scriptराष्ट्रपति के आने से 3 घंटे पहले बंद हो जाएंगे आम रास्ते, MP-UP का पूरा रूट रहेगा डायवर्ट | MP: President to attend annual convocation of JRHU in Chitrakoot | Patrika News
सतना

राष्ट्रपति के आने से 3 घंटे पहले बंद हो जाएंगे आम रास्ते, MP-UP का पूरा रूट रहेगा डायवर्ट

8 जनवरी को चित्रकूट आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं।

सतनाJan 07, 2018 / 04:02 pm

suresh mishra

MP: President to attend annual convocation of JRHU in Chitrakoot

MP: President to attend annual convocation of JRHU in Chitrakoot

सतना। 8 जनवरी को चित्रकूट आ रहे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर लिए गए हैं। शनिवार को पुलिस अधीक्षक कार्यालय से राष्ट्रपति कारकेड के लिए विशेष वाहन चित्रकूट रवाना किए गए। दूसरी ओर चित्रकूट की ट्रैफिक व्यवस्था का खाका तैयार करने के बाद इसकी जिम्मेदारी आईपीएस मुकेश कुमार श्रीवास्तव को सौंपी गई है।
ट्रैफिक व्यवस्था में आईपीएस मुकेश के साथ एडिशनल एसपी रामजमणि त्रिपाठी समेत पांच डीएसपी फिक्स प्वॉइंट पर तैनात रहेंगे।

राष्ट्रपति के आगमन के तीन घंटे पहले ही प्रमुख रास्तों को बंद कर दिया जाएगा। साथ ही मप्र से उप्र को जाने वाले रास्ते का भी रूट डायवर्ट किया गया है। ट्रैफिक की यह व्यवस्था राष्ट्रपति के जाने तक रहेगी। इसके बाद सभी जगहों का यातायात पहले की तरह बहाल कर दिया जाएगा।
ट्रैफिक के फिक्स प्वॉइंट के लिए डीएसपी श्याम कुमार मरावी, संतोष मिश्रा, पंकज परमार, संतोष कुमार शुक्ला, अरुण कश्यप की ड्यूटी तय कर दी गई है। इनके साथ जिले के ट्रैफिक थाना प्रभारी विजय सिंह और करीब ढाई सौ पुलिसकर्मी ट्रैफिक व्यवस्था को संभालने के लिए तैनात रहेंगे। ट्रैफिक व्यवस्था के अलावा राष्ट्रपति की सुरक्षा के लिए डायरेक्टर जनरल, एडीजी, आईजी और एसपी रैंक के 10 आईपीएस अफसर चित्रकूट पहुंच चुके हैं। इनके साथ छह एडिशनल एसपी, 18 डीएसपी ने भी आमद दर्ज कराई है। इस दौरान विशेष निगरानी रहेगी।
यह रास्ते होंगे बंद
पुलिस के मुताबिक, चित्रकूट में मेला के समय मप्र की ओर बनने वाले अस्थाई बस स्टैंड परिसर के नजदीक पेट्रोल पंप से 100 मीटर पहले आवागमन बंद कर दिया जाएगा। मप्र और उप्र की ओर से आने-जाने वाली गाडि़यां यहां से नहीं निकल सकेंगी। द्वितीय मुखारबिंद की ओर जाने वाले तुलसी मार्ग को बंद रखा जाएगा। हनुमानधारा मार्ग और प्रथम मुखारबिंद की ओर जाने वाले रास्ते को भी 100 मीटर पहले ब्लॉक किया गया है। इन रास्तों से पैदल जाने वाले निकल सकते हैं। साथ ही स्थानीय हल्के वाहनों को छूट मिल सकती है। मप्र से उप्र आने जाने वाले भारी वाहनों का रूट डायवर्ट कर मोहकमगढ़ के रास्ते से किया गया है।
प्रभारी मंत्री धुर्वे होंगे मिनिस्टर इन वेटिंग
राष्ट्रपति के दौरे को लेकर प्रोटोकॉल के तहत प्रभारी मंत्री ओम प्रकाश धुर्वे मिनिस्टर इन वेटिंग होंगे। धुर्वे राज्य सरकार की ओर से राष्ट्रपति की अगवानी करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से वहां के परिवहन मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह इस भूमिका में होंगे। दोनों मंत्री राष्ट्रपति दौरे से पहले चित्रकूट पहुंच कर व्यवस्थाओं का जायजा लेंगे।
19 छात्रों को देंगे मेडल
जगद्गुरु रामभद्राचार्य विकलांग विवि के सातवें दीक्षांत समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद 19 छात्र-छात्राओं को मेडल और प्रशस्त्रि पत्र देकर सम्मानित करेंगे। इसमें एक चांसलर व 18 गोल्ड मेडल होंगे। मेडल 15 छात्रों व 4 छात्राओं को दिए जाएंगे।
सघन जांच
राष्ट्रपति के आगमन को लेकर शनिवार को रेल सुरक्षा बल और राजकीय रेल पुलिस ने डॉग स्क्वाड की मदद से प्लेटफार्म की जांच की है। यात्री प्रतीक्षालय और प्लेटफार्म पर मिले संदिग्धों से पूछताछ की गई।
रविशंकर भी आएंगे
राष्ट्रपति दौरे के वक्त भारत सरकार के कानून व न्याय एवं सूचना तकनीकी मंत्री रविशंकर प्रसाद भी चित्रकूट आएंगे। वे प्लेन से पहले इलाहाबाद पहुंचेंगे। यहां से विशेष विमान से चित्रकूट आएंगे। राष्ट्रपति दौरे के वक्त वे साथ रहेंगे तथा दीन दयाल शोध संस्थान के विभिन्न कार्यक्रमों में सहभागिता निभाएंगे।
विशेष आईटी सेल
एनआईसी द्वारा चित्रकूट में विशेष आईटी सेल तैयार किया जाएगा। इसमें डेस्क टॉप, लैपटॉप सहित ब्राडबैंड कनेक्शन के साथ हाईटेक सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। इस दौरान जिले में एनआईसी द्वारा किए गए कार्यों का लेखा-जोखा भी प्रस्तुत किया जाएगा। आईटी सेल की जिम्मेदारी एनआईसी के डीआईओ आशीष शुक्ला और सहायक मनोहर कुमार को दी गई है। ये केन्द्रीय मंत्री के दौरे के मद्देनजर आवश्यक व्यवस्थाएं देखेंगे।
एएसएल हुआ
चित्रकूट में एएसएल (एडवांस सिक्योरिटी लाइजनिंग) की गई। दौरे के दौरान त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा होगा। सबसे पहले घेरे में नेशनल गार्ड्स होंगे। उसके बाद विशेष दस्ता और आखिरी घेरे में स्थानीय सुरक्षा बल मौजूद रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो