scriptदेश का 30% संतरा उत्पादन करता है ये राज्य लेकिन चर्चित है महाराष्ट्र, जानिए कारण | MP produces 30 percent country oranges but maharashtra is famous | Patrika News

देश का 30% संतरा उत्पादन करता है ये राज्य लेकिन चर्चित है महाराष्ट्र, जानिए कारण

locationसतनाPublished: Jan 13, 2022 10:07:40 pm

Submitted by:

Faiz

50 फीसदी से ज्यादा सरप्लस संतरा: उत्पाद बनाने की पहल कमजोर।

News

देश का 30% संतरा उत्पादन करता है ये राज्य लेकिन चर्चित है महाराष्ट्र, जानिए कारण

सतना. मन को ललचाने वाले संतरे की चर्चा में अनायास ही नागपुर और महाराष्ट्र के दूसरे शहरों के नाम जेहन में उभरते हैं। सच्चाई ये है कि, देश का संतरे का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश है। इसकी भागीदारी 30 प्रतिशत से भी ज्यादा है। निराशाजनक स्थिति ये है कि, न तो मंडी हैं और न प्रोसेसिंग यूनिट। भंडारण की भी व्यवस्था नहीं होने से प्रदेश का 50 फीसदी से ज्यादा सरप्लस संतरा या तो औने-पौने दाम में बिचौलिए ले जाते हैं या बर्बाद हो जाता है। संतरा के बंपर उत्पादन वाले मंदसौर व आगर-मालवा जिले में न तो कोल्ड स्टोरेज हैं और न ही प्रसंस्करण यूनिट लगी।


10 जिलों में बंपर खेती

संतरा उत्पादन में आगर मालवा पहले नंबर पर है। यहां आठ 8 लाख टन से ज्यादा संतरा तैयार हो रहा है। शाजापुर, छिंदवाड़ा, राजगढ़, मंदसौर, बैतूल, उज्जैन, नीमच, होशंगाबाद, सीहोर आदि जिले संतरा की खेती के नए गढ़ बने हैं।

 

यह भी पढ़ें- कपड़ा व्यापारी का ‘कचरा’ शौक, हटाते हटाते छूट गया निगम का पसीना


इसलिए मात खा रहे किसान

प्रदेश में किसान जो पसीना बहा रहे हैं और नवाचार का जोखिम उठा रहे हैं, उसका वैसा रिटर्न धारणा की लड़ाई में पिछड़ने के कारण नहीं मिल रहा। सालों से संतरे में नागपुर की त्रादशाहत कायम है। यह केवल कागजी और धारणा पर है। प्रदेश के अन्नदाता इसे कब का तोड़ चुके हैं। प्रसंस्करण इकाई, कोल्ड स्टोरेज और मंडी नहीं होने से मात खा रहे हैं। उच्चानिकी विभाग के आंकड़े बताते हैं कि, हर साल 20 लाख टन से ज्यादा संतरा उत्पादन कर देश में प्रदेश पहले नंबर पर है। प्रमोशन की कमी से हम धारणा की लड़ाई को नहीं जीत पाए। किसानों के अनुसार, अगर मंडी और भंडारण की व्यवस्था के साथ सह उत्पाद बनाने की फैक्ट्री लग जाए तो किसान मालामाल हो सकता है। किसान रमेश चौधरी कहते हैं कि, रिसर्च और बीमारी को लेकर मदद नहीं मिल पाती है।

 

यह भी पढ़ें- OBC वर्ग के लिए बड़ी तैयारी कर रही सरकार, इन्हें मिली ‘कल्याण’ की जिम्मेदारी


कर रहे संघर्ष

आगर मालवा जिले के किसान महेंद्र पालीवाल बताते हैं कि, कीट पेड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। मदद नहीं मिलने से खेती आधी करनी पड़ी है। नागपुर और दूसरे शहरों के व्यापारियों को औने- पौने दाम पर संतरा देना पड़ता है।


नागपुर जाओ या राजस्थान

मंदसौर जिले के गरोठ के एक किसान रामगोपाल पाटीदार बताते हैं, मंडी नहीं होने से संतरा नागपुर ले जाओ या राजस्थान का रुख करो। इस तरह फसल का उचित मूल्य भी नहीं मिल पाता।

 

सड़क पर महिला के हंगामे का नया वीडियो आया सामने, देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x871k3v
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो