scriptNAAC evaluation on autonomous college students | नैक मूल्यांकन- स्वशासी महाविद्यालय के छात्रों की अंग्रेजी कमजोर, परिसर में नहीं है हाॅस्टल | Patrika News

नैक मूल्यांकन- स्वशासी महाविद्यालय के छात्रों की अंग्रेजी कमजोर, परिसर में नहीं है हाॅस्टल

स्वशासी महाविद्यालय पर एग्जिट मीटिंग में नैक पीयर टीम ने दिए सुझाव

सतना

Published: June 02, 2022 03:28:52 pm

सतना। स्वशासी महाविद्यालय के छात्रों की अंग्रेजी भाषा कमजोर है। यदि प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करनी है, तो अंग्रेजी को और मजबूत करना होगा। महाविद्यालय परिसर में जगह पर्याप्त है। इसके बावजूद यहां हाॅस्टल की व्यवस्था नहीं है। हाॅस्टल किसी महाविद्यालय की पहचान होती है इसलिए हाॅस्टल होना जरूरी है। यह सुझाव दो दिवसीय नैक मूल्यांकन करने पहुंची नैक पीयर की टीम के सदस्यों ने दूसरे दिन कॉलेज में आयोजित एग्जिट मीटिंग में दिए।

naac.jpg

मंगलवार को नैक पीयर टीम ने महाविद्यालय की सेफ्टी, दिव्यांग छात्रों के लिए रैंप, टाॅयलेट, पेयजल एवं समितियों के बैठने की व्यवस्था का मूल्यांकन किया। टीम के चेयर पर्सन डाॅ. दिवाकर चंद्रा ने कहा कि अमूमन सरकारी कॉलेजों में बच्चे पढ़ना नहीं चाहते, लेकिन इस महाविद्यालय में 15 हजार छात्र अध्ययन कर रहे हैं।

यह महाविद्यालय की विशेष उपलिब्ध है। कॉलेज कैंपस में छात्र संख्या के अनुसार कैंटीन की व्यवस्था नहीं है। इस कॉलेज में पढ़ने वाले अधिकांश छात्र गांवों से आते हैं। उनके रहने के लिए हाॅस्टल एवं खाना के लिए कॉलेज कैंपस में सर्वसुविधायुक्त कैंटीन होनी चाहिए। यह बात और है कि छात्रों को सस्ते दर पर नाश्ता और भोजन उपलब्ध है।

रिसर्च सेंटर के लैब में उपकरण नहीं
नैक टीम ने स्वशासी महाविद्यालय के पीएचडी रिसर्च सेंटर का निरीक्षण किया। यहां लैब में आवश्यकता के अनुसार उपकरण कम मिले। टीम ने लैब में उपकरण की व्यवस्था कर इसे अत्याधुनिक बनाने पर जोर दिया। मूल्यांकन कार्य के अंतिम चरण में महाविद्यालय में एग्जिट मीटिंग आयोजित की गई। इसमें पीयर टीम के सदस्यों ने अपने सुझाव दिए। डा. दिवाकर ने कहा कि यहां प्राध्यापक एवं कर्मचारियों में अच्छा तालमेल है। इसलिए शैक्षणिक गतिविधियाें में अच्छा कार्य हो रहा है।

डाॅ. के वेणुगोपल ने कहा कि महाविद्यालय परिसर में हॉस्टल और कर्मचारियों के लिए आवास की व्यवस्था होनी चाहिए। डाॅ. हाउध मोहिदीन ने कहा कि महाविद्यालय में और अधिक व्यावसायिक पाठ्यक्रमों की आवश्यकता है। जगह बहुत है, फलदार पौधे लगाए जा सकते हैं। एनसीसी एवं एनएसएस के छात्रों से पौधरोपण कराया जाए। इस दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आरएस गुप्ता, डाॅ शिवेश सिंह, डाॅ केके सिंह, डाॅ गौहर खान मुख्य रूप से उपिस्थत रहीं। नैक की टीम द्वारा आइक्यूएसी के सदस्य डाॅ. सुशील शर्मा, आरपी यादव, हरेश्वर राय, अवधेशकांत सोनी, मो.इरशाद खान द्वारा की गई तैयारियों की प्रशंसा की गई।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather. राजस्थान में आज 18 जिलों में होगी बरसात, येलो अलर्ट जारीसंस्कारी बहू साबित होती हैं इन राशियों की लड़कियां, ससुराल वालों का तुरंत जीत लेती हैं दिलशुक्र ग्रह जल्द मिथुन राशि में करेगा प्रवेश, इन राशि वालों का चमकेगा करियरउदयपुर से निकले कन्हैया के हत्या आरोपी तो प्रशासन ने शहर को दी ये खुश खबरी... झूम उठी झीलों की नगरीजयपुर संभाग के तीन जिलों मे बंद रहेगा इंटरनेट, यहां हुआ शुरूज्योतिष: धन और करियर की हर समस्या को दूर कर सकते हैं रोटी के ये 4 आसान उपायछात्र बनकर कक्षा में बैठ गए कलक्टर, शिक्षक से कहा- अब आप मुझे कोई भी एक विषय पढ़ाइएUdaipur Murder: जयपुर में एक लाख से ज्यादा हिन्दू करेंगे प्रदर्शन, यह रहेगा जुलूस का रूट

बड़ी खबरें

Sidhu Moose Wala Murder: दिल्ली पुलिस को बड़ी कामयाबी, सिद्धू मूसेवाला को नजदीक से गोली मारने वाला शूटर अंकित गिरफ्तारMaharashtra Politics: महाराष्ट्र में फ्लोर टेस्ट में एकनाथ शिंदे सरकार को मिला बहुमत, 164 विधायकों ने किया समर्थनपीएम मोदी आज जाएंगे आंध्र प्रदेश, अल्लुरी सीताराम राजू की प्रतिमा का करेंगे अनावरणहिमाचल प्रदेश के कुल्लू में बड़ा हादसा, सैंज घाटी में गिरी बस, बच्चों समेत 16 लोगों की मौतNCR के एरिया का दायरा कम करना चाहती है हरियाणा सरकार, विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा जता चुके हैं विरोधसूरत फैमिली कोर्ट ने एक दिन में 303 मामलो का किया निपटारा, जज आरजी देवधारा ने कहा- यह एक दिन का रिकॉर्डDelhi News Live Updates: दिल्ली विधानसभाः शुरू हुआ मानसून सत्र, दुर्गेश पाठक ने ली शपथMaharashtra Politics: बागी विधायकों पर संजय राउत ने फिर बोला हमला, बोले-उन्हें इतनी सुरक्षा दी गई जितनी कसाब की भी नहीं थी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.