बच्चों और युवाओं की फेवरेट सैंडविच

बच्चों और युवाओं की फेवरेट सैंडविच
National Grilled Cheese Sandwich-Day spacial

Jyoti Gupta | Publish: Apr, 11 2019 09:25:49 PM (IST) | Updated: Apr, 11 2019 09:25:50 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

नेशनल ग्रिल्ड चीज सैंडविच-डे स्पेशल

 

सतना. सैंडविच का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है। सुबह के नाश्ते में सैंडविच न हो तो नश्ता भी फीका लगता है। बच्चे स्पेशली टिफिन बॉक्स में इसकी मांग करते हैं। इसके बिना दोस्तों और किटी पार्टी भी आधूरी होती है। आज से दस वर्ष पहले शहर में इसके बारे में लोग अधिक नहीं जानते थे, पर अब तो यह हर घर का फेवरेट डिश बन चुका है। नए-नए फ्लेवर, नए-नए इनोवेशन ने इसकी डिमांड बच्चों और युवाओं के संग महिलाओं के बीच बढ़ा दी है। नेशनल ग्रिल्ड चीज सैंडविच-डे पर आपको बताते हैं कि शहर में हर दिन कितनी सैंडविच की खपत हो रही है। इसके क्या फायदे हैं, क्यों इतनी स्वादिष्ट बनती जा रही है।

दो हजार सैंडविच ही हर दिन खपत
एक निजी फूड जोन के ओनर पारस जैन ने बताया कि उनके यहां हर दिन ५० ग्रिल्ड चीज सैंडविच की सेलिंग होती है। शहर में लगभग 40 फूड जोन हैं। वहां हमेशा सैंडविच की डिमांड रहती है। देखा जाए तो हर शहर में दो हजार सैंडविच की सेलिंग होती है। यह सिर्फ फूड जोन की संख्या है। तीन लाख की आबादी वाले इस शहर में आए दिन बच्चों के टिफिन, ब्रेक फास्ट और किटीज पार्टी के लिए सैंडविच तैयार की जाती है।

टेस्टी और हेल्दी भी

मास्टर शेफ छवि का कहना है, सैंडविच एक एेसी डिश है जो हेल्दी भी टेस्टी भी होती है। सबसे खास बात यह सब्जियों, पनीर चीज, चीज से बनाई जाती है। इससे प्रोट्रीन और विटामिंस मिलती है। इसकी चटनी भी पुदीने और धनिया पत्ती से बनाई जाती है जो सेहद के लिए फायदेमंद है।

दीवाने हंै बच्चे और युवा
शहर के बच्चों से जब सैंडविच के बारे में पूछा गया तो सभी ने फेवरेट बताया। बच्चे तो नाम सुनते ही क्रेजी हो गए। उनका कहना था कि हम तो टिफिन में ज्यादातर सैंडविच ही लेकर जाते हैं। यह देखने में खूबसूरत और खाने में टेस्टी होता है। एक फूड जोन के मैनेजर शिवकांत ने बताया कि युवाआें के बीच में ग्रिल्ड चीज सैंडचिव की काफी डिमांड होती है। खासकर वे युवा जिनके पास टाइम नहीं होता वे तो सैंडविच की मांग करते हैं।


सब्जियां और पनीर खिलाने का अच्छा तरीका

टिकुरिया टोला निवासी हाउसवाइफ सविता माहेश्वरी का कहना है, सैंडविच एक एेसी डिश है जिससे वह अपने बच्चों को हरी सब्जियां और पनीर खिला पाती हैं। बच्चे खीरा, ककड़ी, शिमला मिर्च, गाजर, टमाटर, प्याज एेसे खाना नहीं पसंद करते पर शुक्र है इस सैंडविच का जिसकी वजह से हम अपने बच्चों को हरी सब्जियां और पनीर खिला पाते हैं।

पहले सिंपल सैंडविच खाया जाता था, जिसे सिर्फ आलू से तैयार किया जाता था। अब एेसा नहीं है। सैंडविच में वेजीटेबल, पनीर, चीज, ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल किया जाने लगा है। इसकी वजह से इसके टेस्ट में काफी चेंजेज आ गया।
छवि गुप्ता

ग्रिल्ड चीज सैंडविच मेरी फेवरेट डिश है। इसे ब्रेक फास्ट टेबल में जरूर देखना चाहता हंू। दोस्तों के साथ जब हम किसी रेस्टोरेंट या फूड जोन में जाते हैं तो सबसे पहले सैंडविच की डिमांड करते हैं। यही नहीं सफर के दौरान भी मां सैंडविच बना कर देती है।

अभय सिंह, भरहुत नगर

ग्रिल्ड चीज सैंडविच हेल्दी भी है और टेस्टी भी है। मैं कामकाजी महिला हंू। बच्चों को टिफिन के लिए नाश्ता तैयार करना किसी चुनौती से कम नहीं होता। एेसे में मैं ब्राउन ब्रेड, हरी सब्जियां, पनीर, पुदीना, धनियां की चटनी का इस्तेमाल कर ग्रिल्ड चीज सैंडविच बना कर टिफिन में देती हंू।
अपर्णा आचार्या शर्मा, प्रोफेशनल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned