scriptMP produces 30 percent country oranges but maharashtra is famous | देश का 30% संतरा उत्पादन करता है ये राज्य लेकिन चर्चित है महाराष्ट्र, जानिए कारण | Patrika News

देश का 30% संतरा उत्पादन करता है ये राज्य लेकिन चर्चित है महाराष्ट्र, जानिए कारण

50 फीसदी से ज्यादा सरप्लस संतरा: उत्पाद बनाने की पहल कमजोर।

सतना

Updated: January 13, 2022 10:07:40 pm

सतना. मन को ललचाने वाले संतरे की चर्चा में अनायास ही नागपुर और महाराष्ट्र के दूसरे शहरों के नाम जेहन में उभरते हैं। सच्चाई ये है कि, देश का संतरे का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश है। इसकी भागीदारी 30 प्रतिशत से भी ज्यादा है। निराशाजनक स्थिति ये है कि, न तो मंडी हैं और न प्रोसेसिंग यूनिट। भंडारण की भी व्यवस्था नहीं होने से प्रदेश का 50 फीसदी से ज्यादा सरप्लस संतरा या तो औने-पौने दाम में बिचौलिए ले जाते हैं या बर्बाद हो जाता है। संतरा के बंपर उत्पादन वाले मंदसौर व आगर-मालवा जिले में न तो कोल्ड स्टोरेज हैं और न ही प्रसंस्करण यूनिट लगी।

News
देश का 30% संतरा उत्पादन करता है ये राज्य लेकिन चर्चित है महाराष्ट्र, जानिए कारण


10 जिलों में बंपर खेती

संतरा उत्पादन में आगर मालवा पहले नंबर पर है। यहां आठ 8 लाख टन से ज्यादा संतरा तैयार हो रहा है। शाजापुर, छिंदवाड़ा, राजगढ़, मंदसौर, बैतूल, उज्जैन, नीमच, होशंगाबाद, सीहोर आदि जिले संतरा की खेती के नए गढ़ बने हैं।

यह भी पढ़ें- कपड़ा व्यापारी का 'कचरा' शौक, हटाते हटाते छूट गया निगम का पसीना


इसलिए मात खा रहे किसान

प्रदेश में किसान जो पसीना बहा रहे हैं और नवाचार का जोखिम उठा रहे हैं, उसका वैसा रिटर्न धारणा की लड़ाई में पिछड़ने के कारण नहीं मिल रहा। सालों से संतरे में नागपुर की त्रादशाहत कायम है। यह केवल कागजी और धारणा पर है। प्रदेश के अन्नदाता इसे कब का तोड़ चुके हैं। प्रसंस्करण इकाई, कोल्ड स्टोरेज और मंडी नहीं होने से मात खा रहे हैं। उच्चानिकी विभाग के आंकड़े बताते हैं कि, हर साल 20 लाख टन से ज्यादा संतरा उत्पादन कर देश में प्रदेश पहले नंबर पर है। प्रमोशन की कमी से हम धारणा की लड़ाई को नहीं जीत पाए। किसानों के अनुसार, अगर मंडी और भंडारण की व्यवस्था के साथ सह उत्पाद बनाने की फैक्ट्री लग जाए तो किसान मालामाल हो सकता है। किसान रमेश चौधरी कहते हैं कि, रिसर्च और बीमारी को लेकर मदद नहीं मिल पाती है।

यह भी पढ़ें- OBC वर्ग के लिए बड़ी तैयारी कर रही सरकार, इन्हें मिली 'कल्याण' की जिम्मेदारी


कर रहे संघर्ष

आगर मालवा जिले के किसान महेंद्र पालीवाल बताते हैं कि, कीट पेड़ों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। मदद नहीं मिलने से खेती आधी करनी पड़ी है। नागपुर और दूसरे शहरों के व्यापारियों को औने- पौने दाम पर संतरा देना पड़ता है।


नागपुर जाओ या राजस्थान

मंदसौर जिले के गरोठ के एक किसान रामगोपाल पाटीदार बताते हैं, मंडी नहीं होने से संतरा नागपुर ले जाओ या राजस्थान का रुख करो। इस तरह फसल का उचित मूल्य भी नहीं मिल पाता।

सड़क पर महिला के हंगामे का नया वीडियो आया सामने, देखें Video

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Cash Limit in Bank: बैंक में ज्यादा पैसा रखें या नहीं, जानिए क्या हो सकती है दिक्कतहो जाइये तैयार! आ रही हैं Tata की ये 3 सस्ती इलेक्ट्रिक कारें, शानदार रेंज के साथ कीमत होगी 10 लाख से कमइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजमां लक्ष्मी का रूप मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां, चमका देती हैं ससुराल वालों की किस्मतShani: मिथुन, तुला और धनु वालों को कब मिलेगी शनि के दशा से मुक्ति, जानिए डेटइन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीराजस्थान में आज भी बरसात के आसार, शीतलहर के साथ फिर लौटेगी कड़ाके की ठंडPost Office FD Scheme: डाकघर की इस स्कीम में केवल एक साल के लिए करें निवेश, मिलेगा अच्छा रिटर्न

बड़ी खबरें

कोरोना ने टीका कंपनियों को लगाई मुनाफे की बूस्टरPM Modi आज राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं के साथ करेंगे बातचीत, एक लाख रुपए के साथ मिलेगा डिजिटल सर्टिफिकेटUP चुनाव में अब तक 6705 KG ड्रग्स, 5 लाख लीटर शराब पकड़ी गईCovid-19 Update: देश में बीते 24 घंटों में आए कोरोना के 3.33 लाख नए मामले, 525 मरीजों की गई जानभारत में कम्युनिटी ट्रांसमिशन स्टेज पर पहुंचा ओमिक्रॉन वेरिएंट - केंद्रआनंद महिंद्रा की फर्स्ट च्वाइस, ट्विटर पर कॉलेज के दिनों की फोटो शेयर कर खोला राजबीजेपी मंत्री अनुराग ठाकुर ने अखिलेश यादव पर लगाएं आरोप, क्या ये आरोप सही हैं?UP TET Exam 2021 : एसटीएफ ने तोड़ी साल्वर गैंग की कमर, मेरठ में तीन साल्वर गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.