नकल के मामले में UP-बिहार से ज्यादा बदनाम MP का ये क्षेत्र, यहाँ किताब खोलकर लिखो और बन जाओ टॉपर

नकल के मामले में UP-बिहार से ज्यादा बदनाम MP का ये क्षेत्र, यहाँ किताब खोलकर लिखो और बन जाओ टॉपर

Suresh Kumar Mishra | Publish: Mar, 17 2019 05:43:38 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

डीएलएड परीक्षा में खुलेआम नकल, चार के खिलाफ प्रकरण, राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान की परीक्षा

सतना/अमरपाटन। कन्या हाईस्कूल में जारी डीएलएड परीक्षा के दौरान सामूहिक नकल कराने का मामला सामने आया है। बताया गया यहां बच्चे किताब रखकर परीक्षा दे रहे थे। इसकी सूचना स्थानीय लोगों ने तहसीलदार को दी तो वे विभागीय अधिकारियों के साथ मौके पर पहुंचे और चार लोगों के खिलाफ नकल प्रकरण बनाया है।

स्थानीय सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, कन्या शाला में राष्ट्रीय मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (एनआइओएस) द्वारा संचालित डीएलएड की परीक्षा चल रही है। जिसमें शनिवार को चौकाने वाली तस्वीरें सामने आई हैं। स्कूल में परीक्षा दे रहे प्रतिभागी खुलेआम किताब रखकर नकल कर रहे थे।

छात्र ही नहीं, बतौर पर्यवेक्ष ड्यूटी कर रहे शिक्षक भी भी नकल में उनकी मदद कर रहे थे। तभी अचानक टीम पहुंच गई। जिसे देखकर उनके होश उड़ गए। आनन-फानन में किताबें यहां-वहां छिपाने लगे। हालांकि, तहसीलदार ने चार लोगों को नकल करते पकड़ ही लिया। उनके खिलाफ नकल प्रकरण बनाया गया है।

नकल सामग्री जब्त की
स्थानीय लोगों की मानें तो परीक्षार्थी किताब व पर्ची ही नहीं, मोबाइल से बात करते भी देखे जा सकते हैं। ड्यूटी पर तैनात शिक्षक रोकने की बजाय उनकी मदद करते हैं। तहसीलदार मानवेंद्र सिंह ने परीक्षा केन्द्र से नकल सामग्री भी जब्त की है। कहा कि यह परीक्षा केन्द्र तक पहुंची कैसे। शिक्षकों की भूमिका पर सवाल उठाते हुए जांच कराने का आश्वासन दिया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned