रक्रिया शुरू की गई है। इसके पीछे सोच है कि खेल प्रतिभाओं को बचपन से ही कुशल प्रशिक्षण देकर उन्हें राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के लिए तैयार किया जाए, ताकि भविष्य में भारतीय टीम ओलंपिक, एशियायी गेम्स में ज्यादा से ज्यादा पदक हासिल कर सके। देश का गौरव बढ़ा सकें।
ये भी पढें- MP के स्कूल प्रबंधन पर गिर सकती है गाज

इस क्रम में स्कूल शिक्षा, खेल युवा कल्याण विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग ने साझा आयोजन के तहत सतना के जवाहरनगर स्थित स्टेडियम में टेलेंट सर्च का आयोजन किया। इस टैलेंट सर्च में जिले के 200 प्रतिभागियों ने फिटनेस टेस्ट दिया। उन्होंने विभिन्न ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धाओं में अपनी प्रतिभा दिखाई, चाहे वो दौड़ हो, बैलेंस एंड फ्लैक्सिबिलिटी टेस्ट हो। बीएमआई टेस्ट भी हुआ।
अब जिला स्तरीय खेलों में श्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों का संभाग स्तर पर चयन होगा। संभाग में बेहतर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं में प्रतिभा प्रदर्शन के लिए भेजा जाएगा। राज्य स्तरीय चयन के बाद संबंधित खिलाड़ियों को खेल एकेडमी में निश्शुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा, जहां उनके रहने- खाने के सभी इंतजाम होंगे। वो भी निःशुल्क।

ट्रेंडिंग वीडियो