MP PSC: फाइनल आंसर शीट में एक प्रश्न के दो उत्तर!, यहां पढ़ें पूरी गड़बड़ी

अलग-अलग सेट में एक ही प्रश्न के अलग-अलग उत्तर बताए, तीन सही उत्तर डिलीट किए

By: suresh mishra

Published: 13 Mar 2018, 11:42 AM IST

सतना। एमपी पीएससी ने गत महीने हुई पीएससी प्री की फाइनल आंसर शीट जारी कर दी है। इस आंसर शीट को आयोग ने अंतिम संशोधित आंसर शीट बताया है। इसके बाद किसी भी प्रकार के संशोधन आवेदन स्वीकार नहीं करने को कहा है। लेकिन, इसी आंसर शीट में एक चौंकाने वाली गड़बड़ी सामने आई है।

एक ही प्रश्न के दो अलग-अलग सेटों में आयोग ने दो अलग-अलग उत्तर जारी कर दिए हैं। इससे एक सेट के परीक्षार्थियों को दो अंक का नुकसान हो रहा है। परीक्षार्थियों का दावा है कि आयोग ने तीन सही प्रश्नों को गलत मानते हुए डिलीट कर दिया है, वहीं कुछ गलत प्रश्नों को डिलीट नहीं किया है। इससे सही उत्तर देने वाले परीक्षार्थियों का नुकसान हो रहा है।

mppsc pre exam answer key 2018 mppsc news in hindi
suresh mishra IMAGE CREDIT: patrika

आयोग ने फाइनल आंसर शीट जारी की

आयोग द्वारा चार सेटों ए, बी, सी, डी में प्रश्न जारी किए जाते हैं। अब आयोग ने जो फाइनल आंसर शीट जारी की है उसमें एक ही प्रश्न के दो अलग-अलग जवाब जारी कर दिए हैं। सेट सी के 95 और सेट डी का 22वां प्रश्न एक ही था। भारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के तहत राज्यपाल को विधानमंडल के विश्रांतिकाल में अध्यादेश प्रख्यापित करने की शक्ति प्राप्त है? आयोग ने फाइनल आंसर शीट में सेट सी का उत्तर सी 212 बताया है। सेट डी में उत्तर डी 213 बताया है। आयोग की आंसर शीट को ही सही माना जाए तो अब सवाल यह खड़ा हो गया है कि सही उत्तर कौन सा है। जबकि बताया गया कि सही जवाब डी 213 है।

mppsc pre exam answer key 2018 mppsc news in hindi
suresh mishra IMAGE CREDIT: patrika

सही सवाल किया डिलीट
अभ्यर्थियों ने बताया, इसी तरह से एक सवाल- अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति नियम 1995 की निम्नलिखित में से किस धारा के अन्तर्गत 'वार्षिक रिपोर्ट के लिए सामग्री Ó का उपबंध किया गया है। इसका सही जवाब धारा 18 है। लेकिन आयोग ने इसका सही जवाब होने के बाद भी प्रश्न को डिलीट कर दिया है। इसको लेकर अभ्यर्थियों का दावा है कि ऐसे तीन सही सवाल आयोग ने डिलीट कर दिए हैं तो दो गलत सवाल डिलीट न करते हुए उनके गलत उत्तर जारी कर दिए हैं।

95 प्रश्नों से बनेगी मैरिट
एमपी पीएससी 18 फरवरी 2018 को हुई प्रारंभिक परीक्षा की फाइनल आंसर शीट जारी कर दी है। विगत सप्ताह पीएससी ने प्रावधिक आंसर शीट जारी करते हुए अभ्यर्थियों से आपत्तियां चाही थी। इन आपत्तियों के निराकरण के बाद सोमवार को पीएससी ने फाइनल आंसर शीट जारी कर दी है। इसमें 100 प्रश्नों में से 5 प्रश्नों को हटा दिया गया है। अब जो मैरिट बनाई जाएगी वह 95 प्रश्नों के 190 अंकों के आधार पर बनेगी। लेकिन इस आंसर शीट में आयोग अपने जवाबों में ही घिर गया है।

Show More
suresh mishra
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned