चलो सीख लेते हैं स्वीमिंग, एंजॉयमेंट के साथ बेहतरीन एक्सरसाइज भी

चलो सीख लेते हैं स्वीमिंग, एंजॉयमेंट के साथ बेहतरीन एक्सरसाइज भी
National Learn to Swim Day

Jyoti Gupta | Publish: May, 25 2019 09:47:17 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

नेशनल लर्न टू स्वीम डे: शहर में बढ़ रहा स्वीमिंग के प्रति दीवानगी, सुबह शाम एंजॉय करने पहुंच रहे हर उम्र के लोग

सतना. स्वीमिंग का नाम सुनते ही मन गार्डन गार्डन हो जाता है। खास कर गर्मियों के दिनों में हर कोई स्वीमिंग को एंजॉय करना चाहता है। कूलनेस के लिए भी और अच्छी सेहद के लिए। यही वजह है कि शहर में स्वीमिंग के प्रति लोगों में दीवानगी बढ़ती जा रही है। इधर कुछ वर्षों से जहां बच्चों को स्वीमिंग की ट्रेनिंग दी जा रही है। वहीं अब शहर में पहले की अपेक्षा स्वीमिंग पूल की भी संख्या बढ़ती जा रही है। वहीं एक्सपर्ट का कहना है कि स्वीमिंग हर उम्र के लिए बेहतरीन एक्सरसाइज तो है ही साथ ही इससे आप नाम और शोहरत भी कमा सकते हैं।

 

स्वीमिंग पूल फिटनेस का खजाना

स्टेमिना बढ़ाए: स्वीमिंग एक ऐसा कार्डियोवेस्कुलर एक्सरसाइज है जो शरीर के स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करता है। तनाव करें कम: स्वीमिंग करके आप अपने शरीर के साथ- साथ दिमाग को फि ट रख सकते हैं। जी हां, नियमित तौर पर स्वीमिंग करने से मानसिक तनाव कम होता है।

मोटापे को दें मात: अगर आप मोटापे को कम करने के लिए तरह- तरह के एक्सरसाइज करके थक चुके हैं तो एक बार स्वीमिंग करके देखिए। दरअसलए स्विमिंग करने से शरीर की कैलोरीज तेजी से बर्न होती हैं और मोटापा कम होता है। दिल का रखे ख्याल: नियमित तौर पर स्वीमिंग करके आप अपने दिल को लंबे समय तक सेहतमंद बनाए रख सकते हैं। कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करे: स्वीमिंग एक ऐसा बेहतरीन एक्सरसाइज है, जिससे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। इसके साथ ही यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है।

मजबूत हड्डियां: रोजाना स्वीमिंग करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और हड्डियों को ताकत मिलती है, जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं। रोजाना स्वीमिंग करने वालों को भविष्य में गठिया संबंधी परेशानी होने का खतरा भी दूसरों की तुलना में कम होता है।

स्वीमिंग सीखने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

जांच करवाएं: बच्चों को तैराकी की क्लास भेजने से पहले, डॉक्टर से उसकी जांच करवा लें। त्वचा के संक्रमण, आंख, नाक, गला और कान की जांच करवा लें। क्योंकि पूल के पानी में क्लोरीन की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है।

पूल की सफ ाई: पूल की सफ ाई पर ध्यान देना बहुत जरूरी है क्योंकि एक ही पूल का इस्तेमाल बहुत से लोग करते हैं और किसी को भी त्वचा की या अन्य बीमारी हो सकती है। अपने बच्चे को तैराकी पर भेजने से पहले जनकारी लें कि क्या पूल का पानी नियमित रूप से बदला जाता है और क्या पूल की सफ ाई की जाती है। गंदे पूल में तैरने से इंफेक्‍शन का खतरा रहता है।

लाइफ गार्ड : सभी पूल्स में निर्धारित संख्या में लाइफ गार्ड जरूर होने चाहिए। ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि एक आम तैरने वाले व्यक्ति को लाइफ गार्ड के रूप में तैनात कर दिया जाता है, जिसके पास इमरजेंसी में किसी व्यक्ति को बचाने के लिए कोई ट्रेनिंग नहीं होती।

फ स्र्‍टएड की सुविधा: सरकारी नियमों के अनुसार स्वीमिंग पूल में फ स्र्‍टएड रूम और फ स्र्‍ट एड की अन्य सभी सुविधाएं होनी चाहिए। यह सुविधाएं पूल के नजदीक होनी चाहिए। ज्यादा भीड़: इन दिनों पूल्स में भीड़ बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। ज्यादातर लोग मनोरंजन के लिए या गर्मी से बचने के लिए तैरने आते हैं। वे पूल में तैरने के बजाए पानी में सिर्फ रुकना चाहते हैं। इससे पूल में भीड़ बढ़ जाती हैं। अच्छा होगा अगर आप अपने बच्चे के लिए ऐसा पूल चुनें जहां ज्यादा भीड़ न हो।

ट्रेनर और ट्रेनिंग : याद रखें कि पानी में कूदने से पहले आपके बच्चे को किसी अनुभवी कोच से ट्रेनिंग मिलें। बाहर से देखने में तैराकी बहुत आकर्षित करती है, लेकिन तैरने से पहले तैराकी सीखना बहुत जरूरी है। इसलिए सुनिश्चित करें कि बच्चे कोच की निगरानी में तैराकी सीखें और इसके बाद ही पानी की गहराई में जाएं।

सुरक्षा उपकरण: बच्चों को तैरते समय सुरक्षा उपकरणों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिन पूल्स में फ्लोटर्स, आई ग्लास, ईयर प्लग, कैप, टॉवर और लाइफ गार्ड की व्यवस्था हो वही जाएं। हाइड्रेशन : तैरने के दौरान आपके शरीर से डीहाइड्रेशन बहुत ज्यादा होता है। इस दौरान बहुत ज्यादा पसीना आता है, इसलिए अपने साथ पानी रखें। बच्चे को अच्छा सिपर दें, ताकि तैराकी के बीच में प्यास लगने पर वह पानी पी सकें।

शहर में स्वीमिंग पूल

जवाहरनगर स्टेडियम ओपन स्वीमिंग पूल

ऑफिसर्स स्वीमिंग पूल

बिरला स्वीमिंग पूल

डीपीएस स्वीमिंग पूल

भरहुत होटल

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned