चंद अनुशासन और सकारात्मक सोच से जीवन को बनाएं खुशनुमा

चंद अनुशासन और सकारात्मक सोच से जीवन को बनाएं खुशनुमा
National Making Life Beautiful

Jyoti Gupta | Publish: Jun, 11 2019 01:13:43 PM (IST) Satna, Satna, Madhya Pradesh, India

नेशनल मेकिंग लाइफ ब्यूटीफुल

 

सतना. एेसा कौन सा इंसान है जो जीवन में खुश नहीं रहना चाहता। खुशी मन की अवस्था हैं सब यही चाहते है की उनका जीवन खुशयों से भरा रहे और वो अपनी जिंदगी खुशी से जिए। पर हर किसी के लिए ये आज यह संभव नहीं हो पा रहा। इतनी व्यस्त लाइफ और तनाव भरे दिनचर्या में जीवन को खुश रखपाना बहुत मुश्किल है। पर एक कहावत तो सभी को याद होगी मुश्किल हो सकती है पर नामुमकिन नहीं। साइकोलॉजिस्ट राजीव गुप्ता कहते हैं कि हर किसी के हिस्से में कभी न कभी दुख और जोखिमभरे कार्य आते हैं पर इन पर काबू पाने का जिन्हें मंत्र पता हो वह दुख में भी खुश रह सकता है। इसके लिए बस लोगों को चंद अनुशासन और सकारात्मक सोच की जरूरत है। आज नेशनल मेकिंग लाइफ ब्यूटीफुल डे है इसलिए आज अभी से अपनी लाइफ स्टाइल में कुछ चेंज लाए और जीवन को हमेशा के लिए खुशनुमा बनाएं और जिनका जीवन खुशनुमा हो वे अपने आप सुंदर दिखते हैं मन से भी तन से भी...

सुबह जल्दी उठे और व्यायाम करें

एक्सपर्ट कहते हैं कि जो लोग सुबह जल्दी उठते हैं और रोज व्यायाम करते हैं वे निरोगी रहते हैं अगर आप एकदम स्वस्थ हैं तो यकीनन आप खुशहाल और खूबसूरत जिंदगी बिता सकते हैं। रोज सुबह कुछ दूरी पैदल चलें या दौड़ लगाएं। हल्का व्यायाम करें, इससे आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आप तंदुरुस्त रहेंगे। तनाव कम होगा और तनाव में नहीं रहोगे तो आप खुश रहने लगोगे।
हर पल को जिएं

जिंदगी एक अनमोल तोहफ ा है जो हमें बड़ी हसरत से मिलता है इसे यूं ही न गवाएं। अपना हर पल, हर दिन ऐसे जिए जैसे आपको आज ही जिंदगी मिली है और आप अभी जीना शुरू कर रहे हैं।

चिंता को कहे बाए-बाए
चिंता आदमी को अंदर से खाती है और एक दिन उसे जिंदा लाश, चिता बना देती है आपने ये बात पहले भी कई बार सुनी और पढ़ी होगी। यदि आप अपनी जिंदगी खुशी से जीना चाहते हैं तो चिंता करना बंद करें, क्योंकि इससे किसी को कभी भी कोई फायदा नहीं हुआ।

बी ऑलवेज हैप्पी

आप चाहे तो दुखों में भी खुश रह सकते हैं। आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा, जिन्होंने अपने दुखों को हंसकर बर्दाश्त कर किया है और आगे सफलता भी हासिल की हो, अगर आप खुशी से जिंदगी जीना चाहते हैं तो हमेशा खुश रहें।

दूसरों की सहायता करें
दूसरों की सेवा करना खुशी का एक अच्छा स्रोत है। इसलिए स्वयंसेवा करें। किसी और के जीवन में योगदान दें। आपने सुना होगा की जितनी खुशी दूसरों की मदद करने से मिलती हैं उतनी खुशी खुद की सहायता करने से नहीं मिलती हैं।

मुस्कुराते रहें और प्यार करें

हंसने से कोई पैसा खर्च नहीं होता है। आप जब चाहे मुस्कुरा सकते हैं। इससे दूसरें लोगों के चेहरे पर भी हंसी आ सकती हैं। हंसते रहें, अगर नहीं हंस सकते है तो आदत बना लें। कुछ ही दिनों में आप खुद को बेहतर महसूस करोगे। इससे जो आपको पसंद है वो काम करें इससे आप खुशी महसूस करेंगे, यदि आपका कोई दोस्त है या आपकी लाइफ में कोई है तो उसके साथ समय बिताएं। प्यार करें, आपने देखा होगा की प्यार करने वाला आदमी कभी दुखी दिखाई नहीं देता है।

सकारात्मक सोच जरूरी, अच्छी जगह जाएं
नकारात्मक सोच तनाव का कारण है। सकारात्मक रहें और नकारात्मक विचारों को सकारात्मक लोगों के साथ बदलने की कोशिश करें। नकारात्मक लोगों के साथ समय व्यतीत न करें। जो जगह आपको अच्छी लगती है वहां जाएं और घूमें इससे आप खुशी महसूस करोगे। अपने स्थानीय जंगल या पार्क की सैर करते रहे। हर वक्त ताजा हवा में समय बिताएं।

वर्तमान में जीना सीखो

अधिकतर लोग अपने अतीत में जीते हैं, लेकिन अगर आप खुशी से जीवन जीना चाहते हैं तो भविष्य के बारे में भी ज्यादा मत सोचो सिर्फ अपने आज यानी वर्तमान में जीएं। अगर अतीत में जीना है तो उन बातों को याद करें जो आपको खुशी दें।

प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें
खुशमिजाज लोग हमेशा अपने दोस्तों और परिवार के साथ हंसते हुए वक्त बिताते दिखाई देते हैं। आप भी अपने दोस्तों, प्रियजनों के साथ समय व्यतीत करें और अपने विचार उनके साथ साझा करें। आपने सुना होगा की अपना दुख दूसरों को बताने से कम हो जाता है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned