MP में फिर बजा चुनावी बिगुल, यहां-यहां होंगे 17 जनवरी को उपचुनाव

suresh mishra

Publish: Jan, 14 2018 02:30:04 PM (IST)

Satna, Madhya Pradesh, India
MP में फिर बजा चुनावी बिगुल, यहां-यहां होंगे 17 जनवरी को उपचुनाव

एक सरपंच का चुनाव आरक्षित मतदाता नहीं होने से निरस्त, दो नगर पंचायतों के पार्षदों का भी होगा उपचुनाव, 19 पंच निर्विरोध हुए

सतना। राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायत राज प्रतिनिधियों के उप निर्वाचन की तिथियां जारी कर दी है। इसके अनुसार 17 जनवरी को एक जनपद सदस्य सहित दो सरपंचों तथा 19 पंचों का उप चुनाव होगा। इसके साथ ही जिले की दो नगर पंचायतों के लिए पार्षद पदों के लिये उपचुनाव होगा।

मिली जानकारी के अनुसार जनपद सदस्य उचेहरा के निधन के बाद रिक्त पद के विरुद्ध 17 जनवरी को उप चुनाव होगा। वहीं जिले में तीन सरपंचों का उप चुनाव होना था। लेकिन जिला पंचायत की लापरवाही के चलते महज दो ग्राम पंचायतों में सरपंचों का चुनाव हो पाएगा।

इनमें उचेहरा के सेमरी तथा नागौद के मड़ई ग्राम पंचायत में सरपंच पद के लिये उपचुनाव आयोजित होगा। इसके अलावा नागौद एवं अमरपाटन नगर पंचायत में एक एक पार्षद पद के लिये उप निर्वाचन आयोजित किया जाएगा। बताया गया है कि 19 पंचों का भी उप चुनाव इसी तारीख को होना था सभी स्थानों में निर्विरोध की स्थिति बन गई है।

इन जिलों में भी उपचुनाव
सतना जिले के अलावा 17 जनवरी को सीधी में 8 पंच, 2 सरपंच पद का उपचुनाव होना है। इसके साथ ही यहां 979 पंच तथा 56 सरपंच पद के लिये आम चुनाव होंगे। सिंगरौली जिले में 3 पंच, 1 सरपंच पद का उप निर्वाचन होना है इसके साथ ही 586 पंच तथा 31 सरपंचों का आमचुनाव होना है। रीवा जिले में 81 पंच तथा 4 सरपंचों का उपचुनाव होगा। पन्ना जिले में 13 पंच, एक सरपंच और एक जनपद सदस्य का उपचुनाव होगा।

जिला पंचायत की कमी से रनेही सरपंच विहीन
सोहावल जनपद की ग्राम पंचायत रनेही में सरपंच पद का उप चुनाव लगातार दूसरी बार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा उप चुनाव का कार्यक्रम घोषित होने के बाद भी नहीं हो पा रहा है। बताया गया है कि रनेही ग्राम पंचायत अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिये आरक्षित है। लेकिन यहां एक भी मतदाता इस वर्ग से नहीं है। लिहाजा पिछले कार्यक्रम में भी यहां चुनाव नहीं हो पाया था। इस मामले में जिला पंचायत की जिम्मेदारी है कि वह अपवर्जन करा कर इस पंचायत का आरक्षण निरस्त कर सामान्य घोषित करे। पंचायत राज अधिनियम के तहत कार्यवाही नहीं कर सकी है।

मतदान केन्द्र में अपराध के लगेंगे फ्लैक्स:

चुनाव आयोग के नये नियमों के तहत इन उपचुनावों के अभ्यर्थियों के शपथ पत्र मतदान केन्द्र में ही फ्लैक्स में लगाए जाएंगे। जिसमें अभ्यर्थी के अपराध और संपत्ति का ब्यौरा भी लिखा होगा। यह प्रयोग जिले में पहली बार हो रहा है। सरपंच और पंच पद के लिये चुनाव तिथि से 48 घंटे पहले पंचायत की भौगोलिक सीमा में स्थित शराब की सभी दुकानें बंद रहेंगी तो जनपद सदस्य के मामल में संबंधित निर्वाचन क्षेत्र में आने वाली सभी शराब की दुकाने 48 घंटे पूर्व से बंद कर दी जाएंगी।

MP local election: elections in satna mp again voted
suresh mishra IMAGE CREDIT: patrika

नागौद में आचार संहिता उल्ïलंघन की शिकायत
नगर परिषद नागौद के वार्ड 4 में पार्षद के उपचुनाव को लेकर आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत भाजपा प्रत्याशी मोहिनी देवी ने एसडीएम से की है। शिकायत में उन्होंने बताया है कि कांग्रेस प्रत्याशी राधा कुशवाहा के समर्थन में दीपेन्द्र सिंह (डॉन बाबा) द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करते हुए प्रचार किया जा रहा है। बताया है कि दीपेन्द्र सिंह हायर सेकेण्डरी स्कूल करदा जिला सिंगरौली में सहायक ग्रेड 3 के पद पर पदस्थ है। शासकीय सेवक होने के बाद भी वे अपने प्रत्याशी के नाम के बैनर अपने नाम के साथ कांग्रेस के चुनाव चिन्ह के साथ लगवाए हैं। अपने टैंकर में भी पत्नी सहित नाम लिखा कर आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे हैं। विद्युत मंडल नागौद की लैडर जीप में भी प्रचार सामग्री लगाई गई है। इसके साथ ही अभ्यर्थी मोहिनी देवी ने संबंधित फोटोग्राफ भी दिये हैं।

Ad Block is Banned